बहरीन ने भारतीय रेस्तरां पर जड़ा ताला, बुर्के पहने महिला को एंट्री देने से किया था इनकार

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 27, 2022 05:36 PM2022-03-27T17:36:21+5:302022-03-27T17:40:10+5:30

'द डेली ट्रिब्यून' के मुताबिक इस्लामिक देश बहरीन के अदलिया में भारतीय रेस्तरां ने कथित तौर पर बुर्का पहने एक महिला को अपने यहां प्रवेश से इनकार कर दिया। जिसके बाद लोकल प्रशासन ने मामले में एक्शन लेते हुए रेस्तरां को बंद कर दिया है।

Bahrain hangs lock on Indian restaurant, refuses entry to woman wearing a burqa | बहरीन ने भारतीय रेस्तरां पर जड़ा ताला, बुर्के पहने महिला को एंट्री देने से किया था इनकार

बहरीन ने भारतीय रेस्तरां पर जड़ा ताला, बुर्के पहने महिला को एंट्री देने से किया था इनकार

Highlightsबहरीन के अदलिया में भारतीय रेस्तरां Lantern पर प्रशासन ने ताला जड़ दिया है भारतीय रेस्तरां ने कथित तौर पर बुर्का पहने एक महिला को अपने यहां प्रवेश से इनकार कर दिया थायह भारतीय रेस्तरां साल 1987 से बहरीन के अदलिया में ग्राहकों की सेवा कर रहा था

मनामा: साल 1987 से बहरीन के अदलिया में ग्राहकों की सेवा कर रहे भारतीय रेस्तरां Lantern पर प्रशासन ने इसलिए ताला जड़ दिया है क्योंकि उसने बुर्के में एक महिला ग्राहक को रेस्तरां में एंट्री देने मना कर दिया था।

इस मामले में द डेली ट्रिब्यून ने एक खबर प्रकाशित की है, जिसके मुताबिक इस्लामिक देश बहरीन के अदलिया में भारतीय रेस्तरां ने कथित तौर पर बुर्का पहने एक महिला को अपने यहां प्रवेश से इनकार कर दिया। जिसके बाद लोकल प्रशासन ने मामले में एक्शन लेते हुए रेस्तरां को बंद कर दिया है।

जानकारी के अनुसार यह घटना तब सामने आई जब कथित तौर पर रेस्तरां का एक वीडियो सामने आया जिसमें कर्मचारी रेस्तरां में प्रवेश कर रही एक महिला को रोक रहे हैं क्योंकि उसने बुर्का पहन रखा था। इसके बाद बहरीन पर्यटन और प्रदर्शनी प्राधिकरण (बीटीईए) के पास इस मामले की शिकायत पहुंची और उसने इस मुद्दे की जांच शुरू की।

प्राधिकरण की जांच के बाद भारतीय रेस्तरां Lantern के बंद करने का आदेश देते हुए बीटीईए ने देश में व्यवसाय कर रहे सभी पर्यटन आउटलेट्स को कानूनी दिशानिर्देशों का पालन करने और राज्य के कानून का उल्लंघन करने वाली नीतियों से बचने की सलाह दी है। 

डेली ट्रिब्यून ने बीटीईए के हवाले से कहा, "हम लोगों के साथ किसी भी तरह के भेदभाव को स्वीकार नहीं करेंगे, खासतौर अगर यह राष्ट्रीय पहचान के संबंध में हो।" वहीं इस घटना के बाद रेस्तरां Lantern ने मामले में खेद व्यक्त करते हुए इंस्टाग्राम पर एक बयान जारी करके माफी मांगी है। इसके साथ ही रेस्तरां ने घटना के वक्त मौजूद ड्यूटी मैनेजर को भी सेवा से सस्पेंड कर दिया है।

इंस्टाग्राम पर जारी बयान में Lantern की ओर से कहा गया है, 'हमने इस घटना की जांच की और उसके आधार पर ड्यूटी मैनेजर को सस्पेंड कर दिया है। हम 35 से अधिक वर्षों से इस खूबसूरत बहरीन में रहने वाले अपने ग्राहकों की सेवा कर रहे हैं। हमारा रेस्तरां हर किसी के आने और अपने परिवार के साथ आनंद लेने और घर जैसा महसूस करने के लिए परफेक्ट जगह है। अपनी सद्भावना को प्रदर्शित करने के लिए Lantern सभी बहरीनी पैट्रन के स्वागत के लिए 29 मार्च को फ्री भोजन की व्यवस्था कर रहा है।"

इसके साथ ही बयान में यह भी कहा गया है कि प्रबंधक द्वारा एक गलती की गई थी, जिसके कारण उसे निलंबित कर दिया गया है। हमारे इस एक्शन से साबित होता है कि हम कौन हैं।"

इस बीच अदलिया के प्राशासनिक अधिकारियों ने इस संबंध में प्रतिक्रिया देते हुए कहा वो घटना को गंभीरता से ले रहे हैं और रेस्तरां के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करेंगे।

वहीं बीटीईए ने बहरीन की जनता से कहा कि वो इस तरह की किसी भी घटना के बारे में रिपोर्ट करने के लिए स्वतंत्र हैं और अगर भविष्य में इस तरह की हरकत कहीं भी होती है तो सीधे बीटीईए से संपर्क करें।

इसके अलावा बीटीआए की ओर से कहा गया है कि इस तरह के संबंधित किसी भी मामले में राष्ट्रीय शिकायत और सुझाव प्रणाली तवासुल के माध्यम से या उपभोक्ता संरक्षण केंद्र को 17007003 पर कॉल करके रिपोर्ट की जा सकती है।

Web Title: Bahrain hangs lock on Indian restaurant, refuses entry to woman wearing a burqa

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे