चीन के 'लापता' विदेश मंत्री की अभी तक कोई जानकारी नहीं, पद से हटाया गया, वांग यी को मिली नई जिम्मेदारी

By विनीत कुमार | Published: July 25, 2023 05:04 PM2023-07-25T17:04:02+5:302023-07-25T18:07:20+5:30

वांग यी को चीन का नया विदेश मंत्री बनाया गया है। 'लापता' विदेश मंत्री किन गैंग को हटा दिया गया है। गैंग 25 जून के बाद से सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आए हैं।

China sacks 'missing' foreign minister, Wang Yi named new foreign minister | चीन के 'लापता' विदेश मंत्री की अभी तक कोई जानकारी नहीं, पद से हटाया गया, वांग यी को मिली नई जिम्मेदारी

चीन के 'लापता' विदेश मंत्री की अभी तक कोई जानकारी नहीं, पद से हटाया गया, वांग यी को मिली नई जिम्मेदारी

बीजिंग: वांग यी को चीन का नया विदेश मंत्री बनाया गया है। चीन की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट के अनुसार 'लापता' विदेश मंत्री किन गैंग को हटा दिया गया और वांग यी ने उनकी जगह ले ली है।

दरअसल, किन गैंग कहां है, यह अभी तक अज्ञात है। गैंग आखिरी बार सार्वजनिक कार्यक्रम के तहत 25 जून को दौरे पर आए रूसी, श्रीलंकाई और वियतनामी अधिकारियों के साथ बैठक में नजर आए थे। इसके बाद से उन्हें नहीं देखा गया है।

उनके मंत्रालय ने बाद में कहा था कि वह स्वास्थ्य कारणों से काम से दूर हैं।

दूसरी ओर पैन गोंगशेंग को चीन के केंद्रीय बैंक का अगला गवर्नर नियुक्त किया गया है। पीपल्स बैंक ऑफ चाइना के डिप्टी गवर्नर एवं चीन सरकारी बैंकिंग उद्योग के दिग्गज पैन गवर्नर के रूप में यी गैंग का स्थान लेंगे। अमेरिका में प्रशिक्षित अर्थशास्त्री गैंग इस पद पर पांच साल रहे हैं। 

पीपल्स बैंक ऑफ चाइना का गवर्नर चीन में वित्तीय क्षेत्र की सबसे महत्वपूर्ण हस्तियों में से एक होता है। हालांकि, उसका अधिकार सीमित ही होता है क्योंकि बैंकिंग क्षेत्र का नियंत्रण सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के पास ही रहता है। पैन इसी महीने 60 साल के हुए हैं। उन्होंने आठ जुलाई को अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन से मुलाकात की थी। इसी से ऐसे संकेत मिले थे कि उन्हें अगला गवर्नर बनाया जाने वाला है। 

Web Title: China sacks 'missing' foreign minister, Wang Yi named new foreign minister

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Chinaचीन