googleNewsNext

Rail Roko Andolan Latest Update: किसानों ने कई जगह रोकी ट्रेन, Railway के प्रवक्ता बोले- खास असर नहीं

By गुणातीत ओझा | Published: February 18, 2021 09:34 PM2021-02-18T21:34:11+5:302021-02-18T21:34:11+5:30

केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों (Agriculture Law) के विरोध में ‘रेल रोको’ प्रदर्शन के तहत पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में गुरुवार को किसान कई जगहों पर ट्रेन की पटरियों के पास एकत्र हुए।

किसानों के रेल रोको आंदोलन का कितना असर ?

Kisan Rail Roko Andolan Live Updates: केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों (Agriculture Law) के विरोध में ‘रेल रोको’ प्रदर्शन के तहत पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में गुरुवार को किसान कई जगहों पर ट्रेन की पटरियों के पास एकत्र हुए। एहतियात के तौर पर अधिकारियों ने ट्रेनों को स्टेशनों पर रोके रखा। किसान आंदोलन के प्रमुख संगठन संयुक्त किसान मोर्चा ने कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग के लिए दबाव बनाने को लेकर 18 फरवरी को दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक ‘रेल रोको’ का आह्वान किया था। रेलवे ने किसानों के रेल रोको आंदोलन के बड़े असर ने इनकार किया है। आशंका थी कि इसका सबसे ज्यादा असर उत्तर रेलवे के एरिया में होगा, जिसमें पंजाब हरियाणा जैसे राज्य भी शामिल हैं। लेकिन उत्तर रेलवे ने कहा है कि उसकी महज 20 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार के मुताबिक ये संख्या बहुत छोटी है जबकि उत्तर रेलवे 5 राज्यों में फैला हुआ है। प्रभावित सभी ट्रेनों को प्रदर्शनकारियों से बचाने के लिए बड़े स्टेशनों पर रोक कर रखा गया है जहां खान-पान और बाकी सुविधाएं मौजूद हैं।

भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्रहान) के महासचिव सुखदेव सिंह कोकरीकलां ने बताया कि संगठन के सदस्य पंजाब के नाभा, मनसा, बरनाला, बठिंडा, फिरोजपुर, जालंधर और तरन तारन सहित 22 जगहों पर ट्रेन की पटरियां अवरुद्ध करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा और पंजाब दोनों राज्यों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और सरकारी रेलवे पुलिस तथा राज्य पुलिस बल के कर्मियों को तैनात किया गया है। उत्तर रेलवे के फिरोजपुर डिवीजन ने ट्रेनों को स्टेशन पर ही रोकने का फैसला लिया है ताकि यात्रियों को ‘रेल रोको’ आह्वान के कारण परेशानी ना उठानी पड़े। अधिकारियों ने बताया कि किसानों के ‘रेल रोको’ आह्वान के कारण ट्रेनें देरी से चल सकती हैं। 

उन्होंने बताया कि प्रदर्शन समाप्त होने के बाद सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए ट्रेन सेवा पुन:बहाल की जाएगी। हरियाणा में रेलवे पुलिस के अलावा राज्य पुलिस के कर्मियों को भी बड़ी संख्या में प्रदर्शन स्थलों और विभिन्न स्टेशनों पर तैनात किया गया है। अंबाला डिवीजन के संभागीय प्रबंधक जी. एम. सिंह ने बताया कि ‘रेल रोको’ आह्वान के कारण कोई ट्रेन रद्द नहीं हुई है। हरियाणा के भिवानी जिले के एक किसान नेता ने बताया कि सिवानी और लोहारू सहित चार जगहों पर जिले में ट्रेन की पटरियां अवरुद्ध की जाएंगी। अंबाला में किसान अंबाला कैंट स्टेशन से करीब दो किलोमीटर दूर शाहपुर गांव में पटरियों के पास एकत्र हुए। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे के बीच अंबाला कैंट स्टेशन से होकर चार ट्रेनें गुजरने वाली हैं। अंबाला से भारतीय किसान यूनियन के नेता गुलाब सिंह मानकपुर ने कहा कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण होंगे। 

टॅग्स :किसान आंदोलनराकेश टिकैतfarmers protestRakesh Tikait