अब मुंबई में दौड़ेगी भारत की सबसे तेज चलने वाली 'वंदे भारत' जैसी ट्रेन, भयंकर बारिश भी नहीं रोक पाएगी स्पीड

By उस्मान | Published: March 23, 2019 12:55 PM2019-03-23T12:55:10+5:302019-03-23T12:55:10+5:30

मुंबई में बारिश को देखते हुए ट्रेन को इस तरीके से तैयार किया जा रहा है जिससे मशीनों को पानी से बचाया जा सके और ट्रेन बारिश में भी बिना अड़चन दौड़ सके। 

'Train 18' Vande Bharat Express like Fastest train on Mumbai route by Indian Railways | अब मुंबई में दौड़ेगी भारत की सबसे तेज चलने वाली 'वंदे भारत' जैसी ट्रेन, भयंकर बारिश भी नहीं रोक पाएगी स्पीड

फोटो- सोशल मीडिया

भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन 'वंदे भारत एक्सप्रेस' (Vande Bharat Express) या ट्रेन 18 (Train 18) जैसी ट्रेन अब मुंबई में चलेगी। टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह लोकल ट्रेन होगी और इस ट्रेन को वंदे भारत ट्रेन की तकनीक पर तैयार किया गया है। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन का ट्रायल वाला रेक मुंबई पहुंच चुका है और जल्दी कल्याण-कर्जत-कसारा सेक्शन में इसके ट्रायल होंगे।  

रिपोर्ट के अनुसार, इस लोकल ट्रेन में सारी मशीनें ट्रेन के नीचे होंगी, जैसे ट्रेन 18 में हैं। इससे यात्रियों के बैठने की क्षमता बढ़ेगी। मुंबई में बारिश को देखते हुए ट्रेन को इस तरीके से तैयार किया जा रहा है जिससे मशीनों को पानी से बचाया जा सके और ट्रेन बारिश में भी बिना अड़चन दौड़ सके। 
 
इस ट्रेन में मौजूदा रेक की बजाय अलग व्यवस्था है। मौजूदा रेक में हर तीन यूनिट के बाद एक मोटर कोच होता है। इससे यात्री वहन क्षमता घट जाती है लेकिन नए प्रोटोटाइप में यह मशीनरी ट्रेन के नीचे फिट की गई है। सूत्रों के अनुसार मौजूदा लोकल की तुलना में नई लोकल में 700-900 अधिक यात्री समाहित हो सकते हैं। 

सूत्रों ने बताया कि नए प्रोटोटाइप वाली लोकल के ट्रायल यदि सफल रहे, तो इंटिग्रेल कोच फैक्ट्री में इसी तर्ज पर नई लोकल ट्रेन तैयार होंगी। इस तरह की ट्रेन की स्पीड भी ज्यादा होती है। 400 मिमी पानी भरने तक यह ट्रेन आराम से चल सकती है, लेकिन गति को नियंत्रित करना पड़ता है।

Web Title: 'Train 18' Vande Bharat Express like Fastest train on Mumbai route by Indian Railways

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे