कभी सुना है प्लेन के सीक्रेट बटन के बारे में? आप भी कर सकते हैं इसे यूज, जानें कैसे

By मेघना वर्मा | Published: July 12, 2018 10:52 AM2018-07-12T10:52:13+5:302018-07-12T10:52:13+5:30

अपने सीट पर बैठकर आप जब अपने प्लेन के चेयर आर्म पर हाथ रखेंगे तो आपको यह बटन थोड़ा उभरा हुआ सा फील होगा।

know all about secret button in aeroplane | कभी सुना है प्लेन के सीक्रेट बटन के बारे में? आप भी कर सकते हैं इसे यूज, जानें कैसे

कभी सुना है प्लेन के सीक्रेट बटन के बारे में? आप भी कर सकते हैं इसे यूज, जानें कैसे

पहली बार प्लेन में सफर करने का रोमांच अलग ही होता है। प्लेन में चढ़ते ही सारी चीजें आंखों के सामने सवाल जैसी लगने लगती हैं। सीट ढूंढना हो या एयरहोस्टेज के इंन्सट्रक्शन्स को ध्यान से सुनना सभी काम हम बहुत मन से करते हैं। अपनी सीट के ऊपर लगे सभी बटन और पंखों पर भी हमारी नजर जाती है तो सभी को छुकर चेक भी कर ही लेते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें पहली बार प्लेन के सफर में थोड़ी घबराहट और हिचकिचाहट भी होती है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो प्लेन में जुड़ी सभी बातों को पहले से जानकर फिर उसका सफर करते हैं। आज हम आपको प्लेन के ऐसे ही एक फीचर्स सीक्रेट बटन के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके बारे में आप अगर जान लेंगे तो आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

बैठकर हो जाएंगे रिलैक्स

पहली बार जो प्लेन का सफर करने जा रहे हैं उनका उत्साह अलग ही लेवल पर होता है। प्लेन में चढ़ने के बाद उन्हें पता चलता है कि उनकी सीट के सामने का स्पेस थोड़ा छोटा है। पैर फैलाने के लिए भी पूरी जगह नहीं बन पाती। ऐसे में आप इस सीक्रेट बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस बटन को दबाकर अपनी सीट को थोड़ा पीछे कर सकते हैं जिससे आप आराम से रिलैक्स हौकर बैठ जाएंगे।

ये भी पढ़े- हिमाचल की किन्नर कैलाश यात्रा है अनोखी, दिन में कई बार रंग बदलता है यहां का शिवलिंग

ऐसे करें इस सीक्रेट बटन का इस्तेमाल

अपने सीट पर बैठकर आप जब अपने प्लेन के चेयर आर्म पर हाथ रखेंगे तो आपको यह बटन थोड़ा उभरा हुआ सा फील होगा। जब यह बटन आपको मिल जाए तो हल्के से इसे दबा कर अपनी सीट पर थोड़ा सा पीछे का ओर लेट जाएं। इसके बाद आप अपनी सीट पर आराम से बैठ भी सकेंगे और आपके आगे आपको पैर फैलाने की जगह भी मिल जाएगी। बस ध्यान रहे कि आप अपनी सीट इतनी ना झुका लें कि आपके पीछे बैठने वाले को दिक्कत हो। 

ये भी पढ़ें - अनोखी है ये झील, एक ओर से चांद और दूसरे से सूरज आता है नजर

हर सीट पर है यह मीरेकल बटन

एयरोप्लेन के इस सीक्रेट बटन को मीरेकल बटन भी कहा जाता है। हवाई सफर करने पर यह आपको आपकी प्लेन के हर सीट पर मिलेगा। इस बटन का इस्तेमाल क्रू मेंबर्स किसी स्पेशल पैसेंजर को अटेंड करने के लिए करते हैं। जिन लोगों को सीट पर बैठने में परेशानी होती है उनको भी इसकी सलाह दी जाती है कि कई बार ऐसे यात्री आ जाते हैं जिन्हें बैठने में परेशानी होती है उन्हीं के लिए इस सीक्रेट बटन का इस्तेमाल किया जाता है। ध्यान रखें यह सुविधा गलि‍यारे की तरफ वाली सीट में मिलेगी। ऐसे में अब जब आप अगली बार अपने हवाई सफर पर जाएं तो एक बार इस बटन का इस्तेमाल जरूर करें। 

Web Title: know all about secret button in aeroplane

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे