चीन में कोरोना का कहर जारी, एक दिन में हुई 5 हजार मौतें, 10 लाख आए नए केस

By रुस्तम राणा | Published: December 22, 2022 09:14 PM2022-12-22T21:14:47+5:302022-12-22T21:20:42+5:30

एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में एक दिन में 5 हजार मौते दर्ज की गई हैं और 10 लाख नए कोरोना के मरीज एक ही दिन में दर्ज हुए हैं।

China Is Likely Registering 1 Million Covid Cases, 5,000 Deaths A Day says Report | चीन में कोरोना का कहर जारी, एक दिन में हुई 5 हजार मौतें, 10 लाख आए नए केस

चीन में कोरोना का कहर जारी, एक दिन में हुई 5 हजार मौतें, 10 लाख आए नए केस

Highlightsदुनिया के सबसे बड़ी आबादी वाले देश के लिए स्थिति और भी खराब हो सकती हैचीन ने बुधवार को 2,966 नए मामले दर्ज किएजनवरी में दैनिक मामले की दर में 3.7 मिलियन तक की वृद्धि देखी जा सकती है

नई दिल्ली: चीन में कोरोना को लेकर कड़े प्रतिबंधों के बावजूद वहां कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में एक दिन में 5 हजार मौते दर्ज की गई हैं और 10 लाख नए कोरोना के मरीज एक ही दिन में दर्ज हुए हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि चीन कोविड-19 के सबसे बड़े प्रकोप से जूझ रहा है। 

दुनिया के सबसे बड़ी आबादी वाले देश के लिए स्थिति और भी खराब हो सकती है। यह वर्तमान लहर जनवरी में दैनिक मामले की दर में 3.7 मिलियन तक की वृद्धि देखी जा सकती है। संभावना है कि संक्रमण का एक और उछाल होगा जो मार्च में दैनिक शिखर को 4.2 मिलियन तक पहुंचा देगा, समूह का अनुमान है।

चीन के प्रकोप के पैमाने और टोल का इसका मॉडलिंग, जो प्रांतीय डेटा का उपयोग करता है, कोविड ज़ीरो से दूर देश के अचानक धुरी के प्रभाव को सरकार के टैली से अधिक दिखाता है।

आधिकारिक तौर पर, चीन ने बुधवार को 2,966 नए मामले दर्ज किए और दिसंबर की शुरुआत से अब तक 10 से कम कोविड मौतें हुई हैं। लेकिन यह रिपोर्ट के बढ़ते कोरस के विपरीत है कि अस्पताल रोगियों से अभिभूत हो रहे हैं और श्मशान घाटों को उनकी क्षमता से कहीं अधिक धकेला जा रहा है।

चीन ने बड़े पैमाने पर परीक्षण बूथों के अपने विशाल नेटवर्क को बंद कर दिया है और दैनिक टैली में हर एक संक्रमण को शामिल करने के प्रयासों को खत्म कर दिया है, जिससे निवासियों को परिणामों की रिपोर्ट करने की बाध्यता के बिना तेजी से परीक्षणों पर भरोसा करना पड़ता है। 

देश के स्वास्थ्य नियामक ने भी चुपचाप कोविड की मृत्यु के लिए एक संकीर्ण परिभाषा को अपनाया - और कई पश्चिमी देशों द्वारा उपयोग की जाने वाली तुलना में बहुत अधिक चयनात्मक - जिससे संक्रमणों की वर्तमान बाढ़ से वास्तविक टोल का अनुमान लगाना मुश्किल है।

Web Title: China Is Likely Registering 1 Million Covid Cases, 5,000 Deaths A Day says Report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :CoronaCoronaचीन