पर्यटकों को बड़ा तोहफा, इन 3 नये मार्गों पर भी दौड़ेगी भारत की सबसे तेज ट्रेन 'वंदे भारत', जानें किराया

By उस्मान | Published: February 27, 2019 03:37 PM2019-02-27T15:37:25+5:302019-02-27T15:37:25+5:30

'वंदे भारत एक्सप्रेस' (ट्रेन 18) की स्पीड शताब्दी एक्सप्रेस से डेढ़ गुना ज्यादा है। यह ट्रेन भारतीय रेलवे नेटवर्क में सबसे ज्यादा तेज रफ्तार से चलने वाली ट्रेन है।

Travel News in Hindi vande bharat express will lead three more destination in India | पर्यटकों को बड़ा तोहफा, इन 3 नये मार्गों पर भी दौड़ेगी भारत की सबसे तेज ट्रेन 'वंदे भारत', जानें किराया

फोटो- पिक्साबे

भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन 'वंदे भारत एक्सप्रेस' (Vande Bharat Express) जल्द ही तीन नये मार्गों पर भी दौड़ेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि यह नये मार्ग बेंगलुरु-मंगलुरु (Bengaluru-Mangaluru), मंगलुरु-चेन्नई (Mangaluru-Chennai) और मंगलुरु-हैदराबाद (Mangaluru-Hyderabad) हैं। फिलहाल यह ट्रेन नई दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर चल रही है। इस बीच दो स्टेशन कानपुर और प्रयागराज पर रूकती है। इन मार्गों पर एक स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली भी स्थापित की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी को ही इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। ट्रेन 18 (Train 18) के नाम से मशहूर यह ट्रेन फिलहाल दिल्ली-वाराणसी के बीच चल रही है। ट्रेन 18 दिल्ली से वाराणसी तक 795 किलोमीटर का सफर मात्र आठ घंटे में तय करती है।  

आपको बता दे कि यह देश की पहली इंजनलेश ट्रेन है। इस ट्रेन में यात्रियों के लिए दूसरे आम ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा सुविधायें हैं, जिसमें तेज गति, बेहतर सुविधा और सुरक्षा शामिल है।

वंदे भारत एक्सप्रेस का टिकट (Tickets Prices of Vande Bharat)

नई दिल्ली से वाराणसी जाने वालों का एसी कोच का किराया 1760 रुपये जबकि एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3310 रुपये है। नई दिल्ली से कानपुर के एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2105 और नान-एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1090 है। कानपुर से प्रयागराज का एग्जीक्यूटिव किराया 1170 रुपये और नान-एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 595 रुपये है। वहीं प्रयागराज से वाराणसी का किराया 905 और चेयर क्लास में 460 रुपये है, जिसमें कैटरिंग और कर चार्ज भी शामिल है।

वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने का समय (Running time of Vande Bharat Express)

नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाले यात्रियों को सूचित किया जाता है ट्रेन सुबह 6 बजे स्टेशन से चलेगी। वहीं वाराणसी से दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए ट्रेन का चलने का समय दोपहर 3 बजे होगा, जो रात 11 बजे नई दिल्ली स्टेशन पर पहुचेगी। 'वंदे भारत एक्सप्रेस' ट्रेन बीच में कानपुर और प्रयागराज स्टेशन पर ही रुकेगी। यह मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार केवल पांच दिन ही चलाई जाएगी।

क्या होगी ट्रेन की स्पीड(Speed of Vande Bharat Express)

'वंदे भारत एक्सप्रेस' (ट्रेन 18) की स्पीड शताब्दी एक्सप्रेस से डेढ़ गुना ज्यादा है। यह ट्रेन भारतीय रेलवे नेटवर्क में सबसे ज्यादा तेज रफ्तार से चलने वाली ट्रेन है। जो पहले चरण में दिल्ली से वाराणसी तक चलाई जाएगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस में कितने यात्री कर सकेंगे सफर

ट्रेन 18 में आपको 16 कोच मिलेगें जिसमें दो एग्जीक्यूटिव और 14 नॉन एग्जीक्यूटिव कोच दिए गए हैं। एग्जीक्यूटिव कोच में 56 यात्रियों की बैठने की क्षमता दी गई है। वही नॉन एग्जीक्यूटिव प्रत्येक कोच में 78 लोगों के बैठने की सुविधा दी गई है।

सुविधाएं (facilities of Vande Bharat Express)

इस ट्रेन में आपको वाई-फाई  के साथ हर कोच में टीवी स्क्रीन भी मिलेगा। जिससे यात्री मनोरंजन का भरपूर आनंद ले सकते है। इसमें सीट के साथ आपको टेबल भी मिलेगी और दरवाजे भी ऑटोमैटिक होगें। ट्रेन की सीट शानदार तरीके से डिजाइन की गई है जिसे आप 180 डिग्री तक घुमा सकते हैं।

खाने में मिलेगी यात्री को अच्छी क्वालिटी  (Food facilities of Train 18)

IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कार्पोरेशन) ने नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाले एग्जीक्यूटिव क्लास वाले यात्रियों के सुबह का नाश्ता और लंच पर आपको 399 रुपये खर्च करने होगें। वही चेयर क्लास के लिए 344 रुपये देने होगें। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार 'वंदे भारत एक्सप्रेस' का लंच प्रयागराज में 'पिंड बलूची' से लिया जाएगा। वहीं डिनर का इंतजाम कानपुर के 'लैंडमार्क होटल' से लोड किया जाएगा।   

ट्रेन में बैठते है मिलेंगी ये चीजें

1.चाय कॉफी ग्रीन टी
2. इसके साथ बिस्कुट भी मिलेगा

ब्रेकफास्ट
1. डोनट
2. क्रोइसैन
3. ब्रुस्केटा
4. सब्ज़ी क्विचे
5. सब्जी कटलेट या ऑमलेट

लंच और डिनर
1. पुलाव
2. पनीर या बोनलेस चुकन
3. दाल
4. रोटी या पराठा
5. ड्राई वेजीटेबल
6. अचार
7. गुलाब जामुन

इवनिंग टी
1. स्वीट पोपकॉर्न
2. मफ्फिन
3. लस्सी, टी या कॉफी

Web Title: Travel News in Hindi vande bharat express will lead three more destination in India

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे