BJP 1st Candidates List: भाजपा ने UP से मौजूदा सांसदों को किया रिपीट, जानें किसको और कहां से मिला टिकट

By आकाश चौरसिया | Published: March 2, 2024 06:53 PM2024-03-02T18:53:49+5:302024-03-02T19:09:53+5:30

भाजपा ने आज पहली सूची देश भर के कई राज्यों के लिए जारी कर दी है, इसमें करीब 195 उम्मीदवारों को लेकर नाम घोषित किए। इस बात के कयास सूत्रों के द्वारा लगाए जा रहे हैं। भाजपा ने इस सूची में में गांधीनगर से गृह मंत्री अमित शाह और वाराणसी से प्नधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी घोषित किया।

BJP 1st Candidates List BJP repeated the sitting MP know who got the ticket and from where | BJP 1st Candidates List: भाजपा ने UP से मौजूदा सांसदों को किया रिपीट, जानें किसको और कहां से मिला टिकट

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsभाजपा ने आज पहली सूची देश भर के कई राज्यों के लिए जारी कर दीसूची में करीब 195 उम्मीदवारों को लेकर नाम घोषित किए गएभाजपा ने सूची में यूपी से बड़े नामों को शामिल न करते हुए पुराने चेहरों पर विश्वास जताया है

BJP 1st Candidates List: भाजपा ने आज पहली सूची देश भर के कई राज्यों के लिए जारी कर दी है, इसमें करीब 195 उम्मीदवारों को लेकर नाम घोषित किए। इस बात के कयास सूत्रों के द्वारा लगाए जा रहे हैं। भाजपा ने इस सूची में में गांधीनगर से गृह मंत्री अमित शाह और वाराणसी से प्नधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी घोषित किया। इस सूची में यूपी से बड़े नाम शामिल हैं। सूची जारी करते हुए विनोद तावड़े ने कहा, "पीएम मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में विभिन्न जनहित के फैसले लिए गए हैं। इस बार संकल्प होना चाहिए बीजेपी 370 और एनडीए 400 'पार'।"

भाजपा ने 34 केंद्रीय मंत्रियों को उतारा, लोकसभा अध्यक्ष,  दो पूर्व मुख्यमंत्री, 28 मातृशक्ति, 50 से कम 47 युवा उम्मीदवार, अनुसूचित जाति 27, जनजाति 18, ओबीसी 57, उत्तर प्रदेश से 51, बंगाल से 20, मप्र से 24 सीट की घोषणा, गुजरात से 15 सीटों की घोषणा, राजस्थान से 15, केरल से 12 सीट, तेलंगाना से 9, असम से 11, झारखंड के 11, छत्तीसगढ़ के 11 सीटों की, दिल्ली में 5 की घोषणा, जम्मू कश्मीर 2, उत्तराखंड 2, अरुणाचल 2, गोवा 1, त्रिपुरा 1 और अंडमान से 1 इस उम्मीदवारों की सूची जारी किया। 

दूसरी तरफ  कैराना से प्रदीप कुमार, मुजफ्फर नगर से , रामपुर घनश्याम , अमरोहा से कमरसियां तंवर, गौतम बुद्ध नगर डॉ. महेश शर्मा, मथुरा से हेमा मालिनी, आगरा से सत्यपाल सिंह बघेल, फतेहपुर सिकरी से राजकुमार चाहर, एटा से राजवीर सिंह, आवंला से धर्मेंद्र कश्यप, शाहजहांपुर से , धौरहरा से रेखा वर्मा, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जयप्रकाश रावत(एससी), मीसरी से असद कुमार रावत, उन्नाव से साक्षी महाराज, लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी, प्रतापगढ़ सोहनलाल गुप्ता, इटावा कठेरिया, कन्नौज से सुब्रत पाठक, अकबरपुर से देवेंद्र सिंह भोले, झांसी से अनुराग शर्मा, हमीरपुर कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, बांदा से आरके सिंह पटेल, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति, फैजाबाद से लल्लू सिंह, अंबेडकर नगर रितेश पांडेय, श्रावस्ती से साकेत मिश्रा, डुमरियागंज से जगदंबिका पाल, बस्ती से , महाराजगंज पंकज चौधरी, गोरखपुर से रवि किशन, कुशी नगर विजय कुमार दुबे, बांस गाव कमलेश पासवान, आजमगढ़ दिनेश लाल यादव, सलेमपुर रविंद्र कुशवाहा, जौनपुर से उमाशंकर सिंह, चंदौली से महेंद्र नाथ पांडेय उम्मीदवार बनाए गए हैं। 

वहीं, पिछले दिनों खबर आई थी कि भाजपा ने NDA के उत्तर प्रदेश में साझीदारों के लिए लगभग 6 सीट छोड़ी हैं। इसमें भाजपा ने अपना दल को 2, पश्चिमी यूपी की बड़ी पार्टी आरएलडी को 2, पूर्वी यूपी में अपना दम-खम रखने वाले ओपी राजभर की पार्टी सुभासपा को 1 और निषाद पार्टी को 1 सीट शेयर की है। 

Web Title: BJP 1st Candidates List BJP repeated the sitting MP know who got the ticket and from where

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे