Boris leads the race for the next prime minister's race, the highest vote in the first phase. | ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में बोरिस सबसे आगे, पहले चरण के मतदान में मिले सबसे ज्यादा वोट
ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में बोरिस सबसे आगे, पहले चरण के मतदान में मिले सबसे ज्यादा वोट

Highlightsब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के लिए प्रथम चरण के मतदान में बृहस्पतिवार को बोरिस जॉनसन को सबसे अधिक वोट मिले। वोटों के मामले में अन्य दावेदार उनसे काफी पीछे नजर आ रहे हैं।

 ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री के लिए प्रथम चरण के मतदान में बृहस्पतिवार को बोरिस जॉनसन को सबसे अधिक वोट मिले और अन्य दावेदार, वोटों के मामले में उनसे काफी दूर नजर आ रहे हैं। इस तरह, उन्होंने निवर्तमान प्रधानमंत्री टेरेसा मे की जगह लेने के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है।

कैबिनेट मंत्री जॉनसन(54) को हाउस ऑफ कॉमंस में टोरी सांसदों के प्रथम चरण के गुप्त मतदान में 114 वोट मिले। वहीं, ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट 43 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं और पर्यावरण मंत्री 37 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहें। हालांकि, तीन दावेदार- मार्क हार्पर, एंड्री लीडसम और ईस्थर मैकवे - न्यूनतम आवश्यक 17 वोट भी हासिल नहीं कर पाने पर प्रधानमंत्री पद की दौड़ से बाहर हो गए। अब अगले हफ्ते होने वाले दूसरे चरण के मतदान के लिए सात दावेदार मैदान में हैं, जिनमें पूर्व ब्रेक्जिट मंत्री डोमीनिक राब, गृह मंत्री साजिद जाविद, स्वास्थ्य मंत्री मैट हानकॉक और अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री रोरी स्टीवर्ट भी शामिल हैं।

इन्हें क्रमश: 27, 23, 20 और 19 वोट मिले हैं। इन सातों में दो सर्वाधिक लोकप्रिय सांसदों को इस महीने के आखिर में अंतिम मतदान के लिए व्यापक रूप से टोरी पार्टी के सदस्यों के बीच रखा जाएगा। इसमें विजेता रहे उम्मीदवार डाउनिंग स्ट्रीट में टेरेसा की जगह लेंगे, जिसकी घोषणा 22 जुलाई को किए जाने की उम्मीद है।

मतदान के नतीजों की घोषणा के बाद जॉनसन ने कहा, ‘‘आपके समर्थन के लिए कंजरवेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी में दोस्तों एवं सहकर्मियों का शुक्रिया। प्रथम चरण के मतदान में विजयी होने से मैं खुश हूं लेकिन हमें लंबा सफर तय करना है।’’ कंजरवेटिव पार्टी की 1922 कमेटी ने मतदान के नतीजों की घोषणा की। यह कमेटी चुनाव प्रक्रिया की प्रभारी है। टोरी पार्टी के अगले दौर का मतदान 18 जून को होगा और इसके बाद यह रोजाना तब तक चलता रहेगा जब तक कि सिर्फ दो उम्मीदवार शेष नहीं रह जाएं। गौरतलब है कि टेरेसा ने सात जून को कंजरवेटिव पार्टी की नेता के तौर पर आधिकारिक रूप से इस्तीफा दे दिया था लेकिन वह अपने उत्तराधिकारी के चुने जाने तक इस पद पर बनी रहेंगी। इस बीच, बृहस्पतिवार के मतदान से पहले पाकिस्तानी मूल के जाविद ने पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राजकीय यात्रा के दौरान बकिंघम पैलेस में आयोजित भोज में आमंत्रित नहीं किए जाने को अपनी अनदेखी किया जाना समझा।

दरअसल, वह एकमात्र ऐसे वरिष्ठ मंत्री थे जिन्हें इसके लिए आमंत्रित नहीं किया गया था। हालांकि, डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री (टेरेसा मे) को इस बात का गर्व है कि उन्होंने देश के प्रथम मुस्लिम गृह मंत्री के तौर पर साजिद जाविद को नियुक्त किया है।’’ उल्लेखनीय है कि ये अटकलें लगाई जा रही थी कि जाविद के धर्म को लेकर उनकी अनदेखी की गई। 


Web Title: Boris leads the race for the next prime minister's race, the highest vote in the first phase.
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे