मनाली के घर में सुकून महसूस करते थे अटल, ये 3 बातें बनाती हैं इस जगह को परफेक्ट टूरिस्ट प्लेस

By मेघना वर्मा | Published: August 17, 2018 01:49 PM2018-08-17T13:49:18+5:302018-08-17T13:49:18+5:30

जब भी वह यहां छुट्टियां बिताने आते तो अक्सर प्रोटोकॉल तोड़कर गांव के लोगों के बीच रहते थे।

atal bihari vajpayee love manali for his vacation destination | मनाली के घर में सुकून महसूस करते थे अटल, ये 3 बातें बनाती हैं इस जगह को परफेक्ट टूरिस्ट प्लेस

मनाली के घर में सुकून महसूस करते थे अटल, ये 3 बातें बनाती हैं इस जगह को परफेक्ट टूरिस्ट प्लेस

अटल बिहारी वाजपेयी जी की अंतिम यात्रा पर पूरे देश की निगाहें नम हैं। कोई उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना कर रहा है तो कोई उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। खूबसूरत कविताएं लिखने वाले अटल बिहारी वाजपेयी को प्रकृति की खूबसूरत वादियां भी काफी पसंद थीं। खूबसूरत वादियों वाले मनाली शहर को अटल बिहारी वाजपेयी काफी पसंद करते थे। इस हिल स्टेशन पर वह इतना मोहित थे कि उन्होंने न केवल प्रीणी गांव में अपना घर बना लिया था बल्कि 'बुलाती तुम्हें मनाली' शीर्षक से कविता भी लिखी थी। वाजपेयी यहां हर साल आया करते थे। वाजपेयी को प्रीणी गांव और यहां के बाशिंदों से इतना लगाव हो गया था कि वह इसे अपना दूसरा घर कहते थे। मनाली से कैसा है उनका जुड़ाव और कैसे जुड़ी हैं इसकी यादें आप भी जानिए। 

सुरू देवता के मंदिर से था लगाव

प्रीणी गांव के 'सुरू देवता' पर उनका अटूट विश्वास था और प्रीणी आते ही सबसे पहले वह सुरू देवता के मंदिर जाकर पूजा अर्चना करते थे। यही नहीं, बताया तो यह तक जाता है कि प्रधानमंत्री रहते हुए पीएमओ में भी इन्हीं देवी-देवताओं के नाम से अनेक बार पूजा-अर्चना होती थी। 

प्रीणी गांव के बच्चे बुलाते थे मामा

प्रीणी गांव के बच्चे उन्हें प्यार से मामा कहकर बुलाते थे। वह जब भी यहां आते तो पूरा गांव खिलखिला उठता था। वह सभी से सहज तरीके से मिलते थे। जब भी वह यहां छुट्टियां बिताने आते तो अक्सर प्रोटोकॉल तोड़कर गांव के लोगों के बीच रहते थे। यहां तक कि प्रीणी गांव से दूध, दही जैसी चीजें उनके घर जाती थीं। उन्होंने प्रीणी की तस्वीर भी बदल दी थी।

इन 3  वजहों से प्रीणी बनता है परफेक्ट टूरिस्ट प्लेस 

1. स्कीइंग के लिए है परफेक्ट 

अगर आपको सर्दियों में घूमने का शौक है तो आप प्रीणी को अपना ट्रैवेल डेस्टिनेशन बना सकते हैं। यहां जमे बर्फ पर आप भी स्कीइंग का मजा ले सकते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां होने वाली बर्फबारी में देखने भी हर साल देश-विदेश से लोग यहां घूमने आते हैं। हरे-भरे पहाड़ और छोटे-छोटे घर इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। 

2. हॉर्स राइडिंग के लिए हैं बेहतरीन जगह 

अगर आपको रोमांच पसंद है तब भी यह जगह आपके लिए सबसे अच्छी साबित हो सकती है। आपको हॉर्स राइडिंग करने का मन है तो आप यहां इसका लुत्फ उठा सकते हैं। इसके बावजूद आप प्रीणी की हसीन वादियों के बीच बाइंकिंग का मजा भी ले सकते हैं। 

3. हिंडिम्बा टेंपल

मनाली जाने वाले हिडिम्बा देवी के मंदिर जरूर जाता है। मंदिर का निर्माण 1533 में कराया गया था। मंदिर में कभी जानवरों की बलि दी जाती थी, लेकिन अब इसे बंद कर दिया गया है। लेकिन आज भी मंदिर की दीवारों पर सैकड़ों जानवरों के सींग लटके हुए हैं। इस मंदिर की खूबसूरती देखने हर साल लोग यहां आते हैं।

प्राकृतिक खूबसूरती का बेजोड़ नमूना है प्रीणी

प्रीणी, एक खूबसूरत क्षेत्र है। यह मनाली का एक प्रमुख पर्यटक स्थल भी है। यहां पर्यटकों के लिए करने और देखने के लिए काफी कुछ है। यहां पर पर्यटक राफ्टिंग, ट्रेकिंग जैसी चीजें भी कर सकते हैं। इसके अलावा यहां पर देखने के लिए खूबसूरत स्थान मौजूद हैं जैसे चन्द्रखानी पास, सोलंग वैली, रघुनाथ मंदिर, वशिष्ठ बाथ, ब्यास कुंड आदि। 

लिख डाली मनाली पर कविता

अटल बिहारी को मनाली से और यहां के लोगों, वादियों और मौसम से इतना प्यार था कि इन्होंने मनाली तुम्हें बुलाती है कि पूरी कविता लिख डाली। 
 
बुलाती तुम्हें मनाली 
आसमान में बिजली ज्यादा, 
घर में बिजली कम। 
टेलीफोन घूमाते जाओ, 
ज्यादातर गुमसुम... 

बर्फ ढकीं पर्वतमालाएं, 
नदियां, झरने, जंगल। 
किन्नरियों का देश, 
देवता डोले पल-पल।

हरे-हरे बादाम वृक्ष पर 
लाडे खड़े चिलगोजे। 
गंधक मिला उबलता पानी, 
खोई मणि को खोजे। 

दोनों बांह पसार, 
बुलाती तुम्हे मनाली। 
दावानल में मलयानिल सी, 
महकी, मित्र, मनाली।

Web Title: atal bihari vajpayee love manali for his vacation destination

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे