Berlin Protest: दक्षिणपंथी उग्रवाद के विरोध में 120,000 लोग बर्लिन की सड़कों पर उतरे, "वी आर द फायरवॉल" के लगाए नारे

By रुस्तम राणा | Published: February 3, 2024 08:35 PM2024-02-03T20:35:38+5:302024-02-03T20:38:15+5:30

पुलिस ने कहा कि लोग अभी भी बर्लिन में रीचस्टैग संसद भवन की ओर आ रहे हैं, जहां प्रदर्शनकारी दक्षिणपंथी उग्रवाद के खिलाफ विरोध करने और लोकतंत्र के लिए समर्थन दिखाने के लिए "वी आर द फायरवॉल" के नारे के तहत एकत्र हुए थे। 

120,000 people gather in Berlin to protest against right-wing extremism | Berlin Protest: दक्षिणपंथी उग्रवाद के विरोध में 120,000 लोग बर्लिन की सड़कों पर उतरे, "वी आर द फायरवॉल" के लगाए नारे

Berlin Protest: दक्षिणपंथी उग्रवाद के विरोध में 120,000 लोग बर्लिन की सड़कों पर उतरे, "वी आर द फायरवॉल" के लगाए नारे

Highlightsधुर दक्षिणपंथी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन लगभग 120,000 लोग बर्लिन की सड़कों पर उतरेएएफडी के लिए मजबूत सार्वजनिक समर्थन पर बढ़ते खतरे के संकेत में, ड्रेसडेन और हनोवर जैसे शहरों में भी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैदरअसल, एएफडी की सफलता ने जर्मनी की मुख्यधारा की पार्टियों के बीच चिंता पैदा कर दी है

बर्लिन: धुर दक्षिणपंथी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी (एएफडी) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के चौथे सप्ताह में शनिवार को लगभग 120,000 लोग बर्लिन की सड़कों पर उतरे। एएफडी के लिए मजबूत सार्वजनिक समर्थन पर बढ़ते खतरे के संकेत में, ड्रेसडेन और हनोवर जैसे शहरों में भी विरोध प्रदर्शन हो रहे है। पुलिस ने कहा कि लोग अभी भी बर्लिन में रीचस्टैग संसद भवन की ओर आ रहे हैं, जहां प्रदर्शनकारी दक्षिणपंथी उग्रवाद के खिलाफ विरोध करने और लोकतंत्र के लिए समर्थन दिखाने के लिए "वी आर द फायरवॉल" के नारे के तहत एकत्र हुए। 

भारी मात्रा में हो रहे प्रदर्शन को लेकर जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने एक्स पर लिखा, "चाहे ईसेनच, होम्बर्ग या बर्लिन में: देश भर के छोटे और बड़े शहरों में, कई नागरिक नफरत और घृणास्पद भाषण के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए एक साथ आ रहे हैं।" उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन "लोकतंत्र और हमारे संविधान के पक्ष में एक मजबूत संकेत" है।

दरअसल, एएफडी की सफलता ने जर्मनी की मुख्यधारा की पार्टियों के बीच चिंता पैदा कर दी है, जिन्हें डर है कि यह सितंबर में पूर्वी जर्मनी में तीन राज्यों के चुनावों में जीत हासिल कर सकती है, हालांकि हाल के चुनावों में एएफडी के समर्थन में थोड़ी गिरावट देखी गई है। इस सप्ताह की शुरुआत में, फ़ोर्सा सर्वेक्षण से पता चला कि जुलाई के बाद पहली बार एएफडी के लिए समर्थन 20% से नीचे गिर गया, मतदाताओं ने सुदूर दक्षिणपंथ के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शनों को सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा बताया।

सर्वेक्षण के अनुसार, एएफडी 32% के साथ मुख्य विपक्षी रूढ़िवादियों के बाद दूसरे स्थान पर है, जबकि स्कोल्ज़ के केंद्र-वाम सोशल डेमोक्रेट्स 15% के साथ तीसरे स्थान पर हैं। विरोध प्रदर्शन पिछले महीने एक रिपोर्ट के बाद हुआ कि एएफडी के दो वरिष्ठ सदस्यों ने विदेशी मूल के नागरिकों के बड़े पैमाने पर निर्वासन की योजना पर चर्चा करने के लिए एक बैठक में भाग लिया था। एएफडी ने इस बात से इनकार किया है कि यह प्रस्ताव पार्टी की नीति का प्रतिनिधित्व करता है।

Web Title: 120,000 people gather in Berlin to protest against right-wing extremism

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे