वर्ल्ड चॉकलेट डे 2018: चॉकलेट से है प्यार तो जरूर करें इन 5 शहरों की सैर

By मेघना वर्मा | Published: July 7, 2018 07:46 AM2018-07-07T07:46:33+5:302018-07-07T07:46:33+5:30

भारतीय फिल्मों मे सबसे ज्यादा रोमांटिक दिखाई देने वाली जगहों में से एक स्विट्जरलैंड की चॉकलेट भी दुनिया भर में बड़े चाव से खाई जाती है।

best places for chocolate lovers | वर्ल्ड चॉकलेट डे 2018: चॉकलेट से है प्यार तो जरूर करें इन 5 शहरों की सैर

वर्ल्ड चॉकलेट डे 2018: चॉकलेट से है प्यार तो जरूर करें इन 5 शहरों की सैर

 चॉकलेट हर किसी कि पसंदीदा होती है। खाने के बाद मुंह का टेस्ट सही करना हो या रूठे हुए पार्टनर का मूड। यह सारे ही काम चॉकलेट बड़े ही आसानी से कर देता है। हर साल 7 जुलाई का दिन इंटरनेशनल चॉकलेट दिवस के रूप में बनाया जाता है। जिसमें देश भर के लोग अपनी डायटिंग छोड़कर बस चॉकलेट खाने में बिजी हो जाते हैं। आज चॉकलेट डे के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के कुछ ऐसे ही देशों के बारे में जहां हर चॉकलेट लवर्स को एक ना एक बार जरूर जाना चाहिए। इसकी वजह यह है कि इन सभी जगहों पर बनी चॉकलेट का स्वाद दुनिया भार में फेमस है। तो बस बनाइए इस वेकेशन इन शहरों का प्लान और घूमने के साथ लीजिए टेस्टी चॉकलेट का मजा। 

1. बेल्जियम

चॉकलेट का नाम सुनते ही जिस देश का नाम सबसे पहले आता है वह है बेल्जियम। अपने खास तरह के चॉकलेट के स्वाद और डिजाइन के लिए बेल्जियम पूरी दुनिया में फेमस है। यहां मिलने वाली ब्रूसेल्स चॉकलेट आपको स्वाद की अलग ही दुनिया में ले जाएंगी। इस देश की चॉकलेट इतनी फेमस हैं या यूं कहें कि इसका स्वाद इतना बेहतरीन होता है कि नेता-अभिनेता सभी यहां के चॉकलेट के दीवाने हैं। यहां की सरकार ने अपनी चॉकलेटों का स्टैम्प तक छपवा दिया है। 

2. स्विट्जरलैंड

भारतीय फिल्मों मे सबसे ज्यादा रोमांटिक दिखाई देने वाली जगहों में से एक स्विट्जरलैंड की चॉकलेट भी दुनिया भर में बड़े चाव से खाई जाती है। यहां आपको दुनिया में मिलने वाली हर तरह की अच्छे और सस्ते दामों में मिल जाएगी। यहां चॉकलेट के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कोका पाउडर को काफी बारिकी से चुना जाता है। उसके बाद बड़ी सावधानी से और बिना किसी गलती से इसकी स्वीदिष्ट चॉकलेट बनाया जाता है। 

3. जर्मनी

जर्मनी भी चॉकलेट लवर्स के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन कहा जा सकता है। यहां आपको चॉकलेट के साथ मार्शमेलौज की भी बहुत सी वैरायिटी देखने को मिल जाती है। खास बात यह है कि आपको इस देश में चॉकलेट का म्यूजियम भी दिखाई देगा। जहां आप ना सिर्फ पुरानी चॉकलेट के बारे में जानकारी मिल जाएगी बल्कि 1993 में बने इस म्यूजियम में आपको चॉकलेट बनाने का तरीका भी सीख जाएंगे। 

4. ऊंटी

भारत के सबसे रोमांटिक जगहों में से एक ऊंटी में भी आप चॉकलेट का मजा ले सकते हैं। खास बात ये हैं कि यहां आपको मशीन से बने फैंसी चॉकलेट कम और हैंडमेड चॉकलेट ज्यादा खाने को मिल सकती है। इन चॉकलेट्स में आपको मूंगफली और ड्राई फ्रूट्स ज्यादा खाने को मिल जाएंगे। तो बस अगला ट्रिप कर लीजिए ऊंटी का प्लान। 

5. न्यूयॉर्क

सात अजूबों में से एक अजूबा लिए न्यूयॉर्क सिटी को भी चॉकलेट की सिटी कहा जा सकता है। यहां आपको वाइट चॉकलेट्स की बहुत सी वैराइटी देखने को मिल जाएगी। इस देश में एक पूरा का पूरा बाजार चॉकलेट पर है। यहां की दो घंटे की सैर आपकी चॉकलेट क्रेविंग को और बढ़ा देंगी।  

Web Title: best places for chocolate lovers

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे