पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाला बजफीड न्यूज हुआ बंद, कर्मचारियों को किया गया मेल

By रुस्तम राणा | Published: April 20, 2023 10:55 PM2023-04-20T22:55:27+5:302023-04-20T22:58:44+5:30

बजफीड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जोना पेरेटी ने गुरुवार को कर्मचारियों को एक ईमेल में कहा कि वह कंपनी में कटौती के व्यापक दौर के हिस्से के रूप में बज़फीड न्यूज को बंद कर रहे हैं।

BuzzFeed Shuts Down Its Namesake News Division | पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाला बजफीड न्यूज हुआ बंद, कर्मचारियों को किया गया मेल

पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाला बजफीड न्यूज हुआ बंद, कर्मचारियों को किया गया मेल

Highlightsबजफीड न्यूज ने अपनी पत्रकारिता के लिए दुनियाभर में प्रशंसा प्राप्त कीमीडिया का प्रतिष्ठित पुरस्कार पुलित्जर जीतान्यूज डिवीजन के शटरिंग से लगभग 60 लोग प्रभावित होंगे

BuzzFeed News Shuts Down: बजफीड अपने नामचीन समाचार प्रभाग (बजफीड न्यूज) को बंद कर रहा है। बजफीड न्यूज ने अपनी पत्रकारिता के लिए दुनियाभर में प्रशंसा प्राप्त की थी। मीडिया का प्रतिष्ठित पुरस्कार पुलित्जर जीता। लेकिन इन सबके बावजूद वह डिजिटल प्रकाशन के दंडनीय अर्थशास्त्र का शिकार हुआ। बजफीड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जोना पेरेटी ने गुरुवार को कर्मचारियों को एक ईमेल में कहा कि वह कंपनी में कटौती के व्यापक दौर के हिस्से के रूप में बज़फीड न्यूज को बंद कर रहे हैं। न्यूज डिवीजन के शटरिंग से लगभग 60 लोग प्रभावित होंगे, जिनमें से कुछ को कंपनी के अन्य हिस्सों में नौकरी की पेशकश की जाएगी।

बज़फीड का निर्णय डिजिटल मीडिया कंपनियों द्वारा सामना की जाने वाली वित्तीय असफलताओं की श्रृंखला में नवीनतम है। एक बार डिज्नी और कॉमकास्ट समेत उद्योग के शीर्षकों से भारी आशावाद और निवेश का ध्यान केंद्रित करने के बाद, बजफिड, वोक्स मीडिया और वाइस जैसी नई-मीडिया कंपनियां अपने पूर्व के ऊंचे मूल्यांकन तक पहुंचने में नाकाम रहीं। बड़े पैमाने पर मीडिया उद्योग ने स्ट्रीमिंग पर ध्यान केंद्रित किया है, और डिजिटल विज्ञापन - डिजिटल प्रकाशन कंपनियों के लिए एक मुख्य आधार - तेजी से इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे तकनीकी प्लेटफार्मों पर जा रहा है।

साथ ही गुरुवार को, इनसाइडर ने घोषणा की कि वह अपने कर्मचारियों के 10 प्रतिशत की छंटनी कर रहा है। बजफीड की छंटनी कंपनी के कार्य बल के 15 प्रतिशत या इसके व्यवसाय, सामग्री, तकनीक और प्रशासनिक टीमों के लगभग 180 लोगों को प्रभावित करेगी। बजफीड मीडिया कंपनियों एक जाना माना नाम था, जिसने दर्शकों को अपनी कहानियों तक पहुंचाने के लिए तकनीकी प्लेटफॉर्म के बढ़ते प्रभुत्व को भुनाया। लेकिन मेटा, अल्फाबेट और बाइटडांस सहित उन टेक टाइटन्स ने बड़े पैमाने पर दर्शकों को आकर्षित किया।

बजफीड हफपोस्ट पर समाचार प्रकाशित करना जारी रखेगा, जिसके बारे में पेरेटी ने अपने ज्ञापन में कहा था कि यह लाभदायक था और सामाजिक प्लेटफार्मों पर कम निर्भर था। उन्होंने कहा कि कंपनी "केवल व्यवसाय के कुछ हिस्सों के साथ आगे बढ़ रही है, जिन्होंने कंपनी की निचली रेखा को जोड़ने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है।

Web Title: BuzzFeed Shuts Down Its Namesake News Division

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे