एरियल हेनरी ने हैती के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की

By भाषा | Published: July 21, 2021 09:09 AM2021-07-21T09:09:51+5:302021-07-21T09:09:51+5:30

Ariel Henry sworn in as Prime Minister of Haiti | एरियल हेनरी ने हैती के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की

एरियल हेनरी ने हैती के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की

पोर्ट ऑ प्रिंस (हैती), 21 जुलाई (एपी) हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे की हत्या के बाद पैदा हुई राजनीतिक अस्थिरता के बीच एरियल हेनरी ने मंगलवार को देश में प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की।

इस बीच मोइसे की हत्या के मामले में शामिल होने के आरोप में कम से कम तीन पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया।

मनोनीत प्रधानमंत्री हेनरी ने मंगलवार को शपथ ग्रहण की। उन्होंने अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाडे जोसफ की जगह ली है। जोसफ ने मोइसे के निजी आवास पर सात जुलाई को हुए हमले के बाद पुलिस एवं सेना के समर्थन से हैती का नेतृत्व संभाला था। हमले में मोइसे की पत्नी भी घायल हो गई थीं।

हेनरी ने शपथ ग्रहण करने के बाद कहा कि उनके ऊपर जटिल एवं मुश्किल जिम्मेदारी है और वह वार्ता के जरिए हल खोजने में विश्वास करते हैं। पूर्व कैबिनेट मंत्री हेनरी ने चुनाव होने तक हैती में सर्वसम्मति से अंतरिम सरकार बनाने का वादा किया। उन्होंने सरकार में व्यवस्था, सुरक्षा और विश्वास फिर से स्थापित करने के साथ-साथ भ्रष्टाचार से लड़ने, कोविड-19 टीका सभी के लिए उपलब्ध कराने, अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने और एक विश्वसनीय एवं पारदर्शी चुनाव प्रणाली बनाने का संकल्प लिया।

इस बीच, मोइसे की हत्या के मामले में कम से कम 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि हमले के पीछे कौन था। गिरफ्तार किए गए लोगों में 18 कोलंबियाई, पांच हैती नागरिक और तीन हैती-अमेरिकी नागरिक हैं।

पुलिस प्रमुख लियोन चार्ल्स ने मंगलवार को चार और लोगों की गिरफ्तारी की घोषणा की, जिनमें से कम से कम तीन पुलिस अधिकारी हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Ariel Henry sworn in as Prime Minister of Haiti

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे