भारत में विवाद के बीच, अमेरिकी शहर ने 3 सितंबर को 'सनातन धर्म दिवस' घोषित किया

By रुस्तम राणा | Published: September 7, 2023 02:52 PM2023-09-07T14:52:42+5:302023-09-07T14:52:42+5:30

रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राज्य अमेरिका के लुइसविले, केंटकी के मेयर क्रेग ग्रीनबर्ग ने 3 सितंबर को 'सनातन धर्म दिवस' घोषित किया है।

Amid row in India, US city declares Sept 3 as Sanatana Dharma Day | भारत में विवाद के बीच, अमेरिकी शहर ने 3 सितंबर को 'सनातन धर्म दिवस' घोषित किया

भारत में विवाद के बीच, अमेरिकी शहर ने 3 सितंबर को 'सनातन धर्म दिवस' घोषित किया

Highlightsअमेरिका के लुइसविले, केंटकी के मेयर क्रेग ग्रीनबर्ग ने 3 सितंबर को 'सनातन धर्म दिवस' घोषित किया हैइस दौरान दौरान श्री श्री रविशंकर, स्वामी चिदानंद सरस्वती और भगवती सरस्वती जैसे आध्यात्मिक गुरु उपस्थित थेकार्यक्रम में उपराज्यपाल जैकलिन कोलमैन भी उपस्थित रहीं

Sanatana Dharma Day: जहां भारत में तमिलनाडु के मंत्री और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) नेता उदयनिधि स्टालिन की सनातन धर्म पर की गई टिप्पणी से विवाद पैदा हो गया है, वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के एक शहर ने 3 सितंबर को 'सनातन धर्म दिवस' घोषित किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राज्य अमेरिका के लुइसविले, केंटकी के मेयर क्रेग ग्रीनबर्ग ने 3 सितंबर को 'सनातन धर्म दिवस' घोषित किया है।

कार्यक्रम के दौरान श्री श्री रविशंकर, परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश के अध्यक्ष चिदानंद सरस्वती और भगवती सरस्वती जैसे आध्यात्मिक गुरु उपस्थित थे। इस मौके पर उपराज्यपाल जैकलिन कोलमैन भी उपस्थित थीं। भारत में विवाद तब भड़का जब चेन्नई सम्मेलन में बोलते हुए उदयनिधि स्टालिन ने कहा कि 'सनातन' मलेरिया और डेंगू की तरह है, जिसका "केवल विरोध नहीं किया जाना चाहिए बल्कि इसे खत्म किया जाना चाहिए"।
 
उन्होंने कहा, ''कुछ चीजों का विरोध नहीं किया जा सकता, बल्कि उन्हें खत्म किया जाना चाहिए। हम केवल डेंगू, मच्छर, मलेरिया या कोरोना का विरोध नहीं कर सकते। उन्हें ख़त्म करना होगा. सनातन का विरोध करने के बजाय, इसे खत्म किया जाना चाहिए,'' उदयनिधि स्टालिन ने कहा और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से तीखी आलोचना की गई।

सनातन धर्म पर टिप्पणी के परिणामस्वरूप, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन और कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे पर बुधवार को "धार्मिक भावनाओं को आहत करने" का मामला दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश के रामपुर में अधिवक्ताओं की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई।

सनातन धर्म के खिलाफ बयानबाजी करने पर डीएमके नेता और तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन पर मामला दर्ज किए जाने पर तीखी प्रतिक्रिया में, कथित तौर पर 'गलत सूचना फैलाने' और 'विकृत करने' के लिए भाजपा के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। त्रिची पुलिस ने कहा, पूर्व द्वारा की गई टिप्पणियाँ।

इस बीच, उदयनिधि स्टालिन ने अपनी सनातन धर्म टिप्पणी पर एक बयान जारी किया है। जूनियर स्टालिन ने भगवा पार्टी के नेताओं पर उनके बयानों को "मरोड़ने" का आरोप लगाया और कसम खाई: "मैं पार्टी अध्यक्ष के मार्गदर्शन और हमारी पार्टी आलाकमान की सलाह पर मेरे खिलाफ दायर मामलों का कानूनी रूप से सामना करूंगा।"

Web Title: Amid row in India, US city declares Sept 3 as Sanatana Dharma Day

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे