यूक्रेन के पास रूसी सेना के ‘फायरिंग रेंज’ में गोलीबारी से 11 लोगों की मौत, रक्षा मंत्रालय ने कहा- ये आतंकी हमला

By भाषा | Published: October 16, 2022 09:26 AM2022-10-16T09:26:27+5:302022-10-16T09:29:44+5:30

रूसी सेना के एक 'फायरिंग रेंज' में दो अज्ञात लोगों की ओर से की गई अंधाधुंध गोलीबारी में 11 की मौत हो गई है। दोनों हमलावर भी जवाबी कार्रवाई में मारे गए। रूसी रक्षा मंत्रालय ने इसे आतंकवादी हमला बताया है।

11 killed in firing in Russian army's 'firing range' near Ukraine, Defense Ministry said its terrorist attack | यूक्रेन के पास रूसी सेना के ‘फायरिंग रेंज’ में गोलीबारी से 11 लोगों की मौत, रक्षा मंत्रालय ने कहा- ये आतंकी हमला

यूक्रेन के पास रूसी सेना के ‘फायरिंग रेंज’ में गोलीबारी से 11 लोगों की मौत

Highlightsरूसी सैन्य 'फायरिंग रेंज' में दो लोगों ने सैनिकों पर गोलीबारी की, 11 की मौत, जबकि 15 हुए घायल।रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि यह गोलीबारी शनिवार को दक्षिण-पश्चिमी रूस के बेलगोरोद क्षेत्र में हुई।जवाबी कार्रवाई में दोनों हमलावर मारे गए, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा- ये आतंकवादी हमला है।

मास्को: यूक्रेन के पास रूसी सैन्य 'फायरिंग रेंज' में दो लोगों ने सैनिकों पर गोलीबारी की, जिसमें 11 लोग मारे गए और 15 घायल हो गए। रूसी रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि यह गोलीबारी शनिवार को दक्षिण-पश्चिमी रूस के बेलगोरोद क्षेत्र में हुई जो यूक्रेन की सीमा से लगता है।

इस बयान के अनुसार, पूर्व सोवियत गणराज्य के दो अज्ञात लोगों ने लक्ष्य अभ्यास के दौरान स्वयंसेवी सैनिकों पर गोलीबारी की और जवाबी कार्रवाई में दोनों मारे गए। मंत्रालय ने इस घटना को आतंकवादी हमला बताया। यह गोलीबारी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में रूसी सेना को मजबूत करने के लिए सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त आम नागरिकों की जल्द तैनाती किए जाने के आदेश के बीच हुई।

राष्ट्रपति के इस आदेश के विरोध में रूस भर में प्रदर्शन शुरू हो गए और हजारों की संख्या में लोग देश छोड़ कर अन्यत्र चले गए। पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि 2,22,000 से 3,00,000 सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त नागरिकों की सेना में तैनाती संबंधी आदेश पर अमल शुरू किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इनमें से 33,000 पहले ही सैन्य इकाइयों में शामिल हो चुके हैं जबकि 16,000 यूक्रेन में जारी सैन्य अभियान का हिस्सा बन चुके हैं।

पुतिन द्वारा सितंबर में जारी इस आदेश के तहत 65 वर्ष से कम आयु के लगभग सभी पुरुष सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त नागरिकों के रूप में पंजीकृत हैं। इस फैसले पर आम जनता में नकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिली थी। राष्ट्रपति के इस आदेश के बाद हजारों लोग रूस छोड़कर पड़ोसी देशों में पलायन करने लगे। पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन में फरवरी में रूस के हमले शुरू होने के बाद से दोनों ही देशों को गहरी सैन्य और नागरिक क्षति उठानी पड़ी है।

Web Title: 11 killed in firing in Russian army's 'firing range' near Ukraine, Defense Ministry said its terrorist attack

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे