जिंदा है अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी! 9/11 की बरसी पर जारी वीडियो में दिखा आतंकी

By विनीत कुमार | Published: September 12, 2021 09:52 AM2021-09-12T09:52:32+5:302021-09-12T09:56:28+5:30

9/11 आतंकी हमले की बरसी पर जारी वीडियो में अल-जवाहिरी स्वस्थ नजर आया और कई मसलों पर उसे अपनी बात रखी। हालांकि उसने अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे की बात का जिक्र वीडियो में नहीं किया है।

Al Qaeda leader Ayman al Zawahiri new video appears on 9/11 anniversary | जिंदा है अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी! 9/11 की बरसी पर जारी वीडियो में दिखा आतंकी

अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी का नया वीडियो आया सामने (फोटो- वीडियो ग्रैब)

नई दिल्ली: अमेरिका के 9/11 आतंकी हमले की 20वीं बरसी पर  आतंकवादी संगठन अलकायदा का प्रमुख अल-जवाहिरी शनिवार को एक नए वीडियो में नजर आया। इससे पहले ये माना जा रहा था कि अल-जवाहिरी की मौत हो गई है। अल-जवाहिरी की मौत किसी बीमारी से होने की बात कही गई थी।

हालांकि शनिवार को 9/11 आतंकी हमले की बरसी पर जारी वीडियो में जवाहिरी स्वस्थ नजर आया और कई मसलों पर उसे अपनी बात रखी। हालांकि इस पूरे वीडियो में उसने तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे की घटना का जिक्र नहीं किया।

आतंकी समूहों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखने वाले इंटेलिजेंस ग्रुप SITE के अनुसार अल-जवाहिरी ने सीरिया में अलकायदा से जुड़े हुर्रस अल-दीन आतंकी समूह द्वारा एक रूसी सैन्य अड्डे पर रेड का जिक्र किया, जिसका दावा 1 जनवरी, 2021 को किया गया था।

जवाहिरी ने अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से निकलने की बात का जरूर जिक्र किया है लेकिन SITE इंटेलिजेंस ग्रुप के डायरेक्टर रीता काट्ज के मुताबिक यह दोहा समझौते पर हस्ताक्षर के बाद बहुत पहले कहा गया हो सकता है, जिसमें अमेरिका ने देश से अपने सैनिकों को हटाने की बात कही थी।

जवाहिरी की मौत को लेकर समय-समय पर अफवाहें उड़ती रही हैं। पिछले साल भी 9/11 हमले की बरसी पर उसका वीडियो सामने आया था। जानकार बताते हैं कि जवाहिरी की सेहत बेहद खराब है। दरअसल ओसामा बिन लादेने की मौत के बाद ही अल-जवाहिरी को अलकायदा की कमान मिली थी।

बता दें कि अल-जवाहिरी मूल रूप से मिस्र का है। अल कायदा ने  20 साल पहले अमेरिका पर हमला करने के लिए अफगानिस्तान का बड़ा इस्तेमाल किया था। अब तालिबान की वापसी के बाद अल कायदा एक बार फिर अफगानिस्तान में खुद को मजबूत बनाने की कोशिश कर सकता है।

Web Title: Al Qaeda leader Ayman al Zawahiri new video appears on 9/11 anniversary

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे