ईयरफोन के लिए अलग बॉक्स लेकर चलने का झंझट खत्म, अब फोन में ही हो जाएगा फिट, तस्वीर सामने आई

By रजनीश | Published: July 29, 2020 12:36 PM2020-07-29T12:36:00+5:302020-07-29T12:38:21+5:30

सामने आए पेटेंट के मुताबिक फोन के टॉप पर ईयरबड्स के लिए जगह दी जाएगी और कमांड देते ही ईयरबड्स बाहर निकल आएंगे। ठीक उसी तरह जैसे अभी कई स्मार्टफोन में पॉपअप कैमरे दिए जा रहे हैं ।

Xiaomi patents a smartphone design with built-in TWS | ईयरफोन के लिए अलग बॉक्स लेकर चलने का झंझट खत्म, अब फोन में ही हो जाएगा फिट, तस्वीर सामने आई

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsपेटेंट देखने पर आपको फोन के ठीक ऊपर दो छेद देखने को मिलेंगे जहां ईयरबड्स को रखा जाएगा।आसानी से समझने के लिए आप सैमसंग गैलेक्सी नोट सीरीज के एस पेन का उदाहरण ले सकते हैं। 

स्मार्टफोन में इस्तेमाल किए जाने वाले ईयरफोन की जगह आजकल नए डिजाइन वाले ईयरबड्स देखने को मिल रहे हैं। इन ईयरबड्स को चार्ज करना पड़ता है और ये ब्लूटूथ के जरिए फोन से कनेक्ट होकर काम करते हैं। कुछ कंपनियां ईयरबड्स को एयरपॉड नाम भी देती हैं। लेकिन अभी इन ईयरबड्स को रखने के लिए कंपनियां एक बॉक्स देती हैं जिसमें इनको सुरक्षित रखा भी जा सकता है और उसी के जरिए ये चार्ज भी होते हैं। 

अब स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी इसी ईयरबड्स से जुड़े एक नए इनोवेशन पर काम कर रही है। इसकी जानकारी एक पेटेंट से मिलती है। शाओमी के एक स्मार्टफोन के पेटेंट सामने आया है जिसको देखने से पता चलता है कि शाओमी फोन में ही दिए जाने वाले ईयरफोन पर काम कर रही है। अब ईयरफोन को अलग से बॉक्स या पॉकेट में नहीं रखना होगा। 

अब स्मार्टफोन में ही इनबिल्ट ईयरफोन मिलेगा। फोन से ही ईयरफोन को निकालिए और इस्तेमाल करने के बाद आप उसे फोन में ही रख सकते हैं।

सामने आए पेटेंट के मुताबिक फोन के टॉप पर ईयरबड्स के लिए जगह दी जाएगी और कमांड देते ही ईयरबड्स बाहर निकल आएंगे। ठीक उसी तरह जैसे अभी कई स्मार्टफोन में पॉपअप कैमरे दिए जा रहे हैं जो इस्तेमाल के लिए बाहर निकलते हैं और फिर अंदर हो जाते हैं। हालांकि पॉपअप कैमरों को फोन से अलग नहीं किया जा सकता लेकिन ईयरफोन को फोन से बाहर निकाल कर इस्तेमाल कर सकेंगे। 



पेटेंट देखने पर आपको फोन के ठीक ऊपर दो छेद देखने को मिलेंगे जहां ईयरबड्स को रखा जाएगा। आसानी से समझने के लिए आप सैमसंग गैलेक्सी नोट सीरीज के एस पेन का उदाहरण ले सकते हैं। हो सकता है कि फोन में एस-पेन की तरह ही ईयरपॉड के पास भी एक बटन मिले जिसे दबाने पर ईयरबड्स बाहर आ जाएं। सैमसंग का एस-पेन फोन में लगे रहने के दौरान ही चार्ज भी हो जाता है। कुछ इसी तरह ये ईयरपॉड भी चार्ज हो सकते हैं। 

हालांकि इस डिजाइन के चलते फोन को वॉटरप्रूफ नहीं बनाया जा सकता और ईयरबड्स की मोटाई के चलते स्मार्टफोन का साइज भी थोड़ा भारी हो सकता है। इस फोन में एक फीचर और खास होगा वो इसका फ्रंट कैमरा। दरअसल इस फोन में फ्रंट कैमरा फोन की डिस्प्ले में ही दिया जाएगा। 

Web Title: Xiaomi patents a smartphone design with built-in TWS

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Xiaomiशाओमी