ट्रेवल: पर्यटकों के लिए एक बार फिर खोला जाएगा स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, इसलिए हुआ था बंद

By IANS | Published: January 22, 2018 07:17 PM2018-01-22T19:17:19+5:302018-01-22T19:28:27+5:30

शुक्रवार रात को सीनेट नए बजट को मंजूरी देने में विफल रही थी जिसके बाद अमेरिका में सरकार का कामकाज ठप पड़ गया।

travel news statue of liberty will open again for tourists | ट्रेवल: पर्यटकों के लिए एक बार फिर खोला जाएगा स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, इसलिए हुआ था बंद

ट्रेवल: पर्यटकों के लिए एक बार फिर खोला जाएगा स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, इसलिए हुआ था बंद

न्यूयॉर्क के सबसे मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी सोमवार को दोबारा से आम लोगों व पर्यटकों के लिए खोल दी जाएगी। यह स्थल संघीय सरकार के कामकाज बंद होने के कारण सप्ताहांत में बंद रहा था। शुक्रवार रात को सीनेट नए बजट को मंजूरी देने में विफल रही थी जिसके बाद अमेरिका में सरकार का कामकाज ठप पड़ गया। इसी वजह से स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी और एलिस द्वीप को बंद कर दिया गया था। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क राज्य के गर्वनर एंड्रयू कुओमो ने रविवार को घोषणा की कि प्रसिद्ध पर्यटन आकर्षण सोमवार सुबह से दोबारा खुलेगा। उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क के निवासी इस स्वतंत्रता और अवसरों के प्रतीक को अंधेरे में नहीं देखना चाहते। 

कुओमो ने कहा, "पार्क को बंद करना न्यूयॉर्क राज्य के आर्थिक उत्प्रेरक को जोखिम में डालना होगा लेकिन स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी एक आर्थिक उत्प्रेरक से कहीं अधिक है। यह पार्क न्यूयॉर्क और हमारे मूल्यों का प्रतीक है और इसका संदेश आज जितना महत्वपूर्ण है उतना कभी और नहीं रहा।"

उन्होंने कहा कि प्रतिमा इस बात की भी प्रतीक है कि अभी वाशिंगटन में क्या चल रहा है। यह कामकाज बंद होने और देश के आव्रजन इतिहास के बीच समानांतरों को चित्रित करती है। 

शुक्रवार रात को सीनेटर विधेयक को पारित करने में विफल रहे थे जो संघीय सरकार को वित्त मुहैया कराने को मंजूरी देता। डेमोक्रेट ने रिपब्लिकनों से तब तक बातचीत से इनकार कर दिया था जब तक अप्रमाणित आव्रजकों की स्थिति की सुरक्षा वाले समझौते पर हस्ताक्षर नहीं हो जाते। यह गैर दस्तावेजी आव्रजक बच्चों के रूप में अमेरिका लाए गए थे जिन्हें 'ड्रीमर्स' नाम से जाना जाता है।

Web Title: travel news statue of liberty will open again for tourists

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे