लॉन्ग कोविड पर ऑस्ट्रेलियाई अर्थव्यवस्था सालाना खर्च कर रही 3.6 अरब डॉलर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 10, 2022 11:35 AM2022-09-10T11:35:38+5:302022-09-10T11:37:05+5:30

देश के कोषागार के आंकड़ों के आधार पर अनुमान लगाया गया है कि जून में हालत के कारण कुछ 31,000 श्रमिकों को बीमार कहा गया था।

according to report Long Covid costs Australia economy 3.6 billion dollar a year | लॉन्ग कोविड पर ऑस्ट्रेलियाई अर्थव्यवस्था सालाना खर्च कर रही 3.6 अरब डॉलर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

लॉन्ग कोविड पर ऑस्ट्रेलियाई अर्थव्यवस्था सालाना खर्च कर रही 3.6 अरब डॉलर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Highlightsसरकारें इस स्थिति से निपटने के लिए जूझ रही हैं, जो अधिकांश देशों के आगे बढ़ने की मांग के बावजूद महामारी के चल रहे प्रभाव को दर्शाती है।हार्वर्ड के एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि लॉन्ग कोविड की कीमत अकेले अमेरिका में 3.7 ट्रिलियन डॉलर होने का अनुमान है।

कैनेबरा: ऑस्ट्रेलियन फाइनेंशियल रिव्यू ने एक विशेष डेटा विश्लेषण का हवाला देते हुए बताया कि लॉन्ग कोविड पर ऑस्ट्रेलियाई अर्थव्यवस्था सालाना 3.6 अरब डॉलर के बराबर खर्च कर रही है। देश के कोषागार के आंकड़ों के आधार पर अनुमान लगाया गया है कि जून में हालत के कारण कुछ 31,000 श्रमिकों को बीमार कहा गया था। 

एएफआर के अनुसार, थिंक टैंक इम्पैक्ट इकोनॉमिक्स एंड पॉलिसी के विश्लेषण में पाया गया कि आर्थिक लागत A$100 मिलियन (68 मिलियन डॉलर) प्रति सप्ताह आई। यह वार्षिक आधार पर कुछ A$5.2 बिलियन के बराबर है। ऑस्ट्रेलिया ने बीमारी की स्पष्ट परिभाषा विकसित करने और देश के 26 मिलियन लोगों पर इसके प्रभाव के पैमाने का आकलन करने के उद्देश्य से लंबे कोविड की संसदीय जांच की घोषणा की है।

जहां वायरस से संक्रमित अधिकांश लोग पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं, वहीं वैश्विक स्तर पर लाखों अन्य लोगों को सांस लेने से लेकर न्यूरोलॉजिकल समस्याओं तक स्थायी प्रभाव दिखाई दे रहे हैं। सरकारें इस स्थिति से निपटने के लिए जूझ रही हैं, जो अधिकांश देशों के आगे बढ़ने की मांग के बावजूद महामारी के चल रहे प्रभाव को दर्शाती है। ऑस्ट्रेलियाई लेबर पार्टी के विधायक माइक फ्रीडलैंडर देश की जांच चलाएंगे।

फ्रीडलैंडर ने एक इंटरव्यू में एएफआर को बताया कि यह लंबे समय तक कोविड से प्रभावित लोगों की सटीक संख्या के साथ आने की कोशिश करेगा और उन्हें ठीक करने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम उपचार करेगा। उन्होंने कहा कि जांच में यह भी देखा जाएगा कि क्या स्थिति को विकलांगता के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए ताकि रोगी संभावित रूप से सरकारी सहायता प्राप्त कर सकें।

हाल ही में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया कि कोविड होने से पहले अवसाद, चिंता और तनाव से दीर्घकालिक लक्षण विकसित होने की संभावना बढ़ सकती है। बालों के झड़ने और सांस की तकलीफ के लिए पुरानी थकान और "ब्रेन फॉग" फैले हुए प्रभाव कोविड के लगभग 10 फीसदी से 20 फीसदी तक पीड़ित होने का अनुमान है। हार्वर्ड के एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि लॉन्ग कोविड की कीमत अकेले अमेरिका में 3.7 ट्रिलियन डॉलर होने का अनुमान है।

Web Title: according to report Long Covid costs Australia economy 3.6 billion dollar a year

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे