Highlightsशाओमी रेडमी 5 के तीन वेरिएंट बाजार में उपलब्ध होंगेरेडमी 5 की पहली सेल 20 मार्च को आयोजित होगीरेडमी 5 का शुरुआती कीमत 7,999 रुपये है

नई दिल्ली, 14 मार्च। चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनी Xiaomi ने अफवाहों को विराम देते हुए अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन शाओमी रेडमी 5 को भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी दिल्ली में आयोजित किए गए एक इवेंट में इस फोन को पेश किया है। शाओमी रेडमी 5 को लेकर काफी दिनों से चर्चाएं चल रही थी। माना जा रहा है कि रेडमी 5 कंपनी के पुराने फोन रेडमी 4 का अपग्रेड वेरिएंट है

बता दें कि रेडमी 5 स्मार्टफोन को बीते साल दिसंबर महीने में चीन में लॉन्च किया गया था। इसी के साथ ही, शाओमी रेडमी 5 प्लस को भी पेश किया गया था। भारत में रेडमी 5 प्लस को फरवरी महीने में शाओमी रेडमी नोट 5 के नाम से लॉन्च किया जा चुका है। अब कंपनी ने रेडमी 5 को भारत में पेश किया है।

इसे भी पढ़ें: Google ला रहा है नया ऑपरेटिंग सिस्टम 'Android P', इन स्मार्टफोन्स को करेगा सपोर्ट!

यूजर इस स्मार्टफोन को कंपनी के ऑफिशियल साइट मी डॉट कॉम, मी होम स्टोर के अलावा एक्सक्लूसिव तौर पर अमेज़न इंडिया से खरीद सकते हैं। याद हो कि कंपनी के पिछले स्मार्टफोन Redmi Note 5 को एक्सक्लूसिव तौर पर फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध कराया गया था।

Redmi 5 की कीमत और उपलब्धता

शाओमी रेडमी 5 के तीन वेरिएंट भारत में लॉन्च किए गए हैं। 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 7,999 रुपये है। 8,999 रुपये में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट मिलेगा। सबसे पावरफुल वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आएगा और इसे खरीदने के लिए 10,999 रुपये खर्च करने होंगे। शाओमी इंडिया ने बताया है कि रेडमी 5 की पहली सेल 20 मार्च को आयोजित होगी।

फोन पर मिलने वाले लॉन्च ऑफर की बात करें तो रिलायंस जियो की ओर से 2,200 रुपये का कैशबैक मिलेगा। वहीं, मी डॉट कॉम से फोन खरीदते वक्त एसबीआई बैंक का कार्ड इस्तेमाल करने पर 5 प्रतिशत का कैशबैक मिलेगा।

Redmi 5 के स्पेसिफिकेशन

ड्यूल सिम शाओमी रेडमी MIUI 9 पर चलता है। इसमें 5.7 इंच का एचडी+ (720x1440 पिक्सल) डिस्प्ले है जो 18:9 आस्पेक्ट रेशियो, 282 पिक्सल प्रति इंच डेनसिटी और आई प्रोटेक्शन मोड से लैस है। स्मार्टफोन में 1.8 गीगाहर्ट्ज़ क्लॉक स्पीड वाला ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर के साथ एड्रेनो 506 जीपीयू दिया गया है। ग्राहकों के पास 2 जीबी, 3 जीबी और 4 जीबी रैम में से चुनने का विकल्प होगा।

Xiaomi confirms that launching a

रेडमी 5 में 12 मेगापिक्सल रियर कैमरा है जो 1.25 माइक्रोन पिक्सल सेंसर और फ्लैश के साथ आता है। जबकि फोन में आगे की तरफ सॉफ्ट लाइट फ्लैश मॉड्यूल के साथ 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरा स्मार्ट ब्यूटी 3.0 और फेस रिकग्निशन के साथ आता है। इनबिल्ट स्टोरेज के हिसाब से भी तीन वेरिएंट हैं- 16 जीबी, 32 जीबी और 64 जीबी। तीनों ही वेरिएंट में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट के साथ आएंगे। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ वी4.2, जीपीएस/ए-जीपीएस और 3.5 एमएम ऑडियो जैक शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आपने अभी तक मोबाइल नंबर को आधार से नहीं कराया लिंक? यह खबर आपके लिए है जरूरी

एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, जायरोस्कोप और प्रॉक्सिमिटी सेंसर जैसे सेंसर रेडमी 5 का हिस्सा हैं। हैंडसेट का डाइमेंशन 151.8x72.8x7.7 मिलीमीटर है और वज़न 157 ग्राम। यह ब्लैक, गोल्ड, लाइट ब्लू और रोज़ गोल्ड रंग में उपलब्ध होगा