खुशखबरी! जल्द ही दिल्ली मेट्रो और मेट्रो बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी महिलाएं, जानिए क्या है मामला

By गुलनीत कौर | Published: June 1, 2019 04:49 PM2019-06-01T16:49:20+5:302019-06-01T16:49:20+5:30

यदि दिल्ली की बसों और डीएमआरसी की ओर से इस योजना के प्रस्ताव को पेश कर दिया जाता है तो अगले 6 महीने के अन्दर यह योजना सरकार द्वारा लागू कर दी जाएगी।

Delhi government soon to offer free travel services in Delhi buses and Delhi metro to all the women in Delhi | खुशखबरी! जल्द ही दिल्ली मेट्रो और मेट्रो बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी महिलाएं, जानिए क्या है मामला

खुशखबरी! जल्द ही दिल्ली मेट्रो और मेट्रो बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी महिलाएं, जानिए क्या है मामला

मौजूदा दिल्ली सरकार यानी आम आदमी पार्टी ने दिल्ली वालों को बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य में अब तक अनगिनत मुफ्त सेवाएं दी हैं। जहां एक ओर सरकारी स्कूलों में शिक्षा के सिस्टम का विकास हुआ है, वहीं दूसरी ओर सरकारी अस्पतालों में कई इलाज और टेस्ट मुफ्त कराए जा रहे हैं। इसके अलावा बिजली, पानी के दामों में कटौती हुई है। इस सबके बाद अब दिल्ली सरकार दिल्ली की सभी महिलाओं के लिए सार्वजनिक यातायात में यात्रा करना मुफ्त बना रही है। 

जी हां, खबर है कि दिल्ली की बसों और मेट्रो में आने वाले समय में दिल्ली सरकार द्वारा महिलाओं को मुफ्त यात्रा कराई जाएगी। यानी महिलाएं बस में जाएं या फिर दिल्ली मेट्रो में सफर करें, उन्हें कोई पैसा नहीं देना होगा। केजरीवाल की आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा उठाया जा रहा है कदम आने वाले विधानसभा चुनाव 2020 के लिए जनता का दिल जीतने से जुड़ा हुआ साबित हो रहा है। अगर मुफ्त यात्रा का यह नियम लागू हो गया तो यह सरकार का चुनावों के लिए मास्टरस्ट्रोक साबित हो सकता है।

बस-मेट्रो में मुफ्त यात्रा

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि सरकार द्वारा जल्द ही क्लस्टर और दीटीसी की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की योजना लागू कर दी जाएगी। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन यानी DMRC को सरकार द्वारा मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा कराए जाने की सुविधा देने के लिए प्रस्ताव लाने के लिए आग्रह कर दिया गया है। हालांकि डीएमआरसी यह सब किसी स्पेशल कार्ड की सुविधा से करेगी या फिर कोई और तरीका होगा, यह तो वक्त ही बताएगा। 

सरकार पर आएगा 1200 करोड़ रूपये का वजन

बताया जा रहा अहै कि यदि दिल्ली सरकार बसों और दिल्ली मेट्रो में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा को लागू कट देती है तो इसके चलते सरकार पर प्रति वर्ष तकरीबन 1200 करोड़ रूपये का भार आएगा। डीएमआरसी के डाटा के अनुसार दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाली महिलाओं की संख्या कुल में से 33 फीसदी है। यानी मेट्रो पर भी मुफ्त यात्रा करने पर काफी भार आएगा। साथ ही सुरक्षा सुविधा पर भी बात आ जाएगी।

6 महीने में लागू हो सकती है योजना

सरकारी हवाले के अनुसार यह बताया जा रहा है कि यदि दिल्ली की बसों और डीएमआरसी की ओर से इस योजना के प्रस्ताव को पेश कर दिया जाता है तो अगले 6 महीने के अन्दर यह योजना सरकार द्वारा लागू कर दी जाएगी। फिर इसके बाद दिल्ली की सभी महिलाएं बसों और मेट्रो में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकती हैं।

Web Title: Delhi government soon to offer free travel services in Delhi buses and Delhi metro to all the women in Delhi

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे