googleNewsNext

2021 में '5G' लेकर आ रहा हैं Reliance Jio, Mukesh Ambani ने की बड़ी घोषणा

By गुणातीत ओझा | Published: December 8, 2020 03:09 PM2020-12-08T15:09:57+5:302020-12-08T15:16:27+5:30

रिलायंस जियो आपके लिए तेज रफ्तार इंटरनेट कनेक्टिविटी की सेवा 5G जल्द ही लांच करने वाला है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने इस बात की घोषणा की है।

Highlightsरिलायंस जियो आपके लिए तेज रफ्तार इंटरनेट कनेक्टिविटी की सेवा 5G जल्द ही लांच करने वाला है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने इस बात की घोषणा की है।

Reliance Jio लेकर आ रहा है '5G'

रिलायंस जियो (Reliance Jio) आपके लिए तेज रफ्तार इंटरनेट कनेक्टिविटी की सेवा 5G जल्द ही लांच करने वाला है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2020) कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने इस बात की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो 2021 की दूसरी छमाही में 5जी सेवा लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके लिए नीतिगत बदलाव और प्रक्रिया में तेजी लाने की जरूरत है। जब तक इसे नीतिगत रूप से आसान और सस्ता नहीं बनाया जाएगा, सभी तक इसकी पहुंच संभव नहीं है। अंबानी ने कहा कि 2021 में जियो भारत में 5जी क्रांति लेकर आएगी। पूरा नेटवर्क स्वदेशी होगा। इसके अलावा हार्डवेयर और टेक्नॉलजी भी स्वदेशी होगी। जियो के जरिये हम आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा कि भारत को 5जी स्पेक्ट्रम को लेकर जल्द से जल्द फैसला लेना चाहिए, साथ में उन्होंने यह भी कहा कि जियो 5जी क्रांति को लीड करेगा। भारत आने वाले दिनों में सेमी कन्डक्टर का मैन्युफैक्चरिंग हब बन सकता है। हम सेमी कन्डक्टर के लिए केवल आयात के भरोसे नहीं रह सकते हैं। देश में अभी 30 करोड़ 2G फोन यूजर्स हैं। इन लोगों तक स्मार्टफोन की पहुंच जरूरी है और इसके लिए उन्होंने नीतिगत हस्तक्षेप की जरूरत बताई। अंबानी ने कहा कि हम डिजिटली काफी अच्छे से जुड़े हुए हैं, इसके बावजूद 300 मिलियन लोग अभी भी 2जी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सुनील मित्तल बोले- आने वाले वर्षों में 5जी के लिए तैयार होगा भारत

वहीं, भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने कहा है कि भारत आगामी वर्षों में 5जी मानदंड और पारिस्थितिकी तंत्र में वैश्विक निवेश का पूरा लाभ उठाने की स्थिति में होगा। मित्तल ने मंगलवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी)-2020 को संबोधित करते हुए कहा कि उपकरणों के दाम नीचे आ रहे हैं और ये आसानी से उपलब्ध हैं, जिसकी वजह से भारत 5जी का पूरा लाभ उठा पाएगा। मित्तल ने कहा कि अंतरिक्ष संचार का अगला मोर्चा होगा। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष उद्योग में भारत की अग्रणी स्थिति व भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के निजी क्षेत्र को जोड़ने के आह्वान से यह सुनिश्चित होगा कि भारत अंतरिक्ष संचार उद्योग में लाभ की स्थिति में होगा। महामारी की वजह से देश में डिजिटलीकरण की रफ्तार तेज हुई है। उन्होंने कहा कि अगले दो-तीन साल में अगली पीढ़ी की 5जी सेवाएं मोबाइल ब्रॉडबैंड क्षेत्र की अगुवाई करेंगी।

टॅग्स :5जी नेटवर्कमुकेश अंबानीरिलायंस जियोसुनील भारती मित्तलएयरटेल5G Networkmukesh ambaniReliance Jiosunil bharti mittalAirtel