रेप विक्टिम के लिए काम करने वाले डेनिस मुकवेज और इराक की नादिया मुराद को मिला शांति का नोबेल

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: October 5, 2018 03:25 PM2018-10-05T15:25:46+5:302018-10-05T15:37:36+5:30

Denis Mukwege & Nadia Murad won Nobel Peace Prize 2018: शांति के क्षेत्र में काम करने के लिए 2018 शांति को नोबेल पुरस्कार डेनिस मुकवेज और नादिया मुराद को संयुक्त रूप से दिया जाएगा।

2018 Nobel Peace Prize for anti-rape activists | रेप विक्टिम के लिए काम करने वाले डेनिस मुकवेज और इराक की नादिया मुराद को मिला शांति का नोबेल

Nobel Peace Prize 2018| Denis Mukwege & Nadia Murad won Nobel Peace Prize 2018

नोबेल का शांति पुरस्कार इस साल कॉन्गो के डेनिस मुकवेज और नादिया मुराद को दिया जाएगा। शांति के क्षेत्र में काम करने के लिए 2018  शांति को नोबेल पुरस्कार डेनिस मुकवेज और नादिया मुराद को संयुक्त रूप से दिया जाएगा।

इन दोनों ही दिग्गजों ने युद्ध के दौरान होने वाले यौन हिंसा की रोकथाम के प्रयास किया था , जिसके लिए अब इनको इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा। यह अवार्ड रॉयल स्वीडिश अकेडमी ऑफ साइंसेज के जरिए दिया जाता है।इसके तहत 10.1 लाख अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार की राशि ज्यादा से ज्यादा तीन वैज्ञानिकों में साझा की जा सकती है।



जाने कौन हैं मुकवेज और मुराद 

मुकवेज  कॉन्गो के सर्जन और बुकावु शहर में पनजी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर हैं। ये यौन हिंसा पर रोक लगाने के लिए और लोगों को इससे बचाने के लिए लंबे समय से काम कर रहे हैं।

नादिया मुराद इराक की मानवाधिकार कार्यकर्ता हैं। वह उन हजारों यजीदी लड़कियों में से हैं, जिन्हें आईएसआईएस के आतंकियों ने अगवा कर सेक्स स्लेव बना दिया था। कहते हैं वह किसी तरह से अपनी जान बचाकर आतंकियों के कब्जे बच निकली थीं। 2016 में अमेरिकी कांग्रेस के सामने अपने भाषण में उन्होंने अमेरिका से आईएस को खत्म करने की अपील की थी। अब वह लोगों की मदद के लिए काम कर रही हैं।

English summary :
Denis Mukwege & Nadia Murad won Nobel Peace Prize 2018: Nobel Peace Prize will be given to Dennis Muchez and Nadia Murad of Congo this year. To work in the field of peace, 2018 peace will be given jointly to the Nobel Prize, Dennis Muchez and Nadia Murad.


Web Title: 2018 Nobel Peace Prize for anti-rape activists

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे