शादी से पहले जरूर घूम लें भारत की इन जगहों पर, वरना बाद में होगा पछतावा

By गुलनीत कौर | Published: March 26, 2018 03:45 PM2018-03-26T15:45:30+5:302018-03-26T15:45:30+5:30

ये सभी ट्रिप आप अपने दोस्तों के साथ या फिर अकेले भी प्लान कर सकते हैं।

7 awesome places every Indian must visit before getting married | शादी से पहले जरूर घूम लें भारत की इन जगहों पर, वरना बाद में होगा पछतावा

शादी से पहले जरूर घूम लें भारत की इन जगहों पर, वरना बाद में होगा पछतावा

इंडियन माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को कुछ बातें कहते हुए मिल जाएंगे, जैसे कि जब कमाने लग जाओ तो बाइक ले लेना, बड़े हो जाओ फिर अकेले घूमने निकल जाना। लड़कियों की बात करें तो उन्हें एक बात जरूर सुनने को मिलती है कि शादी कर लो, फिर तुम्हारा जहां घूमने का मन करे वहां चली जाना अपने पति के साथ। इन सब बातों को सुन-सुन कर थक चुके हैं इंडियन टीनएजर्स। लेकिन सच तो यह है कि कुछ चीजों का मजा शादी से पहले ही है और उन्हें पूरा करने के लिए शादी का इन्तजार बिलकुल ना करें। चलिए आज हम आपको भारत की 7 ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जहां शादी से पहले ही आपको जाना चाहिए, वरना बाद में आप पछताएंगे

1. मनाली से लेह का रोड ट्रिप

एडवेंचर, खुला नीला आसमान, चारों ओर पहाड़ और कभी ना खत्म होने वाला रोड ट्रिप। अगर ऐसा मजा लेना चाहते हैं तो एक बार मनाली से लेह-लद्दाख की बाइक से यात्रा जरूर करें। जीवनभर की मजेदार यादों के साथ लौटेंगे।

2. धर्मशाला में जिंदगी के मजे

शहर के शोर से दूर, शांत और ठंडी जगह का मजा लेना चाहते हैं तो एक बार धर्मशाला जरूर जाएं। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में छोटे-छोटे कई सारे हिल स्टेशन हैं जहां आप आराम से वक्त बिता सकते हैं। यहां पिकनिक स्पॉट्स से लेकर एडवेंचर, सभी का इंतजाम है।

यह भी पढ़ें: हॉलीडेज स्पेशल: 'लेह' की इन 4 जगहों पर नहीं गए तो क्या फायदा

3. अंडमान में स्कूबा डाइविंग

पानी के अन्दर की दुनिया देखने का शौक रखते हैं तो एक बार स्कूबा डाइविंग जरूर करें। भारत की बात करें तो इसका बेहतरीन अनुभव आपको केवल अंडमान में ही मिलेगा।

4. गोवा सनबर्न फेस्टिवल

बीच, वाटर स्पोर्ट्स और अपने बेहतरीन हॉलिडे कल्चर के लिए जाना जाता है गोवा। ये वो जगह है जहां आपको एक बार अपने दोस्तों के साथ जरूर जाना चाहिए। दोस्त ना भी हों तो अकेले निकल जाएं। यहां आपको नए दोस्त मिल जाएंगे इसकी शत-प्रतिशत गारंटी है।

यह भी पढ़ें: भारत के इस शहर को कहते हैं इत्र नगरी, हर गली से आती है गजब की खुशबू

5. जैसलमेर के रेगिस्तान

सूखे रेगिस्तान देखकर किसी को खुशी नहीं मिलती है लेकिन जब आप एक जीप सफारी में बेठे हों, गाड़ी तेज रफ़्तार पर हो और रेगिस्तान पर मीलों तक रेत उड़ाती जा रही हो तो यह एडवेंचर का अलग ही लेवल है। इसे एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।

6. जिम कॉर्बेट

बाघ जैसा मजबूत दिल रखते हैं तो जिम कॉर्बेट जरूर जाएं। जिम कॉर्बेट भारत की उत्तरी राज्य उत्तराखंड में स्थित एक बहुत बड़ा जंगल है जहां विभिन्न प्राणी बसे हैं। यहां जंगल में खुले में ही कई सारे बाघ भी छोड़े गए हैं। कई लोगों ने इन बाघों को खुद अपनी आंखों से देखा भी है। अगर आप भी ऐसा कुछ अनुभव लेना चाहते हैं तो दोस्तों के साथ एक बार यहां जरूर जाएं।

यह भी पढ़ें: सावधान! गर्मी में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो भारत के इन शहरों से जरूर बचें

7. लक्षद्वीप की सुंदरता

करीब से सुंदरता को महसूस करना चाहते हैं तो एक बार लक्षद्वीप जरूर जाएं। यहां खुले नीले आसमान के नीचे चारों ओर सुन्दर नीला नीला पानी फैला हुआ है। हीरे की चमक की तरह चमकता हुआ यह पानी आंखों को सुकून देता है। 

Web Title: 7 awesome places every Indian must visit before getting married

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे