Google ला रहा है नया ऑपरेटिंग सिस्टम 'Android P', इन स्मार्टफोन्स को करेगा सपोर्ट!

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: March 14, 2018 03:50 PM2018-03-14T15:50:50+5:302018-03-14T15:52:10+5:30

गूगल एंड्रॉयड के नए वर्जन की घोषणा Google I/O 2018 के दौरान कर सकती है।

Android P Developer Preview 1: How to Install, Supported Devices | Google ला रहा है नया ऑपरेटिंग सिस्टम 'Android P', इन स्मार्टफोन्स को करेगा सपोर्ट!

Google ला रहा है नया ऑपरेटिंग सिस्टम 'Android P', इन स्मार्टफोन्स को करेगा सपोर्ट!

Highlightsकंपनी एंड्रॉयड के नए वर्जन की घोषणा Google I/O 2018 के दौरान कर सकती है।गूगल ने एंड्रॉयड P का डेवलपर प्रिव्यू 1 को रिलीज किया है जो कि एंड्रॉयड का बेसलाइन एडिशन है।गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम Android P को गूगल पिक्सल के लेटेस्ट स्मार्टफोन में अपडेट मिलेगा

गूगल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एंड्रॉयड के नए वर्जन की घोषणा कर दी है। गूगल ने हाल ही अपने एंड्रॉयड एडिशन का पहला डेवलपर लुक पेश किया है। गूगल इसे फिलहाल Android P नाम से लॉन्च करने जा रहा है। आपको बता दें कि गूगल एंड्रॉयड का नया वर्जन एंड्रॉयड ओरियो या एंड्रॉयड O की जगह लेगा। गूगल का नया वर्जन एंड्रॉयड 9.0 होगा। गूगल हर साल मई महीने में होने वाले अपने सालाना कॉन्फ्रेंस में अपने नए प्रॉडक्ट्स को लॉन्च करता है। इस बार भी गूगल इस परंपरा को बनाए रखते हुए 16-18 मई में होने वाले Google I/O 2018 इंवेट में एंड्रॉयड के नए वर्जन को जारी कर सकता है।

फिलहाल गूगल ने एंड्रॉयड P का डेवलपर प्रिव्यू 1 को रिलीज किया है जो कि एंड्रॉयड का बेसलाइन एडिशन है। यह एडिशन डेवलपर के लिए जारी किया गया है। इस एडिशन के जरिए डेवलपर गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम में होने वाले बग्स और गड़बड़ियों की पहचान कर उन्हें सॉल्व करेगा या इसकी जानकारी गूगल को देगा।

इसे भी पढ़ें: Xiaomi Redmi 5 भारत में हुआ लॉन्च, यहां देखें लाइव स्ट्रीम

Google ने Android P का डेवलपर प्रिव्यू कराया उपलब्ध

आपको बता दें कि पहला डेवलपर प्रिव्यू डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो गया है। अगर आप एंड्रॉयड के नए वर्जन को इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आपको गूगल के साथ डेवलपर के रूप में रजिस्टर करना होगा। इसके बाद ही आप इस नए वर्जन को ट्राई कर सकते हैं। कंपनी ने डेवलपर प्रिव्यू को गूगल के लेटेस्ट पिक्सेल स्मार्टफोन में उपलब्ध कराया है। यानी कि अगर आप गूगल पिक्सल के लेटेस्ट स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो एंड्रॉयड डेवलपर प्रिव्यू को इंस्टॉल कर सकते हैं।

जानें क्या है P का मतलब

गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड P में P का क्या मतलब है, इसको लेकर काफी चर्चाएं चल रही है। खबरों की मानें तो इसका नाम एंड्रॉयड Peppermint, Petha, Popsicle, Pancake, Pie, Polo, Picnic, Peanut butter, Praline, Pop tart हो सकता है। हालांकि, नए वर्जन में P का मतलब बाजार में लॉन्च होने के बाद ही पता चलेगा।

इसे भी पढ़ें: Google Duo में आया नया फीचर अपडेट, दोस्तों के साथ वीडियो कॉल होगी और मजेदार

Android P इन स्मार्टफोन्स को करेगा सपोर्ट

गूगल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android P का सबसे पहले जिन स्मार्टफोन में अपडेट दिया जाएगा, उनमें Pixel, Pixel XL, Pixel 2, और Pixel 2 XL शामिल हैं। ये सभी स्मार्टफोन्स गूगल के है। ऐसे में नया अपडेट इन हैंडसेट में सबसे पहले दिया जाएगा Android P ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट Nexus 5X और Nexus 6P स्मार्टफोन में भी दिया जाएगा। साथ ही, Pixel C टैबलेट को भी ये सपोर्ट करेगा।

Web Title: Android P Developer Preview 1: How to Install, Supported Devices

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे