देश के इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लगता है वीजा

By मेघना वर्मा | Published: June 16, 2018 10:04 AM2018-06-16T10:04:40+5:302018-06-16T10:04:40+5:30

इस रेलवे स्टेशन पर कुलियों को आने की मनाही होती है। मुसाफिरों को अपना सामान खुद उठाना पड़ता है।

you need passport and visa to visit attari railway station amritsar | देश के इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लगता है वीजा

देश के इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लगता है वीजा

आज तक आपने जब भी बाहर के किसी देश में घूमने का प्लान किया होगा तो उसके लिए वीजा का अप्लाई जरूर किया होगा मगर क्या कभी सोचा है कि अपने ही देश में घूमने का भी वीजा लगता है। जी हां आज हम आपको एक ऐसे ही भारतीय रेलवे स्टेशन की बात बताने जा रहे हैं जहां जाने के लिए आपको वीजे की जरूरत पड़ती है। गलती से भी आप इस स्टेशन में बिना वीजा के चले गए तो आपको जुर्माना या सजा भी भुगतनी पड़ सकती है। आप भी जानिए कौन सा है यह अनोखा रेलवे स्टेशन और क्यों लगता है यहां वीजा। 

अटारी रेलवे स्टेशन में वीजा है अनिर्वाय

इस बात पर यकीन करना तो मुश्किल होता है कि अपने ही देश के किसी रेलवे स्टेशन पर आप वीजा लेकर जाएं लेकिन सच यही है। अमृतसर के पास मौजूद अटारी स्टेशन देश का एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां जाने के लिए आपको पाकिस्तान के वीजा की जरूरत होती है। बता दें इस रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली गाड़ियां पाकिस्तान के वाघा तक जाती हैं। बिना वीजा के आप इस स्टेशन पर इंट्री भी नहीं ले सकते और अगर गलती से इंट्री मिल भी गई तो आपको इस गैर कानूनी काम के लिए जेल तक जाना पड़ सकता है। 

24 घंटे खुफिया एजेंसियों से रहता है घिरा

अटारी रेलवे स्टेशन पर 24 घंटे 24 खुफिया ऐजेंसी की नजर रहती है। यहां बिना विजा के यहां पहुंचने वालो के खिलाफ  नागरिक को 14 फोरेन एक्ट (बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर आने का आरोप) के तहत मामला दर्ज होता है और जिसकी जमानत बड़ी मुश्किल से होती है। तो जरा संभल कर अगर कभी भी अटारी स्टेशन पर जाने की सोच रहे हों तो अपने  पास वीजा जरूर रखें। 

ये भी पढ़े- हनीमून पर जा रहे हों तो याद रखें ये 7 चीजें, प्यार होगा और मजबूत

हरी झण्डी दिखाने के लिए मुसाफिरों से ली जाती है इजाजत

ये देश का एक मात्र ऐसा रेलवे स्टेशन है जिसे हरे झंडे दिखाने के लिए सीमा शुल्क विभाग के साथ यात्रियों की अनुमती भी ली जाती है। आपको बता दें कि इस रेलवे स्टेशन से देश की सबसे वीवीआईपी ट्रेन समझौता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जाती है। इस रेलवे स्टेशन से हर रेलवे टिकट खरीदने वालों का पासपोर्ट नंबर लिखा जाता है और उन्हें कन्फर्म सीट मिलती है।

कुलियों कि है मनाही, खुद उठाते हैं अपना सामान

इस रेलवे स्टेशन पर कुलियों को आने की मनाही होती है। मुसाफिरों को अपना सामान खुद उठाना पड़ता है। यहां आपकी सुविधा के लिए स्पेशल ट्रालियां भी उपलब्ध हैं। वातानुकूलित वेटिंग रूम में देशभक्ति गीत एलईडी पर दिखाई देते हैं और खान-पान ऐसा कि आप एकबार चख लें तो स्वाद जिन्दगीभर नहीं भूल पाएंगे। इस रेलवे स्टेशन की पल-पल की जानकारी रेलवे मुख्यालय (बड़ौदा हाउस, दिल्ली) में होती है। सुरक्षा में चौबीस घंटे जवान तैनात रहते हैं। 

ये भी पढ़ें- दुनिया की 7 सबसे बड़ी मस्जिदों में देश की मस्जिद शामिल, एक साथ हजारों लोग कर सकते हैं नमाज अदा

(फोटो- दीपक दास)

यहां फोटोग्राफी करना है मना

इस रेलवे स्टेशन पर अगर किसी कारण से ट्रेने लेट हो जाती हैं तो इसकी जानकारी भारत के साथ पाकिस्तान मुल्क को भी दी जाती है। इसके साथ ही दोनों की एंट्री का टाइम भी नोट किया जाता है। इस स्टेशन पर पंजाब पुलिस हमेशा सर्तक रहती है। इस स्टेशन पर गलती से भी कोई फोटोग्राफी करता पाया गया तो उसपर भी जुर्माना लगाया जाता है क्योंकि यहां फोटोग्राफी करना सख्त मना है। रेलवे स्टेशन आरपीएफ, जीआरपी, बीएसएफ समेत खुफिया व सुरक्षा एजेंसियों के पहरे में रहता है। पर्यटक दूर से रेलवे स्टेशन देख सकते हैं। अगर रेलवे स्टेशन के अंदर जाना है तो आपको गृहमंत्रालय के अलग-अलग विभागों से इजाजत लेनी होगी।

Web Title: you need passport and visa to visit attari railway station amritsar

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे