विदेशों में गिरफ्तार किए गए '90% भिखारी' पाकिस्तान के, प्रवासी पाकिस्तानियों पर सीनेट की स्थायी समिति का दावा

By रुस्तम राणा | Published: September 28, 2023 02:29 PM2023-09-28T14:29:04+5:302023-09-28T14:29:04+5:30

विदेश मंत्रालय के सचिव जुल्फिकार हैदर ने कुशल और अकुशल श्रमिकों के देश छोड़ने के मुद्दे पर सीनेट पैनल में चर्चा के दौरान यह खुलासा किया।

‘90% beggars’ arrested abroad belong to Pakistan: Senate Standing Committee on Overseas Pakistanis | विदेशों में गिरफ्तार किए गए '90% भिखारी' पाकिस्तान के, प्रवासी पाकिस्तानियों पर सीनेट की स्थायी समिति का दावा

विदेशों में गिरफ्तार किए गए '90% भिखारी' पाकिस्तान के, प्रवासी पाकिस्तानियों पर सीनेट की स्थायी समिति का दावा

Highlightsपाकिस्तान से बड़ी संख्या में भिखारी विदेश जा रहे हैं, जिससे "मानव तस्करी" को और बढ़ावा मिला है विदेशी मंत्रालय के सचिव जुल्फिकार हैदर ने कुशल और अकुशल श्रमिकों के देश छोड़ने के मुद्दे पर सीनेट पैनल में चर्चा के दौरान यह खुलासा किया हैदर ने समिति को बताया कि विदेशों में गिरफ्तार किए गए "90 प्रतिशत भिखारी" पाकिस्तानी मूल के थे

इस्लामाबाद: द डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, विदेशों में गिरफ्तार भिखारियों में से 90 प्रतिशत भिखारी पाकिस्तान के हैं। प्रवासी पाकिस्तानियों पर सीनेट की स्थायी समिति को बुधवार को सूचित किया गया कि पाकिस्तान से बड़ी संख्या में भिखारी विदेश जा रहे हैं, जिससे "मानव तस्करी" को और बढ़ावा मिला है।

विदेशी मंत्रालय के सचिव जुल्फिकार हैदर ने कुशल और अकुशल श्रमिकों के देश छोड़ने के मुद्दे पर सीनेट पैनल में चर्चा के दौरान यह खुलासा किया। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, हैदर ने समिति को बताया कि विदेशों में गिरफ्तार किए गए "90 प्रतिशत भिखारी" पाकिस्तानी मूल के थे।

उन्होंने आगे कहा कि कई भिखारियों ने सऊदी अरब, ईरान और इराक की यात्रा के लिए तीर्थयात्री वीजा का फायदा उठाया। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि पवित्र स्थलों पर बड़ी संख्या में जेबकतरों को गिरफ्तार किया गया और उनकी पहचान पाकिस्तानी नागरिकों के रूप में की गई।

इस बीच, डॉन के अनुसार, हैदर ने कहा कि जापान अब ऐसे आगंतुकों के लिए एक नए गंतव्य के रूप में उभरा है। इसके अलावा, उन्होंने कुशल श्रम के निर्यात में पाकिस्तान की ऐतिहासिक भूमिका पर जोर दिया और आशा व्यक्त की कि पेशेवरों के विदेश जाने पर देश की विदेशी प्रेषण में वृद्धि होगी।

डॉन के अनुसार, उन्होंने आगे कहा कि सऊदी अरब अब अप्रशिक्षित व्यक्तियों के बजाय कुशल श्रम को प्राथमिकता देता है। हसन ने यह भी कहा कि पाकिस्तान में लगभग 50,000 इंजीनियर बेरोजगार हैं। सीनेटर ने कहा, "भारत चांद पर पहुंच गया है, जबकि हम हर दिन ठोकर खाते हैं।"

उन्होंने यह भी बताया कि लगभग तीन मिलियन लोग सऊदी अरब में थे, 1.5 मिलियन पाकिस्तानी संयुक्त अरब अमीरात में थे, जबकि 0.2 मिलियन कतर में थे।

Web Title: ‘90% beggars’ arrested abroad belong to Pakistan: Senate Standing Committee on Overseas Pakistanis

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे