जब असली लंगूरों के बीच आ गया नकली बंदर, खुशी से झूमते हुए अचानक मनाने लगे दोस्त के मौत का गम, वीडियो देख आपको भी आ जाएगा इन बेजुबानों पर प्यार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 3, 2020 05:26 PM2020-03-03T17:26:56+5:302020-03-03T17:26:56+5:30

बंदर और लंगूर की लड़ाई प्रसिद्ध हैं. लंगूर को देखकर बंदर उसके आस-पास भी नहीं फटकते हैं. अमेरिकी राष्ट्रति डोनाल्ड ट्रंप के आगरा दौरे पर बंदरों को भगाने के लिए छह लंगूरों को ताजमहल इलाके में तैनात किया गया था.

Langurs think fake monkey as their own mourn its death | जब असली लंगूरों के बीच आ गया नकली बंदर, खुशी से झूमते हुए अचानक मनाने लगे दोस्त के मौत का गम, वीडियो देख आपको भी आ जाएगा इन बेजुबानों पर प्यार

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsइस वीडियो को आईएफएस ऑफिसर सुशांत नंदा ने ट्वीट किया है. इस हजारों बार देखा जा चुका है.वीडियो शेयर करते हुए सुशांत नंदा ने लिखा है जब जानवरों को इतना दुख होता है तो ये इंसान कैसे एक-दूसरे को मार सकते हैं.

इंसान एक दूसरे से गुस्सा या नाराज होने के बाद कई बार जानवर शब्द का इस्तेमाल गाली के लिए करते हैं लेकिन वायरल हो रहे एक वीडियो को देखने के बाद आपको भी जानवरों से प्यार हो जाएगा और आप जानवर शब्द का इस्तेमाल गाली के लिए न खुद करेंगे और न दूसरों को करने देंगे।

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें असली लंगूरों के बीच एक नकली लंगूर के बच्चे जैसा दिखने वाला बंदर है। लंगूरों को ये बंदर असली लगा तो उसके पास आकर बैठ गए और उसके पास जाकर उसे छूने लगे...वीडियो में देखेंगे तो साफ पता लगेगा कि एक लंगूर उस नकली बच्चे के पास जाकर उसकी पूंछ खींच रहा है। शायद वह चेक कर रहा है कि यह कोई हरकत क्यों नहीं कर रहा है। तभी उस नकली खिलौने वाले बंदर की पलक झपकती है। इतने में एक लंगूर उस नकली बच्चे को पकड़ कर अपने गोद में लेता है लेकिन वह उसके हाथ से छूट कर नीचे गिर जाता है।

नीचे गिरे खिलौने वाले बंदर को एक लंगूर पकड़कर दूसरी जगह ले जाता है और उसे सूंघने लगता है। सूंघने से उसे ऐसा लग जाता है कि उस बंदर की मौत हो गई है और फिर उसके आसपास बाकी के सारे लंगूर इकट्ठे हो जाते हैं और नकली बंदर के मौत का दुख जताते हैं। ऐसा सिर्फ इस वीडियो में ही नहीं बल्कि वास्तव में भी बंदर अपने साथी की मौत पर थोड़ी इकट्ठे हो जाते हैं।

सुशांत नंदा ने इसका वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि जब जानवरों को इतना दुख होता है तो ये समझ में नहीं आता कि इंसान कैसे एक दूसरे को मार सकते हैं। सुशांत के इस वीडियो को अब तक लगभग 4 हजार लोग देख चुके हैं 400 से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं।

 

When the animals exhibit such compassion,it’s difficult to understand how humans can kill each other🙏🏼 pic.twitter.com/X2AY6F5bE5

— Susanta Nanda IFS (@susantananda3) March 2, 2020

 

Web Title: Langurs think fake monkey as their own mourn its death

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे