एक्स यूजर बिना फोन नंबर के एक-दूसरे को कर सकेंगे कॉल, एलन मस्क ने की घोषणा

By रुस्तम राणा | Published: August 31, 2023 05:13 PM2023-08-31T17:13:20+5:302023-08-31T17:14:55+5:30

नई सुविधाएँ डायरेक्ट मैसेज (डीएम) मेनू के भीतर उपलब्ध होंगी, और वीडियो कॉलिंग विकल्प ऊपरी दाएं कोने में स्थित होगा। नए डीएम मेन्यू का डिज़ाइन फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप जैसे अन्य प्लेटफॉर्म जैसा होगा।

X users will be able to call each other without phone number, Elon Musk announced | एक्स यूजर बिना फोन नंबर के एक-दूसरे को कर सकेंगे कॉल, एलन मस्क ने की घोषणा

एक्स यूजर बिना फोन नंबर के एक-दूसरे को कर सकेंगे कॉल, एलन मस्क ने की घोषणा

Highlightsएलन मस्क ने कहा, एक्स पर यूजर्स के लिए होगी वीडियो और ऑडियो कॉलप्लेटफॉर्म पर यह सुविधा ईओएस, एंड्रॉइड, मैक और पीसी पर काम करेगीजिसमें किसी फ़ोन नंबर की आवश्यकता नहीं होगी

नई दिल्ली: एलन मस्क के नेतृत्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, एक्स (पूर्व में ट्विटर), जल्द ही उपयोगकर्ताओं को अपने फोन नंबर साझा किए बिना अपने संपर्कों के साथ कॉल पर जुड़ने की अनुमति देगा। कंपनी ने एक हालिया ब्लॉग पोस्ट में घोषणा की कि वीडियो और ऑडियो कॉल आईओएस, एंड्रॉइड और डेस्कटॉप सहित सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक्स पर उपलब्ध होंगी।

प्लेटफ़ॉर्म पर घोषणा साझा करते हुए, एलन मस्क ने आधिकारिक ट्वीट में लिखा, “एक्स पर होगी वीडियो और ऑडियो कॉल: आईओएस, एंड्रॉइड, मैक और पीसी पर काम करेगी, इसमें किसी फ़ोन नंबर की आवश्यकता नहीं है। एक्स प्रभावी वैश्विक पता पुस्तिका है। वह कारकों का सेट अद्वितीय है।"

कथित तौर पर, नई सुविधाएँ डायरेक्ट मैसेज (डीएम) मेनू के भीतर उपलब्ध होंगी, और वीडियो कॉलिंग विकल्प ऊपरी दाएं कोने में स्थित होगा। नए डीएम मेन्यू का डिज़ाइन फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप जैसे अन्य प्लेटफॉर्म जैसा होगा।

इससे पहले, सीईओ लिंडा याकारिनो ने सीएनबीसी के साथ एक साक्षात्कार में खबर की पुष्टि करते हुए कहा था कि नई सुविधाओं का उद्देश्य "प्लेटफ़ॉर्म पर संचार बढ़ाना" और "उपयोगकर्ताओं को एक-दूसरे से जुड़ने के अधिक तरीके प्रदान करना" है।

एक्स के डिज़ाइन इंजीनियर एंड्रिया कॉनवे ने ट्विटर पर नए डीएम मेनू की एक तस्वीर भी साझा की, जो वीडियो कॉलिंग विकल्प दिखाता है। विकल्प मेनू के ऊपरी दाएं कोने में टेक्स्ट संदेश, फ़ोटो और वीडियो भेजने के मौजूदा विकल्पों के बगल में स्थित है। आने वाले हफ्तों में नए ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किए जाने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि नए फीचर का मकसद प्लेटफॉर्म पर संचार को बढ़ाना है। इसे प्रतिद्वंद्वी मेटा के लिए एक मजबूत प्रतिक्रिया के रूप में भी देखा जा रहा है, क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म पहले से ही मैसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम सहित अपने विभिन्न प्लेटफार्मों पर कॉलिंग की अनुमति देता है।
 

Web Title: X users will be able to call each other without phone number, Elon Musk announced

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे