अफगानिस्तान: तालिबान ने ईद के जश्न में महिलाओं के शामिल होने पर लगाई रोक

By रुस्तम राणा | Published: April 22, 2023 05:39 PM2023-04-22T17:39:35+5:302023-04-22T17:41:31+5:30

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तालिबान ने अफगानिस्तान के दो प्रांतों में महिलाओं के ईद समारोह में शामिल होने पर रोक लगा दी है।

Afghanistan: Taliban prohibits women from taking part in Eid celebrations | अफगानिस्तान: तालिबान ने ईद के जश्न में महिलाओं के शामिल होने पर लगाई रोक

अफगानिस्तान: तालिबान ने ईद के जश्न में महिलाओं के शामिल होने पर लगाई रोक

Highlights तालिबान ने अफगानिस्तान के दो प्रांतों में महिलाओं को ईद जश्न में शामिल होने पर लगाई रोक बगलान-ताखर प्रांतों में महिलाओं को ईद उल-फितर के मौके पर समूह में बाहर नहीं जाने का दिया गया फरमानयह कदम महिलाओं पर सख्त हिजाब नियमों की धज्जियां उड़ाने के लिए लिया गया है

काबुल: एक ओर जहां भारत समेत अन्य देशों में ईद-उल-फितर का जश्न मनाया जा रहा है तो वहीं पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान के कुछ प्रांतों में महिलाओं को इस जश्न से दूर रहने के लिए फरमान सुनाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तालिबान ने अफगानिस्तान के दो प्रांतों में महिलाओं के ईद समारोह में शामिल होने पर रोक लगा दी है। खामा प्रेस ने बताया कि देश के बगलान और ताखर प्रांतों में अधिकारियों ने महिलाओं को ईद उल-फितर के दिनों में समूहों में बाहर नहीं जाने का आदेश दिया। हालांकि अभी दो प्रांतों ने ही निर्देश जारी किए हैं।

तालिबान ने इस कारण जारी किया फरमान

इन प्रांतों में यह फरमान तब जारी हुआ जब तालिबान ने परिवारों और महिलाओं को अफगानिस्तान के हेरात क्षेत्र में बगीचों और बाहरी स्थान वाले प्रतिष्ठानों में भोजन करने से प्रतिबंधित कर दिया, यह पहले बताया गया था। अधिकारियों ने कहा कि यह निर्णय "लिंग मिश्रण" को रोकने और महिलाओं पर सख्त हिजाब नियमों की धज्जियां उड़ाने के लिए लिया गया है। 

गर्भ निरोधक दवाओं की बिक्री पर भी लगाई रोक

इससे पहले गार्जियन ने बताया था कि तालिबान ने अफगानिस्तान के दो मुख्य शहरों में गर्भ निरोधकों की बिक्री को भी रोक दिया, यह दावा करते हुए कि महिलाओं द्वारा गर्भ निरोधकों का उपयोग मुस्लिम आबादी को नियंत्रित करने के लिए एक पश्चिमी साजिश है। एक स्टोर के मालिक ने गार्जियन को बताया कि “वे दो बार बंदूक लेकर मेरे स्टोर पर आए और मुझे धमकी दी कि मैं गर्भनिरोधक गोलियां बिक्री के लिए न रखूं। वे नियमित रूप से काबुल में हर फार्मेसी की जांच कर रहे हैं और हमने उत्पादों को बेचना बंद कर दिया है।” 

तालिबान ने लड़कियों के लिए उच्च शिक्षा को भी किया समाप्त 

यह तालिबान द्वारा महिलाओं के अधिकारों पर नवीनतम हमला है, जो अगस्त 2021 में अमेरिकी सेना की वापसी के बाद अफगानिस्तान में सत्ता में आया था। तालिबान ने लड़कियों के लिए उच्च शिक्षा को भी समाप्त कर दिया है, महिलाओं के लिए विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया है, महिलाओं को नौकरियों से बाहर कर दिया है और अन्य प्रतिबंधों के साथ उनके घर छोड़ने की क्षमता को प्रतिबंधित कर दिया है।

Web Title: Afghanistan: Taliban prohibits women from taking part in Eid celebrations

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे