Bangkok pollution: प्रदूषण से हालत खराब!, धुंध की चपेट में, इस शहर ने आपातकाल की घोषणा की, घर से काम कीजिए, जानें

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 15, 2024 08:15 PM2024-02-15T20:15:42+5:302024-02-15T22:01:17+5:30

Bangkok pollution: वायु निगरानी कंपनी IQAir ने गुरुवार को बैंकॉक को दुनिया के शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों में रखा।

Bangkok pollution declares emergency, Urges work from home as alarming level of pollution suffocates the city | Bangkok pollution: प्रदूषण से हालत खराब!, धुंध की चपेट में, इस शहर ने आपातकाल की घोषणा की, घर से काम कीजिए, जानें

file photo

Highlightsस्वस्थ सीमा को लगभग 15 गुना तक पार कर गया है। लोकप्रिय शहर धुंध की चपेट में आ गया है। कई देश ग्लोबल की चपेट में हैं। 

Bangkok pollution: वायु प्रदूषण की समस्या दुनिया भर में है। कई देश ग्लोबल की चपेट में हैं। स्वस्थ वातावरण के मामले में थाईलैंड के बैंकॉक में नए साल की शुरुआत ख़राब रही। पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बैंकॉक शहर धुंध की चपेट में आ गया है। प्रदूषण का स्तर वायु गुणवत्ता की स्वस्थ सीमा को लगभग 15 गुना तक पार कर गया है। इस मुद्दे ने लोगों के लिए तत्काल स्वास्थ्य खतरा भी पैदा कर दिया है। वायु निगरानी कंपनी IQAir ने गुरुवार को बैंकॉक को दुनिया के शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों में रखा। आबादी वाले शहर में प्रदूषण का खतरनाक स्तर कुछ और दिनों तक बना रहेगा।

वायु प्रदूषण न केवल लोगों के स्वास्थ्य को बल्कि अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित करता है। वायु प्रदूषण प्राथमिक कारणों में से एक है और यहां अपना स्थायी ठिकाना बनाने के बारे में सोच रहे विदेशी लोग इस पहलू पर विचार करते हैं...(वे) कहते हैं कि यह ऐसी चीज है, जिसका खतरा हम नहीं मोल सकते हैं। यह वास्तव में एक बहुत ही महत्वपूर्ण चिंता और बहुआयामी समस्या है।

चिंगमाई को भी प्रदूषण के गिरते स्तर की ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है। बैंकॉक शहर प्रशासन ने शहर की कंपनियों से गुरुवार और शुक्रवार को कर्मचारियों के लिए घर से काम करने का अनुरोध किया। लगभग 115 कंपनियाँ बैंकॉक मेट्रोपॉलिटन प्रशासन में रखी गई हैं। शहर के गवर्नर चाडचार्ट सिटिपंट ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि शहर में कर्मचारी घर से काम करेंगे।

सिटिपंट ने कहा, "मैं लगभग 151 कंपनियों और संगठनों, सरकारी कार्यालयों और निजी क्षेत्र दोनों के बीएमए नेटवर्क से सहयोग मांगना चाहूंगा।" वायु प्रदूषण थाईलैंड में सबसे चर्चित बिंदुओं में से एक बन गया है। खेतों में पराली जलाने में बढ़ोतरी के कारण थाईलैंड को हर साल के शुरुआती महीनों में गंभीर वायु प्रदूषण संकट का सामना करना पड़ता है।

औद्योगिक उत्सर्जन और वाहनों से निकलने वाला धुआं भी इस समस्या के लिए जिम्मेदार हैं। प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन के नेतृत्व वाली थाईलैंड की नवागंतुक सरकार ने संकट को रोकने के लिए तत्काल समाधान लागू करने का वादा किया। स्वच्छ वायु अधिनियम के एक मसौदे को पिछले महीने कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया था, जिसमें सुझाव दिया गया था कि यह कानून वास्तविकता से बहुत दूर नहीं है।

Web Title: Bangkok pollution declares emergency, Urges work from home as alarming level of pollution suffocates the city

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे