विश्व योग दिवस 2018: योग के लिए बेस्ट हैं ये 6 जगहें, पीएम मोदी इस शहर में करेगें योग

By मेघना वर्मा | Published: June 19, 2018 10:29 AM2018-06-19T10:29:07+5:302018-06-19T10:29:07+5:30

महलों और मंदिरों से पूर्ण शहर, मैसूर अब योग शिक्षा और योग अभ्यास केंद्रों के लिए लोगों की भारी भीड़ को आकर्षित कर रहा है।

International Yoga Day 2018:Top 6 Yoga and Meditation places in India | विश्व योग दिवस 2018: योग के लिए बेस्ट हैं ये 6 जगहें, पीएम मोदी इस शहर में करेगें योग

विश्व योग दिवस 2018: योग के लिए बेस्ट हैं ये 6 जगहें, पीएम मोदी इस शहर में करेगें योग

भारत देश जितनी तेजी से विकसित हो रहा है उतनी ही तेज यहां के लोगों को काम का स्ट्रेस भी हो रहा है। इसे कम करने के लिए लोग योग पर अब ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्की देश के पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ बहुत से नेता और अभिनेता भी योग पर जोर देते हैं। भारत की योग के प्रति इसी पहल को देखकर आज पूरी दुनिया में हर साल 21 जून को विशाल रूप से इंटरनेशनल योग डे मनाया जाता है। इस साल भी यह योग दिवस पूरे भारत समेत दुनिया भर में मनाया जा रहा है। आज हम आपको देश के कुछ ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहा हैं जो योग के लिए जाने जाते है। आपको भी योग करना पसंद है तो आप इन जगहों पर जा सकते हैं। 

1. देहरादून - प्रकृति की गोद में योग

इस बार का योग दिवस उत्तराखंड में मनाया जाने वाला है। 21 जून को पीएम नरेन्द्र मोदी देहरादून की खूबसूरत वादियों में योग करते दिखाई देंग। उत्तराखंड सरकार ने इसकी तैयारियां कर ली हैं। आप भी अगर इस योग दिवस अपने दिमाग को शांत और सेहत को स्वस्थय रखना चाहते हैं तो उत्तराखंड की प्रकृतिक वादियों की सैर कर सकते हैं। जहां 21 जून को सुबह 6 से 8 बजे तक योग का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।   

2. गोवा - इस बार पार्टी नहीं योग का बहाना लिए आएं गोवा

गोवा को हमेशा से ही पार्टी और बीचेज के लिए जाना जाता है लेकिन शायद बहुत कम लोग ही जानते हैं कि गोवा मन को शांत करने में भी सहायक हैं। गोवा के खूबसूरत नजारे में योग के आसनों और ध्यानमुद्रा वाले अभ्यासों को करने से आप खुद को तनावमुक्त पाएंगे। गोवा में बहुत से योग सेंटर्स भी हैं जहां सभी लेटेस्ट सुविधाएं उपलब्ध हैं, और यह जगह भारत और विदेश के योग प्रशंसकों को भारी संख्या में आकर्षित करती है। यहां अभ्यास किया जाने वाला और सबसे अधिक सिखाए जाने वाली परंपरा है - अष्टांग। कुछ कार्यशालाओं, ओरिएंटेशन्स और कार्यक्रमों में शामिल होकर आप तनाव और आधुनिक जीवन के दबावों से सामंजस्य बैठा सकते हैं। तो अगली बार योग को गोवा आने का कारण बनाएं।

ये भी पढ़ें- राजस्थान की इन 5 जगहों के बारे में नहीं सुना होगा आपने, खूबसूरती के हो जाएंगे कायल

3. चेन्नई - एक अलग अनुभव

आसन अंदियाप्पन कॉलेज ऑफ योगा एंड रिसर्च सेंटर जैसे पुराने योग प्रशिक्षण संस्थानों का घर, चेन्नई महानगर आध्यात्मिक केंद्र के रूप में दोहरा लाभ देता है। योग के बारे में सबसे अनोखे, अंजाने तथ्यों के बारे में जानने के लिए आप यहां आ सकते हैं। भारत में योग के प्रशिक्षण ककी शुरुआत यही से हुई। आप यहां के योग अभ्यास सत्रों में खुद को खो हुआ महसूस करेंगे। आप चाहें तो यहां से प्राकृतिक चिकित्सा या योग की प्राचीन साधना का कोर्स भी कर सकते हैं। तो अगली बार चेन्नई आएं और पूरी जिंदगी के लिए एक अद्भुत अनुभव को अपने नाम करें। 

4. मैसूर - भारत की नई योग राजधानी​

महलों और मंदिरों से पूर्ण शहर, मैसूर अब योग शिक्षा और योग अभ्यास केंद्रों के लिए लोगों की भारी भीड़ को आकर्षित कर रहा है। दुनिया भर में अष्टांग परंपरा के लिए प्रसिद्ध, मैसूर सभी योग प्रेमियों के लिए कई तरह के विकल्प की श्रृंखला देता है जो सीखने और आनंद के बीच संतुलन चाहते हैं। इस पारंपरिक शहर में आने का अवसर न गवाएं।

ये भी पढ़ें- अगर हवाई सफर में खो जाएं आपको बैग तो फौरन करें ये 5 काम

5. ऋषिकेश - गंगा किनारे मिलेगी मन की शांति

गंगा की इस शुद्ध नगरी में हर साल वार्षिक योग महोत्सव का आयोजन किया जाता है। यहां सिखाए जाने वाले विशेष प्रकार के योग अभ्यासों के लिए प्रसिद्ध है जिसमें शामिल हैं कुंडलिनी, शक्ति विन्यास, अयंगर और क्रिया। यहां आकर आप योग के आठ अंगों के बारे में आध्यात्मिक गुरूओं और भारत भर के विख्यात संतों से सीख सकते हैं। ये एक सप्ताह चलने वाला ये महोत्सव आपको तनावमुक्त करने में मददगार साबित होगा। गंगा किनारे बैठकर योग करना आपके मन को शांति देगा। जिस समय आप ऋषिकेश में हों, उस समय पवित्र नदी किनारे उल्लास जगाने वाली आरती में शामिल होना न भूलें। ऋषिकेश आकर आध्यात्मिक उत्थान की यात्रा आरंभ करें।

ये भी पढ़ें- देश के इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लगता है वीजा

6. पुडुचेरी- समय को कहो थम जाएं

ये शहर हर तरह के योग के प्रति रुचि रखने वालों को आकर्षित करता है। जो स्वंय की खोजते हैं या जो अपने अन्दर की शांति को प्राप्त करना चाहते हैं वो यहां आते हैं। विभिन्न आसनों के जरिए सही तरीके से योग के अभ्यासों, आहार योजना और श्वास और शांति की तकनीकों से उपायों को आप यहां आकर खोज सकते हैं। पुडुचेरी पर्यटन की ओर से ये नए वर्ष का शानदार उपहार है जिसमें शांति, प्रेम, प्रकाश, शक्ति और आनंद शामिल हैं। 

Web Title: International Yoga Day 2018:Top 6 Yoga and Meditation places in India

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे