भारतीय रेल में सफर करते समय 'तय' वजन का ही ले जाएं सामान वरना भरना पड़ेगा 6 गुना जुर्माना

By मेघना वर्मा | Published: June 6, 2018 12:36 PM2018-06-06T12:36:50+5:302018-06-06T12:36:50+5:30

रेलवे का ये नियम आज का नहीं बल्कि बहुत पुराना है लेकिन अब सख्ती से इसका पालन करने की कोशिश की जा रही है।

indian railway passengers has to pay six time penalty for excess luggage | भारतीय रेल में सफर करते समय 'तय' वजन का ही ले जाएं सामान वरना भरना पड़ेगा 6 गुना जुर्माना

भारतीय रेल में सफर करते समय 'तय' वजन का ही ले जाएं सामान वरना भरना पड़ेगा 6 गुना जुर्माना

हवाई सफर की तरह ही, अब भारतीय रेल भी सख्त नियमों के पालन की राह पर चलने की तैयारी कर चुका है। जिस तरह हवाई सफर करते हुए आपको एक सीमित वजन के ही लगेज यानी सामान को ले जाने की अनुमति होती है, ठीक उसी तरह अब भारतीय रेल में सफर करने पर भी आपको एक निश्चित वजन के अन्दर ही अपने सामान को ले जाना होगा। अगर आपका बैगज इस तय वजन से अधिक हुआ तो आपको इसका भुगतान करना पड़ सकता है। रेलवे कम्पार्टमेंट में जरूरत से ज्यादा सामान ले जाने की शिकायत के बाद भारतीय रेलवे ने ये तय किया है कि अब 30 साल पुराने नियम को अब सख्ती से फॉलो किया जाएगा।  इस खास नियम के लिए रेलवे विभाग 1 से 6 जून तक का खास अभियान चला रहा है। सिर्फ स्लीपर ही नहीं बल्कि अन्य किसी भी क्लास में सफर करने के लिए अलग-अलग नियम व शर्त बनाए गए हैं। आप भी जानिए क्या है खास 

बुक कराना होगा सामान वरना 6 गुना भरेगें जुर्माना

रेलवे बोर्ड के अनुसार अगर कोई यात्री स्लीपर क्लास में 80 किलो का सामान लेकर सफर कर रहा है तो उसे अपने 40 किलो का सामान 109 रुपए देकर पार्सल करवाना होगा यदि ऐसा नहीं होगा तो उसे जुर्माना के रूप में 654 रुपये देना होगा। अब से रेलवे ये तय करेगा कि जरूरत से ज्यादा सामान, बड़े आकार के बक्से, ब्रीफकेस आदि तय माप से ज्यादा ना जाए। ज्यादा से ज्यादा सामानों को बुक कराकर लगेज वैन में भेजा जाए। 

बहुत पुराना है कानून पर अब होगी सख्ती

रेलवे का ये नियम आज का नहीं बल्कि बहुत पुराना है लेकिन अब इसे सख्ती से इसका पालन किया जाएगा। ये कदम डिब्बों में सामान के चलते जगह की कमी की शिकायत और यात्रियों की सुविधा के लिए ही उठाया जा रहा है। हवाई यात्रा के दौरान जहां हर यात्री के सामान का वजन जांचा जाता है, रेलवे में इस तरह से जांच नहीं होगी।

ये भी पढ़े- मानसून में रोमांस को और भी बढ़ा देंगी ये 5 ट्रैवल डेस्टिनेशन, बना लें घूमने का प्लान

इस क्लास के लिए ये है तय सीमा वजन

1. एसी फर्स्ट क्लास

अगर आप एसी के फर्स्ट क्लास में सफर कर रहे हैं तो आप अपने साथ 150 किग्रा सीमा का ही समान ले जा सकते हैं। जिसमें भी 70 किग्रा फ्री में ले जा सकते हैं और अतिरिक्त 80 किग्रा के लिए भाड़ा चुकाना होगा।

2. एसी टू टायर

अगर आप एसी टू टायर में सफर कर रहे हैं तो आप अपने साथ अधिकतम 100 किग्रा वजन का सामान ले जा सकते हैं।  जिसमें 50 किग्रा तक सामान फ्री है। अतिरिक्त 50 किग्रा के लिए भाड़ा चुकाना होता है।

3. स्लीपर क्लास

अगर आप स्लीपर क्लास  में सफर कर रहे हैं तो आप अपने साथ अधिकतम 80 किग्रा वजन का सामान ले जा सकते हैं। 40 किग्रा के लिए कोई मूल्य नहीं चुकाना होता, जबकि अतिरिक्त वजन के लिए पार्सल ऑफिस से बुकिंग करानी होती है।

4. सेकंड क्लास

अगर आप सेकंड क्लास में सफर कर रहे हैं तो आप अपने साथअधिकतम 70 किलोग्राम तक वजन ले जा सकते हैं, 35 के लिए कोई मूल्य नहीं चुकाना होता। अतिरिक्त 35 किग्रा. के लिए बुकिंग होती है।

Web Title: indian railway passengers has to pay six time penalty for excess luggage

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे