अगर हवाई सफर में खो जाएं आपको बैग तो फौरन करें ये 5 काम

By मेघना वर्मा | Published: June 17, 2018 07:11 AM2018-06-17T07:11:57+5:302018-06-17T07:11:57+5:30

कहीं भी घूमने जाने से पहले हर यात्री को ट्रैवेल इंशोयरेंस जरूर लेना चाहिए।

What to Do When You Lose your Luggage at the Airport | अगर हवाई सफर में खो जाएं आपको बैग तो फौरन करें ये 5 काम

अगर हवाई सफर में खो जाएं आपको बैग तो फौरन करें ये 5 काम

लोग अक्सर समय बचाने के लिए दूर क सफर हवाई करना तय करते हैं। आज कल के डोमेस्टिक प्लेन के चलते आम आदमी भी हवाई सफर का लुत्फ उठाता दिखता है लेकिन हवाई सफर में होने वाले तरह-तरह प्रोसेस को शायद वो जल्दी से नहीं समझ पाते। यही कारण है कि छोटी सी चीजों पर वो घबरा जाते है। ऐसी स्थिती में अगर कभी एयरपोर्ट पर उनका बैग खो जाए तो वो सबसे ज्यादा घबरा जाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप एयरपोर्ट पर खोए हुए बैग को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

1. लिखित शिकायत करें

जब आपका बैग आपको बैगेज बेल्ट पर ना मिलें तो तुरन्त इसकी शिकायत बैगेज डिपार्टमेंट से संपर्क करें। वहां आपको जल्द से जल्द अपनी लिखित शिकायत दर्ज करवानी चाहिए। ताकि आपके बैग ढूढ़ने की कार्रवाई को जल्दी आगे बढ़ाया जा सके।

2. पीआईआर फार्म जरूर भरें

खोए हुए सामान की सूचना देने के लिए आपको पीआईआर फार्म यानी प्रापर्टी इरगुलेरिटी रिपोर्ट देनी होता है। जिसमें आप अपने सामान की जानकारी भरते हैं कि आपका क्या क्या सामान खोया है। इसके लिए आप अपना पीआईआर फार्म जरूर भरे।

ये भी पढ़ें- ये है भारत का आखिरी गांव, रोमांच के साथ यहां मिलेगी सर्द हवाएं

3. बैग की डिटेल्स दें, क्लेम टैग ना खोएं

फॉर्म भरते समय अपने बैग्स के साथ अपने एक-एक सामान की डिटेल्स जरूर दें। इससे आपके सारे सामान की डिटेल्स के साथ जांच शुरु की जाएगी। अगर सम्भव हो  तो अपने बैग को पैक करके उसकी एक फोटो अपने पास जरूर रख लें। इसके साथ जो क्लेम आपने की है उसका टैग या उसकी स्लिप अपने पास जरूर रखें। 

4. एयरलाइंस के हर्जाने की नीति पता करें

अगर सामान खो गया है तो आपको पता होना चाहिए कि सभी एयरलपाइन की हर्जाने की नीति अलग अलग होती है। जैसे कि कई बार अगर आपका बैग 24 घंटो से अधिक समय के लिए गुम हो जाता है तो बैग नहीं मिलने पर एयरलाइन आपको कपड़े खरीदने में मदद करेगी। आप अपने हवाई टिकट के पीछे दिए गए अधिकतम क्लेम का दावा भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- देश के इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लगता है वीजा

5. ट्रैवेल इंशोयरेंस जरूर लें

कहीं भी घूमने जाने से पहले हर यात्री को ट्रैवेल इंशोयरेंस जरूर लेना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपको सहूलियत रहेगी बल्कि इससे अगर आपको कभी बैग या सामान चोरी हो जाएगा तो आपको उसके हर्जाने का पैसा मिल सकता है।  

Web Title: What to Do When You Lose your Luggage at the Airport

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे