सिर्फ 50 रुपये में यहां देखिए भारत की शान 'कोहिनूर' से ज्यादा बड़ा और कीमती हीरा

By उस्मान | Published: February 19, 2019 12:26 PM2019-02-19T12:26:32+5:302019-02-19T12:26:32+5:30

अगर आप कोहिनूर हीरा देखने की चाहत रखते हैं, तो काफी हद तक आपकी चाहत दिल्ली में पूरी हो सकती है। यहां आप एक संग्रहालय में कोहिनूर से भी दोगुने बड़े हीरे का दीदार कर सकते हैं, जो बिल्कुल वैसा ही है। 

Proud of India: One of the largest diamond of world, Jacob Diamond, on display, bigger and costlier than Kohinoor | सिर्फ 50 रुपये में यहां देखिए भारत की शान 'कोहिनूर' से ज्यादा बड़ा और कीमती हीरा

फोटो- पिक्साबे

भारत की शान 'कोहिनूर'  (Kohinoor) हीरा एक बार फिर चर्चा में है। इस बेशकीमती हीरे के बारे में जानने और देखने को सभी उत्सुक रहते हैं। दुनिया भर में चर्चित कोहिनूर हीरा इस वक्त ब्रिटेन के राजपरिवार के पास है। अगर आप कोहिनूर हीरा देखने की चाहत रखते हैं, तो काफी हद तक आपकी चाहत दिल्ली में पूरी हो सकती है। यहां आप एक संग्रहालय में कोहिनूर से भी दोगुने बड़े हीरे का दीदार कर सकते हैं, जो बिल्कुल वैसा ही है। 

कोहिनूर से दोगुना बड़ा हीरा है जैकब
इस हीरे का नाम है जैकब। ये हीरा दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय में निजाम ज्वैलर्स के गहनों की प्रदर्शनी में लाया गया है। 185 कैरेट के इस हीरे की कीमत आज के समय में कोहिनूर से भी ज्यादा है। 

दिल्ली में यहां देख सकते हैं कोहिनूर से बड़ा हीरा
इस प्रदर्शनी में 173 समानों को शामिल किया गया है। जिसमें कफ़लिंक, पॉकेट घड़ी, अंगूठी, इयररिंग्स, बेल्ट, बकल, ब्रेसलेट्स, नेकलेस,सार्पेक्स जैसी वस्तुएं शामिल  है। इसके साथ ही गोलकोंडा और कोलम्बियाई की खानों के हीरे के साथ बसरा और मन्नार की साड़ी से बर्मीज माणिक और स्पिनर और मोती भी प्रदर्शनी का हिस्सा हैं। इस प्रदर्शनी में रखे गए बहुत से आभूषण औरंगजेब के दक्कन में आने के बाद हैदराबाद  के खजाने में पहुंचे थे।  

हैदराबाद का निजाम ज्वैलर्स आभूषणों के लिहाज से देश का सबसे अमीर संग्रह माना जाता है। इसे 1995 में भारत सरकार ने 218 करोड़ रुपए में खरीद लिया था लेकिन इसके रखरखाव और सुरक्षा का जिम्मा आज भी निजाम सप्लीमेंट ज्वैलरी ट्रस्ट करता है। इस ट्रस्ट का गठन 1951-52 में अंतिम निजाम मीर अली उस्मान ने किया था। 

हीरा देखने के लिए टिकट के दाम
अगर आप भी इन बेशकीमती गहनों को देखने जाना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि यह प्रदर्शनी सोमवार और राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर 19 फरवरी से 5 मई तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक के लिए खुली रहेगी। इसके लिए प्रति व्यक्ति 50 रुपये का प्रवेश टिकट भी रखा गया है।

बता दें पहली प्रदर्शनी 2001 में 29 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की गई थी। दूसरी प्रदर्शनी 2007 में 30 सितंबर से 30 दिसंबर तक आयोजित की गई थी।

Web Title: Proud of India: One of the largest diamond of world, Jacob Diamond, on display, bigger and costlier than Kohinoor

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे