googleNewsNext

TikTok यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, भारत में हो सकता है Relaunch, Bytedance ने उठाया ये नया कदम!

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: February 17, 2021 02:49 PM2021-02-17T14:49:24+5:302021-02-17T14:50:04+5:30

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच भारत सरकार ने साल 2020 में कई चाइनीज एप को देश में बैन कर दिए थे. इन चाइनीज एप पर ये आरोप लग रहे थे थे कि इन ऐप्स के जरिए उसेर्स का डेटा लीक हो रहा है. इन बैन हुए ऐप्स में सबसे बड़ा नाम सामने आया टिकचॉक का जिसके भारत में काफी यूजर्स थे और लॉकडाउन के दौरान तो कईयों के लिए टिकटॉक ही एंटरटेनमेंट का एक मात्र सहारा बन गया था. टिक टोक के बन होने के बाद इसकी कमी को पूरा करने के लिए इसके जैसे और इस से मिलते जुलते अप्प्स भी आये लेकिन भारत में टिक टोक जैसा कोई app नहीं आ पाया.

 

अगर आप देश में TikTok बैन होने से मायूस हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर आ गई है. रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में एक बार फिर TikTok वापसी कर सकता है.

एक खबर के मुताबिक़ टिक टोक को बनाने वाली कंपनी Bytedance इस शॉर्ट वीडियो ऐप (Short Video App) को भारत में लाने के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो आप दोबारा से इस ऐप का मजा ले सकेंगे.

Bloomberg की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार चीनी ऐप डेवलपर ByteDance अपने इस शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के इंडिया ऑपरेशन को InMobi Glance कंपनी को बेच सकती है। बता दें कि सिंतबर 2020 में ऐप पर प्रतिबंध (TikTok Ban) लगाए जाने के बाद हाल ही में भारत सरकार ने TikTok को स्थाई रूप से बैन कर दिया था। संभावना है कि इस स्थाई बैन के फैसले ने ही ByteDance को यह योजना बनाने में मजबूर किया हो। 

बता दें कि InMobi Glance एक ऐप बनाने वाली भारतीय कंपनी है, जिसका एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Roposo पहले से ही मार्केट में उपलब्ध है। TikTok के भारत में बैन होने के बाद ऐप को काफी लोकप्रियता मिली और इसे बड़े पैमाने पर डाउनलोड किया गया। ऐप के 3 करोड़ से ज्यादा मंथली एक्टिव यूज़र्स हैं। 

तय गाइडलाइंस का उल्लंघन करने के मामले में भारत सरकार ने टिकटॉक समेत कुल 59 चाइनीज ऐप को जुलाई 2020 में बैन कर दिया था. तब से भारत में टिक-टॉक की टीम तो थी लेकिन कोई काम नहीं चल रहा था. हाल ही में बैन को स्थायी करने के बाद पिछले महीने टिकटॉक ने 2000 कर्मचारियों को हटा दिया था जिससे कई लोग रातों-रात सड़कों पर आ गए थे.

पूरी दुनिया में टिक-टॉक का कारोबार है. भारत में लगभग 20 करोड़ लोग टिक-टॉक का इस्तेमाल करते हैं. भारत में टिकटॉक को चलाने वाली कंपनी बाइटडांस के 7 ऑफिस थे. गुरुग्राम के अलावा मुंबई, हैदराबाद, बैंगलुरू और चेन्नई में बाइटडांस के ऑफिस थे. भारत में बैन किए जाने से पहले टिक-टॉक तेजी से आगे बढ़ रहा था लेकिन बैन होने के बाद बाइटडांस को एक दिन में लगभग 3 करोड़ 64 लाख का नुकसान हो रहा था. 


 

टॅग्स :टिक टॉकचीनTikTokChina