Bird flu H5: अमेरिका के कोलोराडो में बर्ड फ्लू एच5 का पहला केस आया सामने, सतर्क हुईं एजेंसियां

By रुस्तम राणा | Published: April 29, 2022 05:31 PM2022-04-29T17:31:15+5:302022-04-29T17:31:15+5:30

कोलोराडो में पाया गया संक्रमित व्यक्ति भी पोल्ट्री फॉर्म में काम करता था जिसके कारण वह मुर्गे-मुर्गियों के संपर्क में था। अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग ने व्यक्ति की पूरी जानकारी ले ली है।

america bird flu reaches man worlds second case agencies alert | Bird flu H5: अमेरिका के कोलोराडो में बर्ड फ्लू एच5 का पहला केस आया सामने, सतर्क हुईं एजेंसियां

Bird flu H5: अमेरिका के कोलोराडो में बर्ड फ्लू एच5 का पहला केस आया सामने, सतर्क हुईं एजेंसियां

Highlightsकोलोराडो में पाया गया संक्रमित व्यक्ति पोल्ट्री फॉर्म में काम करता थाएच5 बर्ड फ्लू का पहला केस ब्रिटेन में मिला था, चीन में भी हुई एच3एन8 स्‍ट्रेन की पहचान

वाशिंगटन:अमेरिका के कोलोराडो में एक व्यक्ति बर्ड फ्लू एच5  ( Bird flu H5) से संक्रमित पाया है। इस बर्ड फ्लू से संक्रमित यह यूएस का पहला केस है जबकि दुनिया का दूसरा मामला है। यूएस रोग नियंत्रण और सुरक्षा केंद्र (US Centers for Disease Control and Prevention) ने इस मामले की पुष्टि की है, जिसके बाद एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। 

एच5 बर्ड फ्लू का पहला केस ब्रिटेन में मिला था

एच5 बर्ड फ्लू का पहला केस ब्रिटेन में मिला था, जहां एक व्‍यक्ति पोल्‍ट्री फार्म में काम करता था। वहीं अमेरिकी मीडिया ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि दुनिया का पहला केस चीन मिला था जहां एक 4 साल के बच्‍चे में बर्ड फ्लू के एच3एन8 स्‍ट्रेन की पहचान हुई थी और यह पहला मानव संक्रमण था। यह बच्‍चा भी पोल्‍ट्री पक्षियों के फार्म के कारण ही संक्रमित हुआ था।

मुर्गे-मुर्गियों के संपर्क में आने से हुआ था संक्रमित

कोलोराडो में पाया गया संक्रमित व्यक्ति भी पोल्ट्री फॉर्म में काम करता था जिसके कारण वह मुर्गे-मुर्गियों के संपर्क में था। अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग ने व्यक्ति की पूरी जानकारी ले ली है। व्यक्ति का सैंपल लिया गया था जिसके बाद 27 अप्रैल को रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाया गया है। इस व्‍यक्ति के पहले भी टेस्‍ट हुए थे जिनमें वह निगेटिव पाया गया था।

संक्रमित व्यक्ति कर रहा था थकान का अनुभव

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि सतर्कता के सभी उपाय किए जा चुके हैं। इस संक्रमित व्‍यक्ति को जरूरी दवाएं दी जा चुकी हैं और साथ ही उसे ऑब्‍जरवेशन में रखा गया था। यह व्‍यक्ति पहले थकान का अनुभव करने के कारण डॉक्‍टर के पास गया था, उनके टेस्‍ट रिपोर्ट के बाद उन्‍हें एंटी वायरल दवाएं दी गईं और अब वह पूरी तरह स्‍वस्‍थ है।

आम जनता को इसके संक्रमण का खतरा कम

अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा चूंकि आम जनता को इसके संक्रमण का खतरा कम है क्‍योंकि एवियन फ्लू का व्‍यक्ति से व्‍यक्ति में संचरण होना दुर्लभ है। लेकिन जो मुर्गे-मुर्गियों के काम से जुड़ा है उनके लिए यह खतरा अधिक होता है। ऐसे मे जो लोग इस क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें सतर्क रहना चाहिए। 

Web Title: america bird flu reaches man worlds second case agencies alert

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे