आतंकवाद की मार झेल रहा है पाकिस्तान, जनवरी-मार्च की अवधि के दौरान 219 आतंकवादी हमलों में 358 की मौत

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 17, 2023 08:30 PM2023-04-17T20:30:45+5:302023-04-17T20:31:51+5:30

पाकिस्तानी सुरक्षा बलों पर सबसे ज्यादा हमले तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने किए हैं। हालांकि रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि कई अन्य संगठन हैं जिन्होंने पिछले एक साल में काम करना शुरू किया है।

358 killed in 219 terror attacks during January-March period in Pakistan | आतंकवाद की मार झेल रहा है पाकिस्तान, जनवरी-मार्च की अवधि के दौरान 219 आतंकवादी हमलों में 358 की मौत

आतंकवाद की मार झेल रहा है पाकिस्तान

Highlightsपाकिस्तान में तेजी से बढ़े आतंकी हमलेजनवरी से मार्च के बीच आतंकी गतिविधियों में 358 की मौतजनवरी-मार्च की अवधि के दौरान 219 आतंकवादी हमले हुए

नई दिल्ली: पाकिस्तान में आतंकी मामलों पर जारी सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वर्ष की पहली तिमाही यानी जनवरी से मार्च के बीच आतंकवादी हमलों और आतंकवाद विरोधी अभियानों में कम से कम 854 लोग मारे गए या घायल हुए। रिपोर्ट में कहा गयी है कि आतंकवादी हमलों में मारे गए या घायल हुए लोगों की संख्या में वृद्धि इस बात को रेखांकित करती है कि चुनौती कितनी गंभीर है। 

इस रिपोर्ट के आने के बाद पाकिस्तानी मीडिया में कहा जा रहा है कि पाकिस्तान एक पूर्ण आंतरिक युद्ध के बीच में है। कहा जा रहा है कि  पाकिस्तान को इस खतरे को मिटाने के लिए एक राष्ट्रीय सहमति की आवश्यकता है।  द नेशन की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी-मार्च की अवधि के दौरान 219 आतंकवादी हमलों और आतंकवाद विरोधी अभियानों के कारण हुई मौतों की संख्या 358 थी। इस दौरान 496 लोग घायस हुए। 

रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा मौतें खैबर पख्तूनख्वा में, उसके बाद बलूचिस्तान और फिर सिंध, पंजाब और इस्लामाबाद में हुई हैं। समाचार रिपोर्ट के अनुसार, साल 2023 का जनवरी महीना सुरक्षा बलों के लिए बेहद घातक था। इस दौरान 118 सुरक्षा कर्मियों का मौत हुई। इससे पहले जुलाई 2014 में इससे ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की आतंकी हमलों या आतंकरोधी अभियानों में मौत हुई थी। आँकड़ों से पता चला है कि नागरिक हताहतों की संख्या में कमी आई है और आतंकवादी समूहों का मुख्य लक्ष्य अब सुरक्षा बल हैं। द नेशन के अनुसार, पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में सुरक्षा और सरकारी अधिकारियों की मौत लगभग दोगुनी हो गई है।

पाकिस्तानी सुरक्षा बलों पर सबसे ज्यादा हमले तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने किए हैं। हालांकि रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि कई अन्य संगठन हैं जिन्होंने पिछले एक साल में काम करना शुरू किया है। हाल ही में पाकिस्तान सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ राष्ट्रव्यापी अभियान छेड़ने का फैसला भी किया है।

Web Title: 358 killed in 219 terror attacks during January-March period in Pakistan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे