दुर्घटना के बाद गायब हो गया अमेरिका का सबसे आधुनिक विमान F-35, देश में मची खलबली, खोज के लिए जनता से मांगी जा रही है मदद

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 18, 2023 05:46 PM2023-09-18T17:46:04+5:302023-09-18T17:47:41+5:30

अमेरिका की नेवी का एक नामी फाइटर जेट F-35 दुर्घटना के बाद लापता हो गया है। इसके बाद अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने करोड़ों डॉलर के लापता जेट का पता लगाने में मदद करने के लिए आमलोगों से अपील की है।

America's most modern aircraft F-35 disappeared after the accident Help sought from public in search | दुर्घटना के बाद गायब हो गया अमेरिका का सबसे आधुनिक विमान F-35, देश में मची खलबली, खोज के लिए जनता से मांगी जा रही है मदद

F-35 अमेरिका का सबसे अत्याधुनिक लड़ाकू विमान है (फाइल फोटो)

Highlights F-35 लाइटनिंग II जेट रविवार को एक दुर्घटना का शिकार होने के बाद गायब हैपायलट ने विमान से पैराशूट की मदद से इजेक्ट कर लिया था सैन्य अधिकारियों ने जनता से पता लगाने में मदद करने की अपील की

नई दिल्ली:  यूएस मरीन कॉर्प्स का अत्याधुनिक लडाकू विमान  F-35 लाइटनिंग II जेट रविवार को एक दुर्घटना का शिकार होने के बाद गायब है। इस घटना से पूरे देश में खलबली है। राहत की बात ये है कि पायलट ने विमान से पैराशूट की मदद से इजेक्ट कर लिया था। अब अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने जनता से लापता करोड़ों डॉलर के विमान का पता लगाने में मदद करने की अपील की है।

सैन्य अधिकारियों के अनुसार रविवार दोपहर उत्तरी चार्ल्सटन के ऊपर F-35 लाइटनिंग II जेट दुर्घटना का शिकार हो गया। मरीन कॉर्प्स पायलट विमान से बाहर निकलने में कामयाब रहा।  बेस अधिकारियों ने कहा कि वे चार्ल्सटन शहर के उत्तर में दो झीलों के आसपास, संघीय विमानन नियामकों के समन्वय से खोज कर रहे हैं लेकिन अब तक कामयाबी नहीं मिली है। अब प्रमुख ज्वाइंट बेस चार्ल्सटन ने स्थानीय निवासियों से मदद मांगी है।

ज्वाइंट बेस चार्ल्सटन के आधिकारिक एक्स अकाउंट से अपील की गई, "यदि आपके पास कोई जानकारी है जो हमारी खोज में लगी टीमों को F-35 का पता लगाने में मदद कर सकती है तो कृपया बेस डिफेंस ऑपरेशंस सेंटर को कॉल करें।" 

बता दें कि  F-35 अमेरिका का सबसे अत्याधुनिक लड़ाकू विमान है। इस विमान की तकनीक को लेकर अमेरिकी काफी गंभीर है। अमेरिका ये कभी नहीं चाहेगा कि F-35 का मलबा किसी गलत हाथ में जाए। खासकर चीन या रूस के हाथ में। बता दें कि लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित प्रत्येक विमान की कीमत लगभग 80 मिलियन डॉलर है।

 पिछले साल  दक्षिण चीन सागर में अमेरिका का मोस्‍ट एडवांस्‍ट फाइटर जेट एफ-35 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसके मलबे को पाने के लिए अमेरिका ने पूरी ताकत लगा दी थी। अमेरिका नहीं चाहता है कि इसके मलबे के जरिए चीन या रूस उसकी अति उन्‍नत तकनीक का पता लगा सकें। 

 F-35 एक स्टिल्‍थ फाइटर जेट है जो दुश्मन के रडार से बचने में सक्षम है।  एक बार में ये अधिकतम 2800 किमी तक जा सकता है और इसकी स्‍पीड की बात करें तो ये करीब 1.6 मैक की है। 
 

Web Title: America's most modern aircraft F-35 disappeared after the accident Help sought from public in search

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे