Tawang Faceoff: भारतीय सैनिकों ने अरुणाचल के तवांग में 'अवैध रूप से' सीमा पार की: चीन

By रुस्तम राणा | Published: December 13, 2022 07:58 PM2022-12-13T19:58:14+5:302022-12-13T19:58:14+5:30

चीन ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने अरुणाचल के तवांग में 'अवैध रूप से' सीमा पार की और चीनी सैनिकों को 'अवरुद्ध' किया, जिससे पिछले सप्ताह एक नया गतिरोध शुरू हो गया।

China says Indian troops 'illegally' crossed border in Arunachal's Tawang | Tawang Faceoff: भारतीय सैनिकों ने अरुणाचल के तवांग में 'अवैध रूप से' सीमा पार की: चीन

Tawang Faceoff: भारतीय सैनिकों ने अरुणाचल के तवांग में 'अवैध रूप से' सीमा पार की: चीन

Highlightsचीन ने कहा, भारतीय सेना ने तवांग में 'अवैध रूप से' सीमा पार की चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा गया था कि भारत के साथ सीमा पर हालात स्थिर हैंएलएसी के साथ यांग्त्से के पास संघर्ष पिछले शुक्रवार को हुआ था

नई दिल्ली: समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने मंगलवार को कहा कि भारतीय सैनिकों ने अरुणाचल के तवांग में 'अवैध रूप से' सीमा पार की और चीनी सैनिकों को 'अवरुद्ध' किया, जिससे पिछले सप्ताह एक नया गतिरोध शुरू हो गया। इससे पहले चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि भारत के साथ सीमा पर हालात स्थिर हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने पिछले शुक्रवार को आमना-सामना के बाद पहले आधिकारिक बयान में कहा, "जहां तक हम समझते हैं, चीन-भारत सीमा की स्थिति समग्र रूप से स्थिर है।" उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने "राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से सीमा मुद्दे पर अबाधित संवाद बनाए रखा है।"

पिछले सप्ताह 9 दिसंबर को, अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास भारतीय और चीनी सैनिक भिड़ गए थे। मारपीट के दौरान हुई मारपीट में दोनों पक्षों को चोटें आई हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई को एक सूत्र ने बताया कि तवांग सेक्टर में 200 से अधिक चीनी सैनिक नुकीले क्लबों और लाठियों के साथ भारतीय सैनिकों से भिड़ गए। 

एलएसी के साथ यांग्त्से के पास संघर्ष पिछले शुक्रवार को हुआ था। जून 2020 में पूर्वी लद्दाख में दोनों पक्षों के बीच सीमा गतिरोध के बाद यह पहली घटना है जहां दोनों देश के सैनिकों के बीच पुनः झड़प हुई। 

ताजा झड़प को लेकर भारतीय सेना ने एक बयान में कहा कि पीएलए सैनिकों ने तवांग सेक्टर में एलएसी से संपर्क किया, जिसका हमारे (भारतीय) सैनिकों ने दृढ़ता और दृढ़ तरीके से मुकाबला किया। इस आमने-सामने की लड़ाई में दोनों पक्षों के कुछ कर्मियों को मामूली चोटें आईं।"

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को संसद में इस मुद्दे को संबोधित किया और कहा कि भारतीय सेना ने चीनी पीएलए द्वारा यांग्त्से क्षेत्र में यथास्थिति को "एकतरफा" बदलने के प्रयास को बहादुरी से विफल कर दिया। उन्होंने कहा कि इस झड़प में भारतीय सैनिकों को गंभीर चोटें नहीं आई हैं।

Web Title: China says Indian troops 'illegally' crossed border in Arunachal's Tawang

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे