कौन हैं नाजिम नाजिर नजीर डार? जिन्होंने श्रीनगर में प्रधानमंत्री मोदी के साथ ली सेल्फी

By रुस्तम राणा | Published: March 7, 2024 05:44 PM2024-03-07T17:44:47+5:302024-03-07T17:51:32+5:30

नाजिम नजीर डार पुलवामा स्थित मधुमक्खी पालक और विकसित भारत कार्यक्रम के लाभार्थी हैं। उन्होंने अपनी यात्रा 2017 में शुरू की जब एक इंटरनेट सर्फिंग सत्र के दौरान उन्हें उद्यमी बनने की प्रेरणा मिली।

Who Is Nazim Nazir Dar? PM Modi's 'Friend' With Whom He Clicked Selfie In Srinagar | कौन हैं नाजिम नाजिर नजीर डार? जिन्होंने श्रीनगर में प्रधानमंत्री मोदी के साथ ली सेल्फी

कौन हैं नाजिम नाजिर नजीर डार? जिन्होंने श्रीनगर में प्रधानमंत्री मोदी के साथ ली सेल्फी

HighlightsJK के दौरे पर गए पीएम मोदी ने श्रीनगर में एक कार्यक्रम के दौरान स्थानीय लोगों से बातचीत कीकार्यक्रम के बाद, उन्होंने एक स्थानीय व्यक्ति के साथ एक तस्वीर साझा कीजिसकी पहचान नाज़िम के रूप में हुई, जिसने कहा कि वह विकसित भारत कार्यक्रम का लाभार्थी है

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को श्रीनगर में विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर कार्यक्रम के दौरान स्थानीय लोगों से बातचीत की। कार्यक्रम के बाद, उन्होंने एक स्थानीय व्यक्ति के साथ एक तस्वीर साझा की, जिसकी पहचान नाज़िम के रूप में हुई, जिसने कहा कि वह विकसित भारत कार्यक्रम का लाभार्थी है। दिलचस्प बात यह है कि फोटो शेयर करते समय प्रधानमंत्री ने नाजिम को अपना 'दोस्त' बताया और कहा कि वह उनके 'अच्छे काम से प्रभावित' हैं।

प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के दौरान, मधुमक्खी पालक नाज़िम ने बताया कि उन्हें 2019 में मधुमक्खियों के 25 बक्सों के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी मिली। फिर उन्होंने कहा कि 25 बक्सों से, यह 200 तक पहुंच गया; जिसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) से मदद मांगी। नाजिम ने कहा, "उस योजना के तहत मुझे 5 लाख रुपये मिले और 2020 में मैंने अपनी वेबसाइट शुरू की।"

नाजिम ने तब कहा था कि 2023 में उन्होंने 2,000 छत्ते के साथ करीब 5,000 किलो शहद बेचा। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि उन्होंने मधुमक्खी पालन में मदद के लिए अन्य लोगों को भी शामिल किया। फिलहाल उनके बिजनेस से 100 लोग जुड़ चुके हैं। नाजिम के साथ फोटो साझा करते हुए मोदी ने कहा, "मेरे दोस्त नाजिम के साथ एक यादगार सेल्फी। मैं उनके अच्छे काम से प्रभावित हूं। सार्वजनिक बैठक में उन्होंने एक सेल्फी का अनुरोध किया और उनसे मिलकर खुशी हुई। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं।"

नाज़िम नज़ीर डार पुलवामा स्थित मधुमक्खी पालक और विकसित भारत कार्यक्रम के लाभार्थी हैं। उन्होंने अपनी यात्रा 2017 में शुरू की जब एक इंटरनेट सर्फिंग सत्र के दौरान उन्हें उद्यमी बनने की प्रेरणा मिली। इस प्रकार उनका मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू हुआ। 2019 में, उन्होंने मधुमक्खी पालन कौशल विकसित करने के बारे में अपने साझा ज्ञान को साझा करने के लिए छह स्थानीय लोगों को नियुक्त किया। 

ग्रेटर कश्मीर की 2018 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नाजिम की शुरुआत सिर्फ दो मधुमक्खियों से हुई थी। मधुमक्खी पालन के प्रति उनके समर्पण ने उनके व्यवसाय को 150 मधुमक्खियों तक बढ़ा दिया, जिससे 1,200 किलोग्राम शहद का उत्पादन हुआ।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा आयोजित मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के बाद, जहां उन्हें 10 मुफ्त मधुमक्खी-बक्से मिले, नाज़िम का शहद उत्पादन बढ़ गया। 100 किलोग्राम की उनकी शुरुआती फसल से उन्हें स्थानीय बाजार में अच्छी खासी कमाई हुई, जिससे उन्हें आगे विस्तार करने के लिए प्रेरणा मिली। 

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 10 महीनों में, नाजिम ने 20,000-25,000 रुपये की मासिक आय हासिल की है, जिससे उस समय दो व्यक्तियों को रोजगार मिला है। नाजिम की यात्रा से निश्चित रूप से पीएम मोदी प्रभावित हुए और उन्होंने उन्हें उनके व्यवसाय के लिए बधाई दी।
 

Web Title: Who Is Nazim Nazir Dar? PM Modi's 'Friend' With Whom He Clicked Selfie In Srinagar

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे