फन से भरी होगी छुट्टियां बस कीजिये भारत के इन एम्यूज़मेंट पार्क की सैर

By मेघना वर्मा | Published: April 27, 2018 04:48 PM2018-04-27T16:48:46+5:302018-04-27T16:48:46+5:30

मुंबई वैसे तो घूमने के लिए अपने आप में बहुत फेमस है लेकिन एस्सेल वर्ल्ड मुंबई का सबसे पुराना और नामचीन एम्यूज़मेंट पार्क है।

Top 5 amusement parks in India | फन से भरी होगी छुट्टियां बस कीजिये भारत के इन एम्यूज़मेंट पार्क की सैर

फन से भरी होगी छुट्टियां बस कीजिये भारत के इन एम्यूज़मेंट पार्क की सैर

गर्मी की छुट्टी मतलब फन और ऐडवेंचर। ऐसे में बहुत से लोग घूमने का प्लान बनाते हैं। गर्मियों में अक्सर लोग ठंडे इलाकों की ओर जाते हैं। यहां हफ्ते भर की छुट्टियां एन्जॉय की जा सकती हैं, लेकिन अगर आपके पास एन्जॉय करने के लिए केवल वीकेंड है तो हम आपको देश के कुछ ऐसे ही एम्यूजमेंट पार्क के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप एक दिन में अपनी पूरी छुट्टी का भरपूर मजा ले सकते हैं। बड़े-बड़े झूले, हवा से बात करते स्विंग और भी बहुत से रोमांच से भर देने वाले झूलने। तो इस वीकेंड और छुट्टियों में आप भी अपने दोस्तों और परिवारवालों के साथ भारत के इन 5 एम्यूज़मेंट पार्क जाने का प्लान बना सकते हैं।  

1. वंडरला, बैंगलुरू

एम्यूज़मेंट पार्क की लिस्ट में सबसे पहले जो नाम आता है वो है वंडरला का। बैंगलुरू में बने इस एम्यूज़मेंट पार्क में सबसे ज्यादा झूले हैं। खास बात ये है कि आप यहां हवा में झूलने के साथ पानी में झूलने का मजा भी उठा सकते हैं। ये पार्क बिदडी के निकट स्थित है, जो बंगलौर से 27 किलोमीटर की दूरी पर है। ये मनोरंजन पार्क 82 एकड़ ज़मीन पर फैला है। यहां तक आप अपनी गाड़ी या प्राइवेट गाडी करके भी पहुँच सकते हैं।  यहां राइड्स की शानदार वैरायटी के साथ खाना भी शानदार है। बैंगलुरु के बॉर्डर पर बने इस पार्क में थोड़ी भीड़ ज्यादा रहती है, लेकिन इसका अनुभव शानदार है। 


टिकट – 700 से 1000 रुपए/ प्रतिव्यक्ति

2. एस्सेल वर्ल्ड, मुंबई

मुंबई वैसे तो घूमने के लिए अपने आप में बहुत फेमस है लेकिन एस्सेल वर्ल्ड मुंबई का ये सबसे पुराना और सबसे नामचीन एम्यूज़मेंट पार्क में से एक है। समय के साथ यहां कई नए और बड़े झूलों को भी लगाया गया है। बच्चे हों या बड़े ये सभी की पसंदीदा जगहों में से एक है। यहाँ 79 तेज और रोमांचक झूले हैं। इनकी अलग विशेषताएँ हैं। बच्चों के लिए बिग एप्पल, कैटरपिलर, हैप्पी स्काई, जूनियर डोजेम आदि खेल हैं। डरावना होटल, आइस स्केटिंग और आईएनएस ऐसे दूसरे खेल हैं जो बच्चों को आनंद देने के साथ ही उनमें देशप्रेम भी जागृत करते हैं। 


टिकट- 500 से 700 रुपए

3. निको पार्क, कोलकाता

कोई फर्क नहीं पड़ता कि उम्र कितनी ज्यादा है, यह एक ऐसा मनोरंजन पार्क है जो हमारे अन्दर छिपे बच्चे को अपनी तरफ आकर्षित करता है। मनोरंजन पार्क हमेशा मौजमस्ती करने और छुट्टियाँ मनाने लिए सबसे अच्छे विकल्प माने जाते हैं। भारत के सबसे बड़े मनोरंजन पार्कों में से एक, राज्य भर के पर्यटकों को आकर्षित करने और स्थानीय लोगों के लिए मनोरंजक सुविधाओं को प्रदान करने के लिए, 1991 में निक्को पार्क की स्थापना की गई थी। यह शहर के साल्ट लेक क्षेत्र में स्थित है और यह 40 एकड़ के क्षेत्र में फैला है। इस पार्क में सभी आयु के लोंगों के लिए यहाँ लगभग 35 अलग-अलग सवारियाँ है। आनंदपूर्ण सवारियों के अलावा, यहाँ नौका विहार के लिए झील है और एक मशहूर बगीचा है


टिकट – 450 रुपए

4. किंगडम ऑफ ड्रीम्स, गुड़गांव

यह भारत का पहले लाइव मनोरंजन और थिरेटर गंतव्य है। किंगडम ऑफ ड्रीम्स उन लोगों के लिए जो मनोरंजन के साथ-साथ कुछ नया भी देखना पसंद करते हैं। मजेदार बात यह है कि यहां बने देश के सबसे हाई-टेक ऑडिटोरियम का नाम नौटंकी महल है। साथ ही क्लचर गली में आप बेहतरीन खाने के साथ संस्कृति का भी लुत्फ उठा सकते हैं। किंगडम ऑफ ड्रीम्स सिर्फ भारतीय ही नहीं, बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी खूब आकर्षित करता है। यहां भारत की परंपरागत और आधुनिक संस्कृति को बड़े ही रोचक ढंग से प्रस्तुत किया जाता है। इनमें शिल्प, संगीत समारोह, नाटक, कार्निवाल, स्ट्रीट डांस और पौराणिक कथाओं की प्रदर्शनी प्रमुख है।


टिकट – 1200 से 3500 रुपए

 5. रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद

रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद के बाहरी क्षेत्र मे स्थित है। यहां सिर्फ फिल्म और सीरियल्स की शूटिंग ही नहीं होती है, बल्कि यह पिकनिक मनाने, थीम आधारित पार्टी, कार्पोरेट इवेंट, भव्य विवाह, ऐडवेंचर कैंप, कांफ्रेंस और हनीमून के लिए भी आदर्श स्थान है। रामोजी फिल्म सिटी में विश्व का सबसे बड़ा स्टूडियो है और यह गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में भी दर्ज है।

रामोजी फिल्म सिटी फिल्म निर्माण की सभी नवीन तकनीकों और उपकरणों से लैश है। ऐसा कहा जाता है कि फिल्म मेकर यहां सिर्फ स्क्रीप्ट लेकर आते और बनी हुई फिल्म लेकर वापस जाते हैं।
टिकट – 700 से 800 रुपए


 

Web Title: Top 5 amusement parks in India

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे