महसा अमीनी की मौत के बाद 'एनोनिमस' हैकर ने ईरान की सरकारी वेबसाइटों को किया हैक, जानें मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: September 21, 2022 06:30 PM2022-09-21T18:30:43+5:302022-09-21T18:51:01+5:30

ईरानी सरकार की दो मुख्य वेबसाइटों और कई मीडिया वेबसाइटों को हैकर्स ने एनोनिमस से होने का दावा करते हुए निशाना बनाया है।

Anonymous hacks Iran state websites after Mahsa Amini’s death | महसा अमीनी की मौत के बाद 'एनोनिमस' हैकर ने ईरान की सरकारी वेबसाइटों को किया हैक, जानें मामला

(फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया)

Highlightsईरान की पुलिस ने 22 वर्षीय महसा अमीनी से दुर्व्यवहार करने से इनकार करते हुए कहा कि उसकी मौत हृदय गति रुकने से हुई है।अधिकारियों ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। कई ईरानी सरकार और राज्य-संबद्ध मीडिया वेबसाइटों के 'एनोनिमस' हैकर द्वारा हैक करने की खबरें सामने आई हैं।

तेहरान: कई ईरानी सरकार और राज्य-संबद्ध मीडिया वेबसाइटों के 'एनोनिमस' हैकर द्वारा हैक करने की खबरें सामने आई हैं। ये वेबसाइटें महसा अमीनी की मृत्यु के बाद विरोध का समर्थन करने के उद्देश्य से हैक की गईं।

अधिकारियों और राज्य मीडिया के अनुसार, महसा अमीनी की शुक्रवार को तेहरान में एक स्ट्रोक और कई दिल के दौरे से पीड़ित होने के बाद ईरानी पुलिस के 'गश्ते-इरशाद' विभाग की हिरासत में मौत हो गई।फिलहाल, ईरान की पुलिस ने 22 वर्षीय महसा अमीनी से दुर्व्यवहार करने से इनकार करते हुए कहा कि उसकी मौत हृदय गति रुकने से हुई है।

अधिकारियों ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। इस बीच ईरान को पुलिस के 'गश्ते-इरशाद' विभाग के हाथों कथित तौर पर महसा अमीनी की मौत को लेकर अंतरराष्ट्रीय आलोचना का सामना करा पड़ा। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार की कार्यवाहक उच्चायुक्त नदा अल नशिफ के साथ अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अमीनी की मौत को लेकर बयान दे चुके हैं।

बुधवार तड़के जारी एक वीडियो में अमीनी की मौत के बाद से भड़के कई ईरानी शहरों में विरोध प्रदर्शन की फुटेज दिखाई दे रही है। वीडियो में कहा गया कि ईरानी लोग अकेले नहीं हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो 'एनोनिमस' हैकर की ओर से थी। 

ऐसा प्रतीत होता है कि ईरानी सरकार की दो मुख्य वेबसाइटें हमलों का मुख्य लक्ष्य थीं। एक सरकार की "स्मार्ट सेवाएं" वेबसाइट है, जहां कई ऑनलाइन सेवाओं की पेशकश की जाती है और दूसरी का उद्देश्य सरकारी समाचार और अधिकारियों के साथ इंटरव्यू प्रकाशित करना है। 'एनोनिमस' से जुड़े एक सोशल मीडिया अकाउंट ने दावा किया कि सभी डेटाबेस हटा दिए गए हैं। 

अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान सरकार ने अभी तक दावों या हमलों पर आधिकारिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है। ईरानी राज्य टेलीविजन के वेबपेज सहित कई अन्य वेबसाइटों पर भी हमला किया गया और यह कुछ समय के लिए डाउन हो गईं। डाउन हुईं वेबसाइटों को बुधवार की सुबह कई बार रिकवर किया गया, जो हैकर्स और वेबसाइट सपोर्ट के बीच संघर्ष का संकेत देती हैं। 

बता दें कि ईरान के कुर्दिशस्तान प्रांत के गवर्नर इस्माइल जरेई कोउशा ने कहा है कि ईरानी पुलिस के 'गश्ते-इरशाद' विभाग द्वारा हिरासत में ली गई कुर्दिश महिला की मौत के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों में अब तक तीन लोगों की मौत हुई है। ईरानी राज्य मीडिया ने बुधवार को यह भी बताया कि महसा अमीनी की मौत पर विरोध देश के 15 शहरों में फैल गया।

Web Title: Anonymous hacks Iran state websites after Mahsa Amini’s death

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Iranईरान