समुद्र के ऊपर से होकर गुजरता है पांबन ब्रिज, बेहद रोमांचक है इसका सफर

By मेघना वर्मा | Published: June 5, 2018 04:44 PM2018-06-05T16:44:09+5:302018-06-05T16:44:09+5:30

145 खंभो पर बना ये पुल बीच से खुल भी जाता है। इस पुल से रोजाना छह बार रेल गाड़ीयां आर-पार जाती हैं और इन सभी समयों पर यहां समुद्री लहरों से टकराने का और तूफान से टकराने का खतरा रहता है।

travel madurai to rameshwaram by pamban bridge in the middle of sea | समुद्र के ऊपर से होकर गुजरता है पांबन ब्रिज, बेहद रोमांचक है इसका सफर

समुद्र के ऊपर से होकर गुजरता है पांबन ब्रिज, बेहद रोमांचक है इसका सफर

सुबह का समय, आपके दोनों ओर समुद्र की तेज हलचल और 30 की स्पीड से चलती आपकी ट्रेन। ऐसा रोमांचक सफर शायद ही आपने कभी किया हो। मदुरै से रामेश्वरम की ओर जाते समय पड़ने वाले पांबन ब्रिज पर सफर करना किसी एडवेंचर ट्रिप से कम नहीं। वैसे तो इस पुल को भारत का सबसे खतरनाक पुल भी कहा जाता है लेकिन इस पर ट्रेन का सफर आपके जिंदगी के सबसे रोमांचित और यादगार पलों में शुमार होगा।

आपको बता दें कि अगर ट्रेन पर आपको विंडो की तरफ बैठने की आदत है तो पांबन ब्रिज पर चलते हुए आपको एक बार डर का सामना जरूर करना होगा। तमिलनाडु के मदुरै से चलने वाली पैसेंजर ट्रेन जब समुद्र को छूती हुईं आगे बढ़ती हैं तो ज्यादातर लोग यही मनाते है कि किसी भी तरह की अनहोनी ना हो क्योंकि समुद्र के ऊपर से जाने वाली ये ट्रेन अलग ही अनुभव कराती है। 

प्रकृति और तकनीकि का है बेजोड़ मेल

भारत के नक्शे में अगर आप रामेश्वरम को देखेंगें तो पाएंगे कि वो भारत से थोड़ा दूर हटकर है। जिसे मदुरै से बने इस पांबन ब्रिज ने ही जोड़ के रखा है। समुद्र पर बने इस बोजोड़ नमुने को प्रकृति और तकनीकि का मेल भी कहा जा सकता है। पांबन पुल का निर्माण ब्रिटिश रेलवे द्वारा 1885 में शुरू किया गया था। ब्रिटिश इंजीनियरों की टीम के निर्देशन में गुजरात के कच्छ से आए कारीगरों की मदद से इसे खड़ा किया गया था और 1914 में इसका निर्णाम कार्य पूरा हुआ था। यानि यह करीब 100 साल पुराना हो चुका है, मगर अब भी ज्‍यों का त्‍यों बना हुआ है।

ये भी पढ़े- जून की गर्मी से हो चुके हैं तंग तो देश की इन 5 टूरिस्ट प्लेस की कर सकते हैं सैर

बीच से खुल जाता है पुल

145 खंभो पर बना ये पुल बीच से खुल भी जाता है। इस पुल से रोजाना छह बार रेल गाड़ीयां आर-पार जाती हैं और इन सभी समयों पर यहां समुद्री लहरों से टकराने का और तूफान से टकराने का खतरा रहता है। इसके बावजूद लोग साल भर इस ब्रिज से सफर करते हैं और अपने लिए रोमांचर यादें बनाते हैं। इस पुल को पहले देश का सबसे बड़ा समुद्र पुल हुआ करता था जिसकी लम्बाई 2.3 किमी है। मगर अब ये खिताब मुंबई के बांद्रा के कुर्ला पुल को मिल गया है।

ये भी पढ़े- अब मात्र 1299 में लीजिए हवाई सफर का मजा, शुरू हो चुकी है मॉनसून सेल 

बाई रोड भी कर सकते हैं सफर

तमिलनाडु का यह पुल रामेश्वरम से पांबन द्वीप को जोड़ता है। ऐसे में अगर आप रामेश्‍वरम जाना चाहते हैं तो अपने सफर को रोमांचक बनाने के लिए पांबन पुल से होकर जा सकते हैं। अगर आप भी रामेश्वरम का सफर करना चाह रहे हैं तो आप बाई रोड भी सफर कर सकते हैं। हलांकी इसे समुद्र से ऊंचे पर बनाया गया है तो इसपर सफर करना आपको रोमांचक फील नहीं करायेगा मगर आप इसके ऊपर से गुजरकर पांबन ब्रिज पर से गुजरती हुई गाड़ियों को देख सकते हैं। 

Web Title: travel madurai to rameshwaram by pamban bridge in the middle of sea

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे