Fact Check: हाथरस जाने के दौरान राहुल गांधी व प्रियंका गांधी आपस में कर रहे थे मजाक?, जानें वायरल वीडियो व तस्वीर की सच्चाई

By अनुराग आनंद | Published: October 6, 2020 02:49 PM2020-10-06T14:49:21+5:302020-10-06T14:55:13+5:30

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी व प्रियंका गांधी के वीडियो व फोटो को साझा कर कहा जा रहा है कि हाथरस जाने के दौरान दोनों भाई-बहन की गंभीरता ये थी कि दोनों रास्ते में ठहाके लगा रहे थे। लेकिन, आइये जानके हैं फोटो व वीडियो की सच्चाई क्या है?

Fact Check: Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi seen joking among themselves while visiting Hathras ?, Learn the truth of viral photo | Fact Check: हाथरस जाने के दौरान राहुल गांधी व प्रियंका गांधी आपस में कर रहे थे मजाक?, जानें वायरल वीडियो व तस्वीर की सच्चाई

जानें राहुल गांधी व प्रियंका गांधी के बारे में सोशल मीडिया पर साझा फोटो व वीडियो की सच्चाई (फोटो: सोशल मीडिया)

Highlightsसोशल मीडिया पर साझा हो रही तस्वीर लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान की है। हाथरस में गैंगरेप पीड़िता के परिवार वालों से जाकर राहुल गांधी व प्रियंका गांधी ने मुलाकात की है।योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस मामले में कोर्ट में कहा कि कोर्ट इस मामले की जांच सीबीआई से कराए।

नई दिल्ली: इन दिनों सोशल मीडियो पर राहुल गांधीप्रियंका गांधी का एक तस्वीर व एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस तस्वीर और वीडियो को साझा कर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि यह राहुल व प्रियंका गांधी के हाथरस जाने के दौरान का वीडियो है। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर को इस दावा के साथ साझा कर रहे हैं कि हाथरस जाने के दौरान दोनों भाई-बहन आपस में मजाक कर रहे थे। क्या घटना के प्रति दोनों की यही गंभीरता है?

सोशल मीडिया पर कई सारे अकाउंट से राहुल व प्रियंका के साथ की इस तस्वीर व वीडियो को साझा किया गया है। 'अमिताव सरकार' नाम के एक फेसबुक अकाउंट से साझा इस तस्वीर को करीब 250 से अधिक लोग अभी तक साझा कर चुके हैं। इसी तरह कई सारे अन्य फेसबुक पेज से इस तस्वीर को सैकड़ों बार साझा किया गया है। पहले तस्वीर की सच्चाई जानिए फिर वीडियो की सच्चाई जानते हैं।

क्या है फोटो की सच्चाई?

इस तस्वीर को देखते ही यदि हाथरस जाने के दौरान राहुल गांधी व प्रियंका गांधी की तस्वीर से मिलाया जाए तो काफी कुछ समझा जा सकता है। लेकिन, सभी तकनीकि पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इस तस्वीर की फैक्ट चेकिंग के दौरान हमने पाया कि सोशल मीडिया पर साझा इस फोटो को पहली बार 27 अप्रैल 2019 को कई समाचार वेबसाइट से प्रकाशित किया गया।

इन रिपोर्टों के अनुसार, उस दिन, राहुल गांधी कानपुर हवाई अड्डे से चुनाव प्रचार के लिए अमेठी जा रहे थे। इसी दौरान एक अलग बैठक कर रही अपनी बहन से मिलने के लिए जब राहुल गांधी वहां पहुंचे तो दोनों ने शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया और इस दौरान तस्वीरें खिंचवाईं। यही तस्वीर है जो अब सोशल मीडिया पर हाथरस जाने वाले दिन का बता कर साझा किया जा रहा है। 

दरअसल, कानपुर में प्रियंका गांधी से मिलने के दौरान राहुल गांधी ने मजाकिया लहजे में कहा था कि मैं आप सबको एक बात बताता हूं कि एक अच्छा भाई होने का क्या मतलब है। मुझे दिन भर कई सारे रैलियों में हिस्सा लेने के लिए दूर-दूर तक जाना पड़ता है, लेकिन फिर भी मुझे एक छोटा हेलीकॉप्टर मिला है। वहीं,  प्रियंका छोटी दूरी तय कर रही है, लेकिन फिर भी उसे एक बड़ा हेलीकॉप्टर मिल गया है। इसके बाद दोनों भाई-बहन और वहां खड़े लोग हंसने लगे। यह तस्वीर उसी समय ली गई थी।  

वीडियो वायरल की सच्चाई?

बता दें कि फोटो के अलावा एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा कर कुछ इसी तरह का दावा किया जा रहा है कि दोनों भाई बहन हंसते हुए नजर आए।  दरअसल, एक कार के अंदर राहुल गांधी व प्रियंका गांधी दोनों भाई-बहनों की एक छोटी क्लिप भी वायरल हुई है। प्रियंका स्टीयरिंग व्हील के पीछे नजर आ रही हैं। वहीं, राहुल उनके पास बैठे हैं।

कई राजनीतिक दल के नेताओं ने यह दावा करते हुए दोनों पर हमला किया है कि यह उनके वास्तविक इरादे को जगजाहिर करता है, दोनों हाथरस जाने के दौरान कुछ इस तरह चुटकुले मार रहे थे और हंस रहे थे।

16-सेकंड के वीडियो में, राहुल और प्रियंका को कुछ शब्दों को आपस में बात करते हुए सुना जा सकता है। हालांकि यह स्पष्ट रूप से साफ नहीं है कि उनके बीच क्या बातचीत हो रहा है। तभी एक ठहाके की आवाज सुनाई देती है।

बता दें कि वायरल वीडियो को हाल ही में कई कांग्रेस नेताओं द्वारा साझा किया गया था। जहां आपस में हो रही बात को साफ सुना जा सकता है। लेकिन, दूसरे दलों के नेताओं ने गाड़ी में हो रहे बातचीत के हिस्से को एडिट कर दिया और केवल 10 सेकंड का वीडियो साझा किया। इन ट्वीट्स के अनुसार, दोनों नेता 3 अक्टूबर को पीड़ित परिवार से मिलने के लिए हाथरस जा रहे थे।

वीडियो में, हम राहुल और प्रियंका गांधी के चेहरे को हंसते हुए स्पष्ट रूप से नहीं देख पा रहे हैं, क्योंकि यह तस्वीर पीछे से लिया गया था। ऐसे में साफ नहीं हो पा रहा है कि कौन गाड़ी में हंस रहा है और किस बात पर हंस रहा है। इंडिया टुडे की मानें तो चूंकि यह वीडियो कई कांग्रेस नेताओं द्वारा साझा किया गया है, इसलिए हम वीडियो के वास्तविक होने की संभावना को खारिज नहीं कर सकते। लेकिन, भाजपा नेता व समर्थकों के दावे की पुष्टि नहीं होती है कि दोनों भाई बहन हंस रहे थे या कोई और हंस रहा था। साथ ही वीडियो एडिट किया गया है ऐसे में दावा गलत है। 

Web Title: Fact Check: Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi seen joking among themselves while visiting Hathras ?, Learn the truth of viral photo

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे