X New Subscription: एलन मस्क ने एक्स पर किए दो नए सब्सक्रिप्शन, अब यूजर्स को मिलेंगी ये सुविधाएं

By अंजली चौहान | Published: October 28, 2023 08:24 AM2023-10-28T08:24:23+5:302023-10-28T08:24:42+5:30

प्रीमियम+ टियर जिसकी लागत $16 प्रति माह है और यह "सबसे बड़ा उत्तर बूस्ट" प्रदान करता है और फॉर यू और फॉलोइंग फीड से विज्ञापन हटा देता है।

X New Subscription Elon Musk made two new subscriptions on X now users will get these facilities | X New Subscription: एलन मस्क ने एक्स पर किए दो नए सब्सक्रिप्शन, अब यूजर्स को मिलेंगी ये सुविधाएं

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

वाशिंगटन: सोशल मीडिया का पॉपुलर प्लेटफॉर्म एक्स पर यूजर्स के लिए दो नए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किए गए हैं। प्रीमियम+ टियर जिसकी लागत 16 अमेरिकी डॉलर प्रति माह है और यह सबसे बड़ा रिप्लाई बूस्ट प्रदान करता है और फॉर यू और फॉलोइंग फीड से विज्ञापन हटा देता है।

इसका मतलब है कि इस मॉडल के जरिए यूजर्स को विज्ञापन नहीं दिखाए देंगे। वहीं, दूसरे सब्सक्रिप्शन मॉडल का नाम बेसिक है जिसकी कीमत तीन अमेरिकी डॉलर है। इसके तहत यूजर को ब्लू टिक नहीं मिलेगा।

हालांकि, अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। जैसे इसमें पोस्ट संपादित करने और लंबे टेक्स्ट और वीडियो पोस्ट करने की क्षमता जैसी बुनियादी सुविधाएं शामिल हैं। यह छोटा रिप्लाई बूस्ट की भी सुविधा देता है।

वीडियो और ऑडियो कॉलिंग की सुविधा 

इस नए फीचर के जरिए एक्स कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो और ऑडियो कॉलिंग का फीचर भी जारी कर दिया है। एक्स के कई यूजर्स को ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का फीचर दिख रहा है। कई यूजर्स को ऑडियो-वीडियो कॉलिंग का नोटिफिकेशन एक्स एप पर ओपन करते ही मिला है। प्रीमियम+ टियर राजस्व-साझाकरण के साथ-साथ अन्य क्रिएटर टूल तक पहुंच के साथ आता है।

प्रीमियम प्लस उन सुविधाओं पर आधारित है जो एक्स के मानक प्रीमियम प्लान (पूर्व में ट्विटर ब्लू) के साथ आते हैं, जिसमें एक नीला चेकमार्क, ट्वीट संपादित करने की क्षमता, लंबी पोस्ट, लंबे वीडियो अपलोड, एन्क्रिप्टेड डायरेक्ट संदेश और बहुत कुछ शामिल है।

इस बीच, बेसिक विकल्प योजना आपको सत्यापन के लिए भुगतान करने की अनुमति नहीं देती है - इसमें चेकमार्क शामिल नहीं है - और ग्राहकों को उनके उत्तरों पर केवल थोड़ा बढ़ावा मिलेगा। इसमें कम विज्ञापन या एक्स के मीडिया स्टूडियो तक पहुंच भी शामिल नहीं है।

उन्होंने एक्स में नई सुविधाओं की एक श्रृंखला जोड़ी, जिसमें लाइवस्ट्रीमिंग, वीडियो और ऑडियो कॉल और यहां तक कि बैंकिंग को शामिल करने की योजना भी शामिल है।

बता दें कि पिछले साल कार्यभार संभालने के बाद से, मालिक एलन मस्क ने प्लेटफॉर्म से मुद्रीकरण करने के तरीकों की खोज शुरू कर दी है और यहां तक कि न्यूजीलैंड और फिलीपींस में उपयोगकर्ताओं को एक्स तक पहुंचने के लिए प्रति वर्ष 1 अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना भी शुरू कर दिया है।

Web Title: X New Subscription Elon Musk made two new subscriptions on X now users will get these facilities

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे