हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में अमेरिका ने की भारत से जांच में सहयोग की अपील, कही ये बात

By अंजली चौहान | Published: October 3, 2023 08:55 AM2023-10-03T08:55:17+5:302023-10-03T09:02:58+5:30

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि पिछले हफ्ते एस जयशंकर के साथ मुलाकात के दौरान एंटनी ब्लिंकन ने यह मुद्दा उठाया था।

America appeals in the murder case of Hardeep Singh Nijjar seeks cooperation from Canada and India | हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में अमेरिका ने की भारत से जांच में सहयोग की अपील, कही ये बात

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsअमेरिका ने निज्जर की हत्या पर बयान जारी कियाअमेरिका ने कनाडा और भारत को जांच में सहयोग करने की मुखालफ दी है अमेरिका का कहना है कि वह इस मामले में एस जयशंकर के संपर्क में हैं

नई दिल्ली: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामले में अमेरिका ने अपना रुख साफ करते हुए कहा कि वह दोनों देशों के बीच समन्वय बनाने में जुटे हुए हैं। अमेरिका ने दावा किया कि कई मौकों पर भारत सरकार से खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की मौत की जांच में कनाडा के साथ सहयोग करने का आग्रह किया है।

जो बिडेन सरकार में विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर के द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि पिछले हफ्ते वाशिंगटन डीसी में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक के दौरान राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने यह मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा कि मैं अब दोहराऊंगा, हम इस सवाल पर अपने कनाडाई सहयोगियों के साथ निकट समन्वय में बने हुए हैं।

मैथ्यू मिलर ने कहा कि हमने कनाडा की जांच में सहयोग करने का आग्रह करने के लिए कई मौकों पर भारत सरकार से बातचीत की है। गौरतलब है कि शुक्रवार को अमेरिकी विदेश प्रवक्ता और भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच इस मुद्दे पर बातचीत करने का अवसर मिला। 

दैनिक समाचार ब्रीफिंग में संवाददाताओं के द्वारा पूछे गए सवाल कि क्या भारत कनाडा के साथ सहयोग करने के लिए सहमत हो गया है? इश पर मिलर ने कहा कि इसका जवाब भारत को देना चाहिए। मैं भारत सरकार को अपने लिए बोलने दूंगा और मैं संयुक्त राज्य सरकार के लिए बोलने दूंगा, और हम उस सहयोग का आग्रह करते हैं।

निज्जर की हत्या पर कनाडा का आरोप 

मालूम हो कि कुछ समय पहले कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने का आरोप लगाया था। निज्जर जो कि कनाडा में रह रहा था और अज्ञात हमलावरों द्वारा उसकी हत्या की गई थी।

इस मामले में ट्रूडो सरकार द्वारा जांच कराई गई जिसमें दावा किया गया कि निज्जर की हत्या में भारत का हाथ था। हालांकि, कनाडा के इन आरोपों का भारत ने खंडन किया और कड़े शब्दों में इसका जवाब दिया। 

ट्रूडो ने कनाडाई संसद में एक बहस के दौरान आरोप लगाया कि कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के पास यह मानने के कारण हैं कि भारत सरकार के एजेंटों ने निज्जर की हत्या को अंजाम दिया, जो सरे के गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष भी थे।

हालाँकि, भारत ने दावों को सिरे से खारिज कर दिया है और इसे बेतुका और प्रेरित बताया है। भारत सरकार ने कहा है कि कनाडा ने निज्जर की हत्या के दावे के समर्थन में अभी तक कोई सार्वजनिक सबूत उपलब्ध नहीं कराया है।

जयशंकर ने हाल ही में कहा था कि कनाडा के साथ चल रही समस्या देश में आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा के संबंध में सरकार की अनुमोदनशीलता के कारण कुछ वर्षों से बनी हुई है।

इन आरोपों के बाद दिल्ली में रह रहे राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश दिया गया। वहीं, कनाडा में इससे पहले ही भारतीय राजनयिकों को कनाडा से जाने का फरमान जारी किया गया था। इसके बाद दोनों देशों के रिश्तों में खटाश आ गई। 

Web Title: America appeals in the murder case of Hardeep Singh Nijjar seeks cooperation from Canada and India

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे