पाक कब्जे वाले कश्मीर में लगे पाकिस्तान विरोधी नारे, लोगों ने याद किया 1947 में हुए बर्बर कबायली हमले को

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 23, 2022 03:23 PM2022-10-23T15:23:34+5:302022-10-23T15:37:47+5:30

पाक कब्जे वाले कश्मीर में जम्मू कश्मीर नेशनल अवामी पार्टी ने 22 अक्टूबर 1947 को कबायलियों और पाक फौज के बर्बर हमले को याद करते हुए उस दिन को "ब्लैक डे" के तौर मनाया। इस दौरान विरोध-प्रदर्शन का आयोजन हुआ, जिसमें पाकिस्तान सरकार और फौज के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई।

Anti-Pakistan slogans raised in Pak-occupied Kashmir, people remembered the tribal attack in 1947 | पाक कब्जे वाले कश्मीर में लगे पाकिस्तान विरोधी नारे, लोगों ने याद किया 1947 में हुए बर्बर कबायली हमले को

फाइल फोटो

Highlightsपीओके ने साल 1947 में हुए कबायली हमले को याद करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी कीपीओके के लोगों ने अपने साथ पाकिस्तान सरकार पर झूठा और दोहरा रवैया अपनाने आरोप लगायालोगों ने पाकिस्तान विरोधी स्लोगन वाला बैनर पकड़ा हुआ था, जिस पर "ब्लैक डे" लिखा हुआ था

मुजफ्फराबाद:पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 22 अक्टूबर को जमकर पाकिस्तान विरोधी नारे लगे। पीओके में लोगों ने व्यापक विरोध प्रदर्शन करते हुए 1947 के पाकिस्तान समर्थित कबायली हमले को याद किया और उसके लिए पाक हुक्मरानों के साथ-साथ सेना को भी जमकर कोसा।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पीओके में जम्मू कश्मीर नेशनल अवामी पार्टी (जेकेएनएपी) के असद नवाज और आबिद शाहीन जैसे राजनीतिक कार्यकर्ताओं की अगुवाई में लोगों ने बाग, अजीरा, रावलकोट और पिंडी में प्रदर्शन किए।

प्रदर्शनकारियों ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के झूठ और दोहरे रवैये का विरोध करते हुए पाकिस्तान सरकार और सेना के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने विरोध-प्रदर्शन में काले झंडे और पाकिस्तान विरोधी स्लोगन वाला बैनर पकड़ा हुआ था, जिसपर "ब्लैक डे" लिखा हुआ था।

मालूम हो कि साल 1947 में जम्मू-कश्मीर में तत्कालीन पाक सरकार के आदेश पर पाक सेना और कबायलियों ने आक्रमण करके मुजफ्फराबाद से लेकर श्रीनगर तक बेहद खौफनाक कत्ल-ओ-गारत मचाया था। वह 21-22 अक्टूबर 1947 की मध्यरात्रि थी, जब कबायलियों ने पाक फौज के साथ मिलकर इस जघन्य हमले को अंजाम दिया था। इस कारण जम्मू-कश्मीर के इतिहास में इस दिन को "ब्लैक डे" के तौर पर मनाया जाता है।

22 अक्टूबर के कबायलियों द्वारा जम्मू-कश्मीर पर किये गये हमले को ऑपरेशन गुलमर्ग के नाम से जाना जाता है। जिसमें हजारों बेगुनाह नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया गया था। इसी दिन को याद करते हुए यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (यूकेपीएनपी) हर साल 22 अक्टूबर को "ब्लैक डे" के तौर पर मनाता है। 

Web Title: Anti-Pakistan slogans raised in Pak-occupied Kashmir, people remembered the tribal attack in 1947

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे