नवविवाहित कपल को तीन दिनों तक नहीं जाने दिया जाता है टॉयलेट, जानें क्या है ये अनोखी परंपरा ?

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 18, 2018 11:25 AM2018-07-18T11:25:18+5:302018-07-18T11:25:18+5:30

शादियों में गाने बजाने से लेकर जूता चोरी के रिवाजों के बारे में आपने जरुर सुना होगा और देखा भी होगा। अलग अलग समुदायों में अलग अलग तरह की रीति रिवाज को मनाया जाता है।

Newly married couples are not allowed to go for three days | नवविवाहित कपल को तीन दिनों तक नहीं जाने दिया जाता है टॉयलेट, जानें क्या है ये अनोखी परंपरा ?

नवविवाहित कपल को तीन दिनों तक नहीं जाने दिया जाता है टॉयलेट, जानें क्या है ये अनोखी परंपरा ?

शादियों में गाने बजाने से लेकर जूता चोरी के रिवाजों के बारे में आपने जरुर सुना होगा और देखा भी होगा। अलग अलग समुदायों में अलग अलग तरह की रीति रिवाज को मनाया जाता है। ऐसे में इंडोनेशिया में एक ऐसी रिवाज मनाई जाती है जो खासा चौंकाने वाली है।

यहां के टिडोंग समुदाय के लोग नवविवाहित जोड़े को तीन दिनों तक टॉलेट का इस्तेमाल नहीं करने देते हैं। ये किसी बुरे में ऐसा नहीं करते। दरअसल इस रिवाज को नवविवाहित जोड़ा अच्छे से पालन करे इसके लिए उन पर खास नजर भी रखी जाती है। खास बात ये है कि इस सदी में भी ऐसे नियम को फॉलो किया जा रहा है। 

टिडोंग समुदाय के लोग इस परंपरा को सदियों से फॉलो करते आ रहे हैं। ये परंपरा भले ही आपको अजीब लग रही हो, लेकिन इस परंपरा  को टिडोंग समुदाय के लोग काफी गंभीरता से लेते हैं। इस परंपरा के तहत नव विवाहित जोड़े को तीन दिनों तक टॉलेट का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाता है। इस समुदाय को ये नियम बहुत स्वस्थ और प्राकृतिक प्रतीत होता है।

इस परंपरा की मान्यता के अनुसार इसको फॉलो करने से विवाहित जोड़ा अधिक भाग्यशाली हो जाता है। यह भी माना जाता है कि यह जोड़ा विवाह के टूटने पर, पार्टनर के बेवफा होने पर या कम उम्र में ही बच्चे के गुजर जाने पर भी आसानी से जीवित रह सकता है।  इस परंपरा को पूरा करने के लिए विवाहित जोड़े को बहुत कम खिलाया जाता है ताकि वाशरूम का उपयोग करना ना पड़े। परंपरा के समाप्त होते ही जोड़े को स्नान करवाया जाता है और फिर सामान्य तरह से जीवन जीने की अनुमती दी जाती है।

Web Title: Newly married couples are not allowed to go for three days

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :weirdअजब गजब